21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दीपावली और छठ पर्व पर रेल प्रशासन अलर्ट, आरपीएफ ने चलाया जांच अभियान

दीपावली और छठ पर्व पर ट्रेनों में उमड़ने वाली यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट दिख रहा है. पूर्व मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

हाजीपुर,

दीपावली और छठ पर्व पर ट्रेनों में उमड़ने वाली यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट दिख रहा है. पूर्व मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है. इसी कड़ी में शुक्रवार को आरपीएफ प्रभारी साकेत कुमार और जीआरपी प्रभारी गुंजन के साथ काफी संख्या में पुलिस जवानों ने हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर जांच अभियान चलाया. हाजीपुर स्टेशन पर जांच अभियान के दौरान स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 1 से 5, बुकिंग ऑफिस, वेटिंग हॉल, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग एरिया, टेंपो स्टैंड, पार्सल कार्यालय एवं इस दौरान आने-जाने वाली ट्रेनों में विशेष रूप से जांच की गयी. जांच के दौरान अनधिकृत रूप से महिला बोगी में यात्रा करते हुए तीन व्यक्तियों को एवं एक व्यक्ति को अनाधिकृत रूप से रेल परिक्षेत्र में प्रवेश करने के आरोप में पकड़ा गया. पकड़े गये लोगों के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की गयी. इस संबंध में आरपीएफ प्रभारी ने बताया कि दीपावली को लेकर ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर विशेष रूप से अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान ट्रेन में विस्फोटक व ज्वलनशील पदार्थ, गांजा, शराब ले जाने वाले तस्करों के खिलाफ भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

स्टेशन पर चेकिंग के दौरान लोगों को किया गया जागरूक : हाजीपुर रेलवे स्टेशन चलाये गये जांच अभियान के दौरान जागरूकता अभियान भी चलाया गया. आरपीएफ प्रभारी ने रेल यात्रियों, कुलियों, वेंडरों तथा प्राइवेट वाहन के ड्राइवरों के बीच जागरूकता अभियान चलाया. उन्हें बताया गया कि ट्रेन में सफर के दौरान ट्रेन की छत एवं पायदान पर सफर नहीं करे, अनावश्यक रूप से चेन पुलिंग नहीं करे, सफर के दौरान अधिकृत वेंडर से ही सामान खरीदने, किसी अपरिचित से खाने-पीने का सामान न लें, नहीं तो नशाखुरानी गिरोह के शिकार हो सकते हैं. सफर के दौरान किसी भी लावारिस वस्तु को अपने हाथ न लगाये, तत्काल इसकी सूचना रेल प्रशासन, राजकीय रेल पुलिस या रेलवे सुरक्षा बल को सूचना दे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें