21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna News : रांची, वाराणसी, कानपुर से बड़ा होगा पटना मेट्रो का रूट नेटवर्क

पटना में प्रस्तावित मेट्रो रेल का नेटवर्क रांची, भुवनेश्वर, महाराष्ट्र के औरंगाबाद व ठाणे और यूपी के वाराणसी व आगरा मेट्रो से बड़ा होगा. पटना मेट्रो रेल का नेटवर्क करीब 30.91 किमी प्रस्तावित है.

संवाददाता, पटना.

पटना में प्रस्तावित मेट्रो रेल का नेटवर्क पड़ोसी राज्य झारखंड के रांची मेट्रो, ओडिशा के भुवनेश्वर, महाराष्ट्र के औरंगाबाद व ठाणे और यूपी के वाराणसी व आगरा मेट्रो से बड़ा होगा. पटना मेट्रो रेल का नेटवर्क करीब 30.91 किमी प्रस्तावित है, जबकि रांची मेट्रो 16 किमी, औरंगाबाद मेट्रो 25 किमी, भुवनेश्वर मेट्रो 26.024 किमी, वाराणसी मेट्रो 29.23 किमी और ठाणे मेट्रो 30 किमी लंबी मेट्रो रेल परियोजनाएं हैं. इनमें भुवनेश्वर मेट्रो निर्माणाधीन है, जबकि ठाणे मेट्रो को स्वीकृति मिल चुकी है. रांची, वाराणसी और औरंगाबाद मेट्रो अभी प्रस्ताव के दौर में ही है. पहले से चल रही आगरा मेट्रो (27 किमी) भी पटना से छोटी है.

17 शहरों में चल रही मेट्रो, छह में चल रहा काम

जानकारी के मुताबिक वर्तमान में देश के 17 शहरों में मेट्रो रेल चल रही है. 469 किमी लंबी दिल्ली मेट्रो देश की सबसे बड़ी मेट्रो रेल परियोजना है. पटना सहित छह शहरों भोपाल, इंदौर, मेरठ, भुवनेश्वर और सूरत में मेट्रो रेल निर्माणाधीन है. इनमें मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित भोज मेट्रो और इंदौर मेट्रो का काम 2018 में ही शुरू हो चुका है, जिसे 2024 में ही पूरा करने का लक्ष्य है. यूपी की मेरठ मेट्रो 2019 में, पटना मेट्रो 2020 में और भुवनेश्वर मेट्रो का काम 2024 में शुरू हुआ है. 2025 में पटना मेट्रो के एक भाग के उद्घाटन का लक्ष्य रखा गया है. 30.91 किमी लंबे पटना मेट्रो के दो फेज में से फिलहाल एक फेज के 16.86 किमी हिस्से पर ही निर्माण कार्य चल रहा है, जबकि शेष हिस्से पर निर्माण शुरू होना बाकी है.

गुरुद्वारा और एम्स तक विस्तार का प्रस्ताव, बढ़ेगा नेटवर्क

नगर विकास एवं आवास विभाग के मुताबिक वर्तमान पटना मेट्रो को विस्तारित करते हुए उसे पटना एयरपोर्ट और पटना साहिब गुरुद्वारा से जोड़ने को लेकर भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. तकनीकी एजेंसी राइट्स को इसकी डीपीआर बनाने को लेकर जिम्मेदारी दी जानी है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई होगी. ऐसे में पटना मेट्रो का नेटवर्क आठ से दस किलोमीटर तक बढ़ सकता है. पटना के अतिरिक्त राज्य सरकार सूबे के चार अन्य शहरों मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा और गया में भी मेट्रो रेल चलाने को लेकर संभाव्यता का अध्ययन कर रही है. नगर विकास एवं आवास विभाग ने केंद्र सरकार की एजेंसी राइट्स से नवंबर तक फिजिबिलिटी रिपोर्ट के साथ ही कंप्रेहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) और वैकल्पिक विश्लेषण रिपोर्ट (एएआर) मांगी है. इसके आधार पर जनवरी, 2025 तक डीपीआर तैयार कर केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजे जाने की कार्ययोजना तैयार की गयी है. केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने पर राशि का निर्धारण करते हुए विधानसभा चुनाव से पहले चारों शहरों में मेट्रो रेल का काम शुरू करने का प्रयास है.

…………

इन 17 शहरों में चल रहा मेट्रो रेल : दिल्ली मेट्रो, नम्मा मेट्रो (बेंगलुरु), हैदराबाद मेट्रो, मुंबई मेट्रो, कोलकाता मेट्रो, अहमदाबाद मेट्रो, चेन्नई मेट्रो, नागपुर मेट्रो, पुणे मेट्रो, नोएडा मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, लखनऊ मेट्रो, रैपिड मेट्रो गुड़गांव, जयपुर मेट्रो, नवीं मु्ंबई मेट्रो, कानपुर मेट्रो, आगरा मेट्रो

इसके अतिरिक्त विशाखापटनम, चंडीगढ़, बड़ोदरा, राजकोट और ठाणे में मेट्रो रेल निर्माण की स्वीकृति मिल गयी है, जबकि सात शहरों विजयवाड़ा, कोयंबटूर, तिरूवनंतपुरम, गुवाहाटी, रांची, औरंगाबाद और मदुरै में मेट्रो रेल प्रस्तावित है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें