21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में खोया और मिठाई में मिली गंदगी और फंगस, त्योहार में खरीदने जाएं तो आप भी रहें सतर्क…

Bihar News: पटना में अगर आप खोया और मिठाई खरीदें तो बिल्कुल सतर्क रहें. छापेमारी में जो हकीकत सामने आयी है वो चौंकाने वाली है. जानिए...

Bihar News: दिवाली का त्योहार नजदीक है. लोग मिठाई खरीदने के लिए अब मिठाई दुकानों में भीड़ भी लगाएंगे. पर कहीं ऐसा ना हो कि वो मिठाई आपकी सेहत के लिए एक बड़ी समस्या बन जाए. त्योहार के दौरान आम लोगों के सामने सबसे बड़ी परेशानी मिलावटी खाद्य सामग्री है. इसको लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने शुक्रवार को पटना शहर के चार प्रतिष्ठिानों में छापेमारी की. इस दौरान कई चौंकाने वाली हकीकत सामने आयी है.

51 किलो मिठाई और 10 किलो खोया नष्ट किया

पटना में मिठाई दुकानों में छापेमारी के दौरान खाद्य सामग्री के रखरखाव में अनियमितता पाये जाने पर इन प्रतिष्ठानों के प्रबंधन को चेतावनी दी और वहां से जांच के लिए खाद्य सामग्री के कुछ नमूने भी लिये गये. साथ ही गंदगी पाये जाने पर 51 किलो मिठाई और 10 किलो खोया नष्ट किया गया. बोरिंग रोड और बोरिंग कैनाल रोड में छापेमारी की गयी.

ALSO READ: ’40 लाख की घड़ी तोहफे में क्यों मिली?’ जेल में बंद बिहार के IAS संजीव हंस से ED के सवाल-जवाब जानिए…

खोया में गंदगी पाया, मिठाइयों के सैंपल जमा किए…

छापेमारी टीम ने मेसर्स क्वालिटी कॉर्नर और मेसर्स कोजी स्वीट्स के कारखानों का निरीक्षण किया. इस दौरान करीब 10 किलो खोया में गंदगी पाये जाने पर उसे जब्त कर नष्ट किया गया. मिठाई और अन्य के नमूने भी लिये गये. दूसरे प्रतिष्ठान से छेना का नमूना संग्रह किया और उसकी गुणवत्ता की जांच के लिए सैंपल को प्रयोगशाला भेजा गया. साथ ही प्रतिष्ठानों के मालिकों को तैयार मिठाई को उचित तरीके से ढक कर रखने का निर्देश दिया. साथ ही कर्मचारियों को मास्क, टोपी, गलव्स आदि का भी प्रयोग करने व संक्रमित कर्मियों को काम पर नहीं रखने का निर्देश दिया.

साफ-सफाई पर विशेष जोर देने का निर्देश

वहीं, दल संख्या-2 ने बोरिंग कैनाल रोड स्थित स्वीट होम कॉनफेक्सनरी एंड लड्डू वर्कशॉप में खोया स्वीट्स, काजू बर्फी और घी की जांच की गयी, जिसे ठीक पाया. वहीं, स्वीट होम में खोया व काजू पिस्ता रोल की जांच की गयी, तो इसमें विभिन्न प्रकार की मिठाई में फंगस लगे रहने के कारण मालिक के समक्ष 51 किलो मिठाइयों को नष्ट कराया गया. साथ ही प्रतिष्ठान के प्रबंधन को साफ-सफाई पर विशेष बल देने का निर्देश दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें