21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rama Ekadashi 2024 Bhog: रमा एकादशी पर जरूर लगाएं इन चीजों का भोग, भगवान विष्णु होंगे प्रसन्न

Rama Ekadashi 2024 Bhog: कल 27 अक्टूबर 2024 को रमा एकादशी मनाई जाएगी. इस दिन श्री हरि की पूजा की जाती है और भोग लगाया जाता है. आइए जानें

Rama Ekadashi 2024 Bhog:  हिंदुओं के लिए एकादशी व्रत का अत्यधिक धार्मिक महत्व है, जिसे प्रत्येक महीने में दो बार, कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में, मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि पर रमा एकादशी का आयोजन किया जाएगा. कहा जाता है कि इस दिन श्री हरि की पूजा करने से जीवन में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं. यहां जानें रमा एकादशी पर किन चीजों का भोग लगाना चाहिए.

भगवान विष्णु को प्रिय भोग

भगवान विष्णु को पीली मिठाई अत्यंत पसंद है. इस कारण गुरुवार के व्रत में भी पीली मिठाई को भगवान विष्णु की पूजा के समय अर्पित किया जाता है. रमा एकादशी के अवसर पर भगवान विष्णु की पूजा के दौरान आप केसर की खीर, बेसन के लड्डू, बेसन की पंजीरी, बेसन का हलवा, और बेसन के पेड़े जैसे भोग अर्पित कर सकते हैं.

फल: भगवान विष्णु को फल जैसे कि केला, सेब, अंगूर और संतरा अत्यंत प्रिय हैं.
मखाने: मखाने भी भगवान विष्णु को प्रिय हैं. आप मखाने की खीर या मखाने के लड्डू बनाकर अर्पित कर सकते हैं.
कुट्टू के आटे से बने व्यंजन: कुट्टू के आटे से बनी पूरियां और पराठे भी भगवान विष्णु को पसंद हैं.
खीर: खीर एक अत्यंत लोकप्रिय मिठाई है, जिसे भगवान विष्णु विशेष रूप से पसंद करते हैं.
सब्जियांं : आप हरी सब्जियों से बने व्यंजन भी भगवान विष्णु को अर्पित कर सकते हैं.
दूध: दूध को भगवान विष्णु का पसंदीदा भोग माना जाता है. आप दूध से निर्मित मिठाइयां जैसे रसगुल्ले और पेड़ा भी अर्पित कर सकते हैं.
पनीर: पनीर से तैयार की गई सब्जियां, जैसे पनीर की सब्जी, भगवान विष्णु को समर्पित की जा सकती हैं.

Dhanteras 2024: धनतेरस में इस तरह से शुरू हुई थी सोना चांदी खरीदने की परंपरा, जानें  पूजा मुहूर्त और महत्व

कब मनाई जाएगी रमा एकादशी ?

इस वर्ष रमा एकादशी 28 अक्टूबर को मनाई जाएगी. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी 27 अक्टूबर को प्रातः 5 बजकर 23 मिनट पर प्रारंभ होगी और इसका समापन 28 अक्टूबर को प्रातः 7 बजकर 50 मिनट पर होगा. उदया तिथि के अनुसार रमा एकादशी का व्रत 28 अक्टूबर को रखा जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें