21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ind vs Nz, 2nd Test: हे कप्तान! ये टीम को हुआ क्या, कहीं कैच तो कहीं बल्ला झुका हुआ…

Ind vs Nz: रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में संघर्ष करती नजर आ रही है. टीम की बैटिंग लाइन अप सबसे कमजोर कड़ी लग रही है. भारतीय पिचों पर अक्सर बड़े-बड़े स्कोर बनते हैं लेकिन भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह फुस्स नजर आ रहे हैं. कप्तान रोहित ने अश्विन की गेंद पर कैच छोड़ कर फील्डिंग में भी भारत की कलई खोल दी है. दूसरे टेस्ट में भी भारतीय टीम घिसटते हुए चल रही है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच पुणें में खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड की पहली पारी में 359 रन जवाब में भारतीय टीम 156 रन पर ही सिमट गई थी. दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड ने 255 रन का आंकड़ा छू लिया है और भारत को जीत के लिए 359 रन का लक्ष्य दिया है. भारतीय पारी में कप्तान रोहित फिर से सस्ते में ही चलते बने और मात्र 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. स्पिन खेलने में माहिर माने जाने वाले भारतीय बल्लेबाज अपनी ही जमीन पर धोबी पछाड़ खा रहे हैं. भारत की आधी टीम पवेलियन में लौट चुकी है और अब कोई चमत्कार ही भारत को बचा सकता है.

कप्तान रोहित ने फील्डिंग के दौरान कैच छोड़ दिया. उनके कैच छोड़ने पर स्पिन बॉलर अश्विन काफी निराश नजर आए. उनकी हताशा साफ नजर आ रही थी. मैच के तीसरे दिन अश्विन के पहले ही ओवर में ग्लेन फिलिप्स के बैट का किनारा लेती हुई गेंद स्लिप में गई लेकिन कप्तान रोहित तनिक भी हिल नहीं पाए और गेंद सीमा रेखा पार कर गई. जबकि इसी तरह का कैच रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन की ही गेंद पर पकड़ा था. कैच छोड़ने का वाकया पहले मैच में भी हुआ था, जब के. एल. राहुल स्लिप में गेंद को देखते रह गए थे और गेंद पार हो गई. मैच के दूसरे दिन भी रोहित से एक कैच छूट गया था. मैचों में कैच लपकना विकेट के लिए मौका बनाना माना जाता है. ऐसे में कैच छूटें तो मैच भी छूटना तय होगा.

रोहित और कोहली का फ्लॉप शो

कप्तान रोहित हों या किंग कोहली दोनों ही टेस्ट मैचों की अपनी 10 पारियों में ज्यादा सफल नहीं हुए हैं. रोहित पिछले 5 मैचों की 9 पारियों में रोहित सिर्फ एक शतक के साथ मात्र 207 रन ही बना पाए हैं. जब टीम मैच जीत रही हो तो ये चीजें छिप जाती हैं, लेकिन मैच हारने पर ही टीम की कमजोर कड़ी सामने आती है. इस मैच में रोहित पहली पारी में 0 तो दूसरी पारी में भी 8 रन बनाकर आउट हो चुके हैं. रोहित की पिछली 7 पारियों का स्कोर 2, 52, 23, 8, 5, 6, 103 रहा. रोहित का औसत भी मात्र 23 का रहा है. ऐसे में कप्तान की कप्तानी पारी बैटिंग में तो नहीं दिख रही. पिछला शतक इंग्लैंड के खिलाफ भी जनवरी में आया था.

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी अपनी लय से बाहर जा चुके हैं. कोहली भी कप्तान के नक्शेकदम पर चल रहे हैं. पिछले 5 मैचों की 10 पारियों में 0, 70, 29, 6, 17, 46, 12, 38, 76 रन बनाए हैं. ये रन कोहली जैसे बल्लेबाज के रिकॉर्ड पर बट्टा-ही लगाते हैं. 10 पारियों में 34 का औसत वो भी बिना किसी शतक के. आखिरी बार उनके बल्ले ने शतक उगला था तो वो तारीख भी 20 जुलाई 2023 की थी. तब से लेकर आज 464 दिन बीत चुके हैं और भारतीय क्रिकेट प्रशंसक उनकी दहाड़ती हुई पारी का इंतजार कर रहे हैं.

पिछली अनेक पारियों में असफल रहे के. एल. राहुल को दूसरे मैच में बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. लेकिन टीम की बैटिंग की सेहत पर कुछ खास असर नहीं दिख रहा.  पहले मैच में पिच को न समझ पाने का सारा दारोमदार स्वयं पर लिया, जब भारत की पारी भारतीय पिच पर अपने न्यूनतम स्कोर पर आउट हो गई. पहली पारी में 46 रन के शर्मनाक स्कोर पर आउट होने वाली ब्लू ब्रिगेड दूसरे मैच में भी 156 रन ही बना सकी. पहला मैच भारत गंवा चुका है. दूसरे मैच में भी भारत के चार विकेट गिर चुके हैं. भारतीय टीम के बड़े नायक आराम करने पवेलियन में जा चुके हैं. रोहित, शुभमन, यशस्वी, ऋषभ, विराट और सरफराज आउट हो चुके हैं. रवींद्र जडेजा और वाशिंगटन सुंदर पिच पर हैं.   

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें