22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गेहूं बीज को लेकर अगले वर्ष आत्मनिर्भर होगा लखीसराय

कृषि विभाग रबी सीजन में किसानों को प्रोत्साहित कर उच्च गुणवत्तायुक्त गेहूं बीजों का उत्पादन करायेगा. इस पहल से 20 प्रतिशत तक अधिक उपज प्राप्त करने का लक्ष्य तय किया गया है.

लखीसराय. कृषि विभाग रबी सीजन में किसानों को प्रोत्साहित कर उच्च गुणवत्तायुक्त गेहूं बीजों का उत्पादन करायेगा. इस पहल से 20 प्रतिशत तक अधिक उपज प्राप्त करने का लक्ष्य तय किया गया है. जिला में 300 क्विंटल गेहूं के आधार बीज से प्रमाणित बीज के उत्पादन की कार्ययोजना बनायी गयी है. अहम यह है कि किसानों को यह आधार बीज प्रथम वर्ष बिहार राज्य बीज निगम के माध्यम से निशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा. वहीं निगम न्यूनतम समर्थन मूल्य से 25 से 30 प्रतिशत अधिक मूल्य पर किसानों से उत्पादित बीज की खरीद करेगा. बीज उत्पादन बढ़ने से किसानों को दो तरह का लाभ होगा. पहला किसानों को अनाज उत्पादन से ज्यादा मूल्य बीज उत्पादन में प्राप्त होगा. दूसरा किसानों को अपने ही जिला के जलवायु परिवेश में उत्पादित प्रमाणित गेहूं बीज कम मूल्य पर प्राप्त हो सकेगा, जिससे किसानों के आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में सहायता मिलेगी. इस तरह गेहूं के प्रमाणित बीज के मामले में लखीसराय जिला पूरी तरह आत्मनिर्भर बन जायेगा. प्रमाणित गेहूं बीज उत्पादन से संबंधित किसानों को बीज उत्पादन तकनीक का प्रशिक्षण खरीद सभी कार्य नेफेड से संबंद्ध एग्रिफेड के माध्यम से संपादित होगा. लखीसराय जिला में इसके लिये किसान उत्पादक संगठन से जुड़े किसानों का चयन किया गया है. कृषि विभाग को इस पर निगरानी रखने का दायित्व दिया गया है. डीएओ सुबोध कुमार सुधांशु से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में राज्य सरकार को गेहूं बीज अन्य प्रदेश से मांगना पड़ रहा है, इससे मुक्ति मिल जायेगा. जिले के बड़हिया प्रखंड क्षेत्र के खुटहा पूर्वी, पश्चिमी पंचायत के किसान उत्पादक संगठन से जुड़े 153 किसान का प्रमाणित बीज की खेती के लिए चयन किया गया है. इन्हें 300 क्विंटल आधार बीज उपलब्ध कराया जायेगा. जिससे 120 हेक्टेयर में खेती किया जायेगा. अप्रैल माह में प्रमाणित बीज उत्पादन की खरीद की भी व्यवस्था बिहार राज्य बीज निगम के माध्यम से किया जायेगा. एमएसपी से 25 प्रतिशत अधिक बोनस के साथ खरीदगी की जायेगी. निगम द्वारा इसके लिए अलग से प्रभारी की नियुक्ति के साथ-साथ गोदाम का भी व्यवस्था किये जाने की योजना तैयार की गयी है. बड़हिया ई किसान भवन में पिछले सप्ताह संबंधित किसानों को प्रशिक्षण भी दिया गया है. जबकि दो-चार दिन के अंदर ही आधार बीज उपलब्ध करा दी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें