22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Diwali 2024: दिवाली पर घर के दरवाजे पर लगाएं ये चीजें, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Diwali: दिवाली के अवसर पर मां लक्ष्मी को आकर्षित करने के लिए घर के दरवाजे पर लगाएं कुछ खास चीजें. घर में होगा सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है.

Diwali: दिवाली के समय हम सभी पूरी तन्मयता से साफ सफाई में लग जाते है लेकिन क्या आप जानते हैं. मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी दिवाली के समय पृथ्वी पर आती हैं और उन्ही घरों में वास करती हैं, जहां शुद्धता और पवित्रता होती है. ऐसे में दरवाजे पर कुछ खास चीजें रखने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता हैं. और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. आइए जानते हैं दिवाली के समय घर के दरवाजे पर किन चीजों को रखना शुभ होता है.

माता लक्ष्मी-पद चिन्ह

दिवाली पर मां लक्ष्मी के पद चिन्ह बनाना बहुत शुभ होता है. ऐसा माना जाता है कि मुख्य द्वार पर लक्ष्मी के पदचिन्ह बनाने से घर में सुख निवास होता है. यह घर में खुशहाली और समृद्धि को बनाए रखने में सहायक होता है.

Also Read: Diwali Totka: दरिद्रता दूर भगाने के लिए सूप क्यों बजाया जाता हैं और कब बजाया जाता हैं

Also Read: Personality Traits: क्या आप जानते हैं इस ब्लड ग्रुप के लोग कैसे होते हैं

स्वस्तिक और ओम का चिन्ह

स्वस्तिक और ओम के चिन्ह शुभ माना जाता है. दिवाली के दिन मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाना घर में सकरात्मकता लाता है. ये दोनों चिन्ह माता लक्ष्मी को आकर्षित करती है. स्वस्तिक का चिन्ह धन-धान्य और सुख-समृद्धि का सूचक है,

चावल के साथ कलश स्थापित करें

मां लक्ष्मी का घर में वास हो उसके लिए घर के दरवाजे पर चावल के साथ कलश रखना अत्यंत शुभ माना जाता है. इसे घर के दरवाजे के पास रखने से धन-समृद्ध में वृद्धि होती है.

Also Read: Personality Traits: क्या आप जानते हैं इस ब्लड ग्रुप के लोग कैसे होते हैं

मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाएं

दिवाली के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाने का बहुत महत्व होता है. माना जाता है कि मुख्य द्वार पर जलाया गया दीपक मां लक्ष्मी का स्वागत करता है और घर में सुख-समृद्धि का संचार करता है. तैलिय और घी के दीपक को दरवाजे पर रखने से घर में शांति, समृद्धि और सुख का वास होता है.

धूप और कपूर का शुद्धता का प्रतीक

धूप और कपूर को प्राचीन समय से ही पवित्रता और शुद्धता का प्रतीक माने जाते है. दिवाली पर मुख्य द्वार के पास धूप और कपूर जलाने से नकारात्मक ऊर्जा हट जाती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इससे वातावरण भी सुगंधित और पवित्र होता है, जो मां लक्ष्मी को आकर्षित करती है.

Also Read: Vidur Neeti: विदुर नीति के अनुसार जीवन में किन लोगों का त्याग कर देना चाहिए

तोरन या बंदनवार का प्रयोग करें

दिवाली के समय घर के मुख्य दरवाजे पर तोरण या बंदनवार लगाने का प्रचलन बहुत पुराने समय से चला आ रहा है. ऐसा कहा जाता है कि आम, अशोक और पीपल के पत्तों का बंदनवार लगाने से घर में शुद्धता आती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें