25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Muzaffarpur News: छठ-दिवाली से पहले डेंगू पर विभाग की कड़ी नजर, बचाव के लिए जांच तेज

Muzaffarpur News: महापर्व छठ और दिवाली से पहले जिले में डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। लगातार बढ़ते मामले पर सरकार की नजर बनी हुई है। इसको लेकर अब जांच तेज कर दी गई है। बाहर से आने वाले लोगों का सैंपल लिया जा रहा है।

Muzaffarpur News: जिले में डेंगू के नित नये मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग चिंतित है. हर दिन दस से अधिक मरीजों में बीमारी की पुष्टि हो रही है. ऐसे में दिवाली के लिए दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को अगर बुखार लग रहा है तो वह डेंगू की जांच कराने अस्पताल पहुंच रहे हैं. शनिवार को 106 मरीजों के खून के सैंपल लिए गये हैं. इन मरीजों की भी एलाइजा जांच करायी जा रही है. वहीं, 172 बुखार पीड़ित मरीजों को दवा दी गयी हैं. इधर अक्तूबर खत्म होने को है. इस सीजन में डेंगू के कहर ने स्वास्थ्य विभाग को अचरज में डाल दिया है. गांव से शहर तक में डेंगू फैला हुआ है. हालत यह है कि हर दूसरे घर में बुखार पीड़ित मरीज हैं. 

अब तक डेंगू के 175 मामले

दो दिन पहले स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिविर लगाकर बखार पीडित मरीजों के खून के सैंपल लिए जाने की बात कही गयी है. टीम ने शिविर व घर-घर में जाकर बुखार पीड़ित मरीजों की जानकारी ले रही हैं. गायघाट व मुशहरी में डेंगू के दस मरीज मिले जिले में डेंगू के मरीज हर दिन मिल रहे हैं. शनिवार को गायघाट व मुशहरी में दस नये मरीज मिले हैं. एसकेएमसीएच में जांच के दौरान डेंगू की पुष्टि हुई है. वहीं जनवरी से अक्टूबर में अब तक 175 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, इधर नये इलाके में डेंगू के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने छिड़काव कराने की बात कही है. जारी आंकड़ों के अनुसार जहां मरीज नहीं थे, वहीं इन इलाकों में भी डेंगू के मरीज पाये गये हैं. इन मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. वह अपने गांव में ही रह रहे हैं. जिला वेक्टर जनित रोग अधिकारी डॉ सुधीर कुमार ने कहा, मौसम में कभी गम तो कभी नरमी के चलते जिले में डेंगू का भी प्रकोप बढ़ने लगा है. 

24 घंटे होगी डॉक्टर की तैनाती 

दिवाली के लिए पीएचसी में विशेष इंतजाम दिवाली के दिन सभी पीएचसी में विशेष व्यवस्था रहेगी. इसके लिये अभी से ही तैयारी की जा रही है. आपातकालीन व्यवस्था के रूप में इमरजेंसी में 24 घंटे तक डॉक्टरों की तैनाती रहेगी. साथ ही एंबुलेंस के साथ चिकित्सकों की टीम भी तैनात रहेगी. वहीं ड्यूटी से गायब रहने वाले डॉक्टरों व कर्मियों पर कार्रवाई की जायेगी, सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार ने सभी पीएचसी प्रभारियों को निर्देश दिया हैं. इसमें दवाइयों से लेकर सभी व्यवस्थाएं करने को कहा गया है. इसके अलावा किसी भी इमरजेंसी में अस्पताल के प्रबंधक के मोबाइल पर संपर्क कर घटना की सूचना दी जा सकती है. इसके अलावा एंबुलेंस सेवा भी दिवाली के दिन चालू रहेगी. फिलहाल अस्पताल की ओर से दो एंबुलेंस तैनात रखने को कहा गया है।

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें