25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Skin Care: स्किनकेयर रूटीन में की गयी ये गलतियां आपको जवानी में ही बनाती है बूढ़ा, आज ही करें सुधार

Skin Care Mistakes: आज हम आपको स्किनकेयर रूटीन से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप समय रहते न सुधारें तो ऐसे में आपकी स्किन समय से पहले ही बूढी लगने लगती है.

Skin Care Tips: हर लड़की चाहती है कि उसकी त्वचा हमेशा ही जवान और खूबसूरत बनी हुई रहे. अपने इस ख्वाइश को पूरा करने के लिए वह कई तरह के तरीके और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है. लेकिन, कई बार ऐसा भी होता है कि हमारी इन लाखों कोशिशों के बावजूद हम अपनी स्किन को जवान और खूबसूरत बनाकर नहीं रख पाते हैं. इसके पीछे कई बार गलत प्रोडक्ट्स का चुनाव होता है तो कई बार स्किनकेयर रूटीन में की गयी हमारी कुछ गलतियां. आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको हर कीमत पर करने से बचना चाहिए. जब आप इन गलतियों को लंबे समय तक करते रहते हैं तो आपकी स्किन समय से पहले ही अपनी जवानी खो देती है. चलिए इन गलतियों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

मेकअप उतारे बिना सो जाना

कई बार ऐसा होता है कि हम बाहर से आते हैं और बिना चेहरा धोए या फिर मेकअप उतारे सो जाते हैं. भले ही आप कितने भी थके हुए क्यों न हों, आपको ऐसी गलती करने से बचना चाहिए. इस बात का ख्याल जरूर रखें कि जब भी आप रात को सोने जाएं तो पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ जरूर कर लें. अपने स्किन के हाइड्रेशन का भी ख्याल जरूर रखें. जब भी आप कहीं बाहर से घर आएं तो ऐसे में अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें ताकि धूल और मेकअप प्रोडक्ट्स अच्छी तरह से साफ़ हो जाए. जब आपकी स्किन साफ रहती है तो ऐसे में वह बेहतर तरीके से सांस ले पाती है.

Also Read: Skin Care Tips: केमिकल प्रोडक्ट्स की नहीं पड़ेगी जरुरत, इस तरह नेचुरल चीजों की मदद से रिमूव करें मेकअप

Also Read: Skin Care: चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाने में मदद करेगा कपूर, जानें क्या हैं इसके फायदे

सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना

यह काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है कि जब भी आप घर से बाहर निकलें, चाहे बाहर धूप हो या फिर नहीं सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करे. जब आप सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर जाते हैं तो ऐसे में सूर्य की जो हानिकारक यूवी किरणें होती हैं वह डायरेक्टली हमारे स्किन पर पड़ती है. जब लंबे समय तक ऐसा होता रहता है तो आपकी त्वचा डीहाइड्रेटेड, झुर्रियों से भरी हुई हो जाती है.

मॉर्निग स्किनकेयर को नजरअंदाज करना

जब आप सुबह के समय सो के उठे तो ऐसे में सबसे पहले अपने चेहरे को साफ कर लें. एक फेस वाश और पानी की मदद से आपको अपने चेहरे को जरूर साफ कर लेना चाहिए. जब आप अपने चेहरे को साफ कर लेते हैं तो ऐसे में आपके त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया या फिर कोई भी प्रोडक्ट जिसका इस्तेमाल किया गया हो वह हट जाता है.

Also Read: Skin Care Tips: कोरियन ग्लास स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये 3 आसान स्टेप्स

एक्सफोलिएट न करना

अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हमेशा ही जवान और फ्रेश बनी रहे तो ऐसे में आपको अपने चेहरे को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए. जब आप अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करते हैं तो ऐसे में आपकी त्वचा में मौजूद डेड सेल्स हट जाते हैं. जब आपकी स्किन अंदर से साफ रहती है तो ऐसे में यह जवान और खूबसूरत लगती है. आपको सिर्फ इस बात का ख्याल रखना है कि आप अपने स्किन को हफ्ते में एक से दो बार ही एक्सफोलिएट करें.

पर्याप्त नींद न लेना

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा ही जवान और खूबसूरत बनी रहे तो ऐसे में आपके लिए पर्याप्त नींद लेना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. हमारा स्लीप साइकिल हमारे शरीर में प्रोड्यूस होने वाले कोर्टिसोल लेवल्स को कम करता है. ऐसा होने की वजह से हमारी त्वचा रिपेयर होती है और रिजेनरेट भिक्र्ति है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा जवान बनी रहे तो ऐसे में आपको प्रतिदिन कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.

Also Read: Stretch Marks Remedy: महंगी दवाईयां नहीं, घर पर मौजूद ये चीजें स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में करेंगे मदद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें