23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Arjun Erigaisi: अर्जुन ने साधा एक और निशाना, पीएम मोदी, महिंद्रा समेत सबने दी बधाई 

अर्जुन एरिगेसी ने चेस में भारत को विश्व चैंपियन बनवाने के बाद एक और उपलब्द्धि हासिल की है. शतरंज की चालों के नए बादशाह भारत के अर्जुन ने ईएलओ रेटिंग में 2800 की रेटिंग पार की है. इस एचीवमेंट पर पीएम मोदी समेत अनेक लोगों ने अर्जुन को बधाई दी है.

भारत के शतरंज सितारा अर्जुन एरिगेसी ने लाइव चेस रेटिंग में 2800 अंको को पार कर लिया है. भारत के लिए यह उपलब्धि प्राप्त करने वाले अर्जुन दूसरे खिलाड़ी हैं. अर्जुन 2802.1 की रेटिंग प्राप्त की है. अर्जुन से पहले विश्वनाथन आनंद ने 2817 ELO रेटिंग पाई थी. लाइव चेस रेटिंग क्लब में शामिल होना आसान नहीं होता. अब तक के इतिहास में मात्र 16 खिलाड़ियों ने प्रकाशित रेटिंग में 2800 ईएलओ को पार किया है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा, लाइव चेस रेटिंग में 2800 अंको को पार करने पर अर्जुन को बधाई. यह एक अभूतपूर्व उपलब्धि है. आपकी अतुलनीय प्रतिभा और दृढ़ता ने पूरे देश को गौरवान्वित किया है. इस व्यक्तिगत माइलस्टोन को प्राप्त करते हुए आप देश के कई युवाओं को चेस खेलने और दुनिया में चमकने के लिए प्रेरित करेंगे. आने वाली अनेक उपलब्धियों के लिए आपको ढेर सारी शुभकामनाएं.

क्या होती है ELO रेटिंग प्रणाली: 
शतरंज जैसे कुछ अन्य खेलों में अन्य खिलाड़ी की तुलना में किसी खिलाड़ी की सापेक्ष ताकत को मापा जाता है. इसकी ईजाद यूएसए के फिजिक्स के प्रोफेसर और शतरंज मास्टर अर्पाद एलो ने किया था. उन्होंने अमेरिकी शतरंज महासंघ के लिए उसके खिलाड़ियों के कौशल स्तर को मापने के तरीके को बेहतर करने के लिए इस रेटिंग की शुरुआत की थी. फिडे ने इस प्रणाली को 1970 में स्वीकार किया. 
प्रत्येक खिलाड़ी की एलो रेटिंग को एक संख्या द्वारा दर्शाया जाता है जो पिछले रेटेड खेलों में उस व्यक्ति के परिणामों को दर्शाता है. प्रत्येक रेटेड गेम के बाद, उनकी रेटिंग को खेल के परिणाम के अनुसार उनके कुल स्कोर में समायोजित किया जाता है. यह किसी खिलाड़ी की कुल क्षमता को नहीं दर्शाता बल्कि उसके अन्य खिलाड़ियों के विरुद्ध जीत प्राप्त करने की संभावना को दर्शाता है. जैसे किसी खिलाड़ी की रेटिंग उसके विरुद्ध खेलने वाले से 100 प्वाइंट्स ज्यादा है, तो उसके जीतने की संभावना 64 प्रतिशत होगी और यदि किसी के प्वाइंट्स 200 ज्यादा हैं, तो उसके जीतने की संभावना 75 प्रतिशत होगी.
Untitled Design 7 3
Arjun erigaisi.

आपको बताते दें कि अर्जुन भारत की उस टीम का हिस्सा थे, जब भारत ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड जीता था. हंगरी में आयोजित ओलंपियाड में भारत ने महिला एवं पुरुष दोनों ही वर्गों में जीत कर एक नया कीर्तिमान रचा था. डी. गुकेश भी 2793 की रेटिंग के साथ अर्जुन के पास ही हैं और संभवतः जल्द ही वे भी 2800 की रेटिंग को पार कर लेंगे. अर्जुन की ताजा उपलब्धि पर प्रसिद्ध कारोबारी आनंद महिंद्रा ने लिखा कि महान लोगों के कभी न खत्म होने वाले सफर पर ऐसी उपलब्धियां एक माइलस्टोन हैं. महाभारत के अर्जुन से संबंध बिठाते हुए उन्होंने लिखा कि अपने रियर व्यू मिरर में 2800 रेटिंग को पाने पर आपको बधाई अर्जुन!

भारत के पूर्व ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद ने भी अर्जुन को बधाई देते हुए कहा कि आपने तो इस साल बुलेट की गति से 60 अंक स्कोर किए हैं. आपको बहुत-बहुत बधाई. भारत के चेस खिलाड़ी इस साल के नवंबर में होने वाले विश्व चेस चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए मेहनत कर रहे हैं. FIDE चेस चैंपियनशिप 2024 का मुक़ाबला सिंगापुर में होगा.  रिसॉर्ट्स वर्ल्ड सेंटोसा में होने वाले इस आयोजन को 23 नवंबर से 13 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें