23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hair Care Tips: हेयर ऑइल्स से जुड़ी झूठी बातें जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी

Hair Care Tips: आज हम आपको बालों में तेल लगाने को लेकर कुछ ऐसी गलतफहमियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपके लिए मालूम होना काफी जरूरी है.

Hair Care Tips: अगर आपको लगता है कि बालों में तेल लगाना आपके लिए सिर्फ एक ब्यूटी रिचुअल है तो आप गलतफहमी में हैं. बालों में तेल लगाना ब्यूटी रिचुअल्स से काफी ज्यादा ऊपर है. यह एक ऐसी थेरेपी है जो आपके बालों से लेकर शरीर तक को राहत पहुंचाती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बालों में तेल लगाने को लेकर फैलाये गए कुछ ऐसे झूठ या फिर गलतफहमियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्हें आप सच मानते हैं और इनपर आंख मूंदकर भरोसा भी करते हैं. तो चलिए बालों में तेल लगाए जाने से जुड़ी गलत बातों के बारे में सही तरीके से जानते हैं.

रातभर तेल लगाकर रखना फायदेमंद

एक बड़ी आबादी ऐसी है जिसे लगता है कि बालों में रातभर तेल लगाकर रखना उनके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो अब आपके लिए सच्चाई का पता होना बेहद ही जरुरी है. बता दें अगर आप अपने बालों में कुछ घंटे ही तेल लगाकर रख देते हैं तो इससे भी आपको उतना ही फायदा होगा. जब आप अपने बालों में रातभर तेल लगाकर रख देते हैं तो इससे आपके स्कैल्प पर एक मोटी परत जम सकती है जिससे आपके बाल डैमेज भी हो सकते हैं.

Also Read: Hair Care Tips: सर्दियों में अब नहीं सताएगी डैंड्रफ की चिंता, इन चीजों का करें इस्तेमाल

Also Read: Hair Care Tips: हीट से डैमेज्ड बालों को अब घर पर ही बनाएं स्मूद और सिल्की, उपाय आपके किचन में है मौजूद

हेयरफॉल कम होता है

कई लोगों को ऐसा भी लगता है कि जब हम अपने बालों में तेल लगाते हैं तो इससे बाल झड़ना बंद हो जाता है और इसके साथ ही बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. ऑइलिंग से आपके बाल हेल्दी तो हो सकते हैं लेकिन बालों के बढ़ने में और उसे झड़ने से रोकने में यह ज्यादा मदद नहीं कर सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल बेहतर तरीके से बढ़े तो ऐसे में आपको बैलेंस्ड डायट और अपने ओवरऑल हेल्थ का भी सही तरीके से ख्याल रखना चाहिए.

स्कैल्प पर ऑइल लगाना जरूरी

कई लोगों का मानना होता है कि अगर आपको हेल्दी बाल चाहिए तो ऐसे में आपको अपने स्कैल्प में डायरेक्टली ऑइल लगाना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आप अपने बालों के हेल्थ को बेहतर बनाकर रखना चाहते हैं तो आपको जड़ों से 4 से 5 इंच ऊपर से ऑइल लगाना चाहिए. जब आप अपने स्कैल्प पर डायरेक्टली ऑइल लगाते हैं तो ऐसे में आपका नेचुरल ऑइल बैलेंस बिगड़ सकता है.

Also Read: Hair Care Tips: सर्दियों में भी न डैमेज होंगे और न झड़ेंगे आपके बाल, इन चीजों का करें इस्तेमाल

डैंड्रफ से छुटकारा

हम में से कई लोगों को ऐसा लगता है कि जब हम अपने बालों में ऑइलिंग करते हैं तो ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. लेकिन, वास्तव में ऐसा है नहीं. अगर आप डैंड्रफ होने के बावजूद भी अपने बालों में तेल लगाते हैं तो ऐसे में डैंड्रफ की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. अगर आप डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में शैंपू या फिर ट्रीटमेंट की मदद लेनी चाहिए.

ऑइलिंग के बाद बाल बांधना जरूरी

कई लोग बालों में ऑइलिंग करने के बाद अपने बालों को बांध लेते हैं या फिर काफी टाइट तरीके से ब्रैड बनाने लगते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो ऐसे में पके बालों पर बेवजह का जोर पड़ता है. ऐसा होने की वजह से बाल टूटते भी हैं. अगर आप अपने बालों में ऑइलिंग करते हैं तो इसके बाद अपने बालों को खुला छोड़ देना चाहिए.

Also Read: बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करेगा आंवला वाटर, जानें घर पर तैयार करने का तरीका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें