23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दीपावली में ग्रीन पटाखे ही जलाएं और पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएं

इस वर्ष दीपावली एवं कालीपूजा में ग्रीन पटाखों का ही इस्तेमाल करें. ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल कर पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएं. कोलकाता पुलिस की तरफ से इन दिनों लोगों से इस तरह की अपील की जा रही है. शहर के चौराहों पर एलईडी स्क्रीन लगाकर लोगों से इस तरह का आवेदन किया जा रहा है. पुलिस के मुताबिक, पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी कालीपूजा और दिवाली के दौरान इको-फ्रेंडली ग्रीन पटाखे जलाने के लिए उनकी तरफ से यह अभियान चलाया जा रहा है.

कोलकाता.

इस वर्ष दीपावली एवं कालीपूजा में ग्रीन पटाखों का ही इस्तेमाल करें. ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल कर पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएं. कोलकाता पुलिस की तरफ से इन दिनों लोगों से इस तरह की अपील की जा रही है. शहर के चौराहों पर एलईडी स्क्रीन लगाकर लोगों से इस तरह का आवेदन किया जा रहा है. पुलिस के मुताबिक, पिछले कुछ सालों की तरह इस साल भी कालीपूजा और दिवाली के दौरान इको-फ्रेंडली ग्रीन पटाखे जलाने के लिए उनकी तरफ से यह अभियान चलाया जा रहा है. शहर के विभिन्न इलाकों में जाकर लोगों से यह आवेदन किया जा रहा है. इसे लेकर लालबाजार के एक वरिष्ठ एक पुलिस अधिकारी बताते हैं कि हर साल कोलकाता पुलिस शहर के अलग-अलग इलाकों में जाकर दीपावली के दौरान अवैध पटाखा फोड़कर पर्यावरण को प्रदूषित करने से रोकने के लिए माइकिंग कर अभियान चलाती है.

पुलिस सूत्रों के मुताबिक ये एलईडी तारातला मोड़, बेहला ट्राम डिपो, बेहला चौरास्ता, ठाकुरपुकुर, पर्णश्री में लगाने की योजना है. फ्लेक्स और एलईडी से होनेवाले प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रीन पटाखे ही फोड़ने का अनुरोध किया गया है. यह भी बताया जा रहा है कि ग्रीन पटाखों को छोड़ बाकी अन्य पटाखे फोड़ना गैरकानूनी है. पुलिस ने बताया कि दीपावली एवं कालीपूजा के दौरान सट्टेबाजी के अलावा साइबर धोखाधड़ी का शिकार लोग न हों, इसके लिए एलईडी के जरिए भी इसका प्रचार किया जा रहा है.

अपार्टमेंटों के केयरटेकर व कमेटी सदस्यों से भी बात कर रही पुलिस :

पुलिस की तरफ से शहर के अधिकतर अपार्टमेंट के केयरटेकर और कमेटी के सदस्यों से भी बात की जा रही है. कोलकाता में कालीपूजा आयोजकों के साथ समन्वय बैठक में इस बारे में कहा गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में समन्वय बैठक के दौरान स्थानीय थाने के साथ सिर्फ ग्रीन पटाखे फोड़ने को लेकर लोगों को जागरूक करें. कोलकाता पुलिस के एसडब्ल्यूडी यानी बेहला डिविजन की ओर से फ्लेक्स लगाकर अभियान चलाने की पहल की गयी है. इसके अलावा जहां लोगों की संख्या अधिक है, वहां प्रचार-प्रसार के लिए कोलकाता के विभिन्न महत्वपूर्ण चौराहों पर 48 इंच की 6 एलईडी लगायी जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें