28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुबई से महंगा हुआ दिल्ली से आना, बिहार आने वालों से फ्लाइट कंपनियां वसूल रहीं पांच गुना ज्यादा किराया

Diwali Flight Ticket: दीवाली और छठ पर बिहार आने वाले लोगों को परेशानियां बढ़ सकती हैं. एक तरफ बिहार आने वाली सभी ट्रेनों में सीटें फुल हैं, तो दूसरी तरफ एयरलाइंस कंपनियों ने फ्लाइट का किराया पांच गुना तक बढ़ा दी है. 31 अक्टूबर को दिल्ली से पटना का किराया 23,877 रुपए तक हो गया है.

Diwali Flight Ticket: दीवाली और छठ पर बिहार आने वाले लोगों को परेशानियां बढ़ सकती हैं. एक तरफ बिहार आने वाली सभी ट्रेनों में सीटें फुल हैं, तो दूसरी तरफ एयरलाइंस कंपनियों ने फ्लाइट का किराया पांच गुना तक बढ़ा दी है. 31 अक्टूबर को दिल्ली से पटना का किराया 23,877 रुपए तक हो गया है जो सामान्य दिनों से चार गुना तक ज्यादा है. जबकि, उस दिन दुबई से पटना का किराया 18,111 रुपए देखा जा रहा है.

वहीं, छठ से ठीक एक दिन पहले 6 नवंबर की बात करें तो दुबई से पटना की फ्लाइट का किराया 15,906 रुपए, जबकि दिल्ली से पटना का 17,191 रुपए तक है. मुंबई से पटना आने के लिए लोगों को 28 हजार तक देना पड़ रहा है। बेंगलुरु, हैदराबाद और दूसरे शहरों से भी पटना का किराया दोगुना से भी अधिक हो गया है.

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए 100 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन

हालांकि, भारतीय रेलवे ने फेस्टिव सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए 100 स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की मंजूरी दी है. दिल्ली से 65 स्पेशल ट्रेन प्रतिदिन चलाई जाएंगी. इसके लिए पटना जंक्शन, दानापुर स्टेशन और राजेंद्र नगर टर्मिनल पर अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोलने की योजना बनाई गई है. अभी पटना जंक्शन पर 4, दानापुर में 3 और राजेंद्र नगर टर्मिनल पर 2 काउंटर खोलने का निर्णय लिया गया है. जरूरत पड़ने पर काउंटर को बढ़ाया जाएगा.

Also Read: बिहार में फर्जी IPS के बाद अब नकली दरोगा गिरफ्तार, नौकरी का देता था लोभ, लोगों से ऐसे करता था उगाही…

अधिक किराया वसूलने को लेकर कंपनियों ने फ्लाइट बढ़ाई

दीपावली और छठ में पटना आने वाले और यहां से जाने वाले यात्रियों से अधिक किराया वसूलने के लिए फ्लाइट की संख्या बढ़ाई गई है. बताया दें कि, इंडिगो और स्पाइसजेट ने 27 अक्टूबर से 16 जोड़ी और विमानों का ऑपरेशन शुरू कर दिया है. पहले पटना एयरपोर्ट से 33 जोड़ी विमानों का ऑपरेशन हुआ करता था, अब इसको बढ़ा के रविवार से 49 जोड़ी कर दिया गया है. यात्रियों को लगा था कि विमानों की तादाद बढ़ने से किराया में कमी होगी, लेकिन ठीक इसके विपरीत हुआ है.

पटना से स्पाइसजेट ने 10 नई जोड़ी फ्लाइटें शुरू कीं

बता दें कि, 26 अक्टूबर तक पटना एयरपोर्ट से 33 जोड़ी विमानों का ऑपरेशन किया जा रहा था. लेकिन अब यहां से 49 जोड़ी फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल जारी किया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 12 नवंबर से विस्तारा की दो फ्लाइट एयर इंडिया में मर्ज हो जाएंगी. 11 नवंबर से विस्तारा बंद कर दी जाएगी.

इस बीच इंडिगो ने 6 और स्पाइसजेट ने 10 नई जोड़ी फ्लाइटें शुरू की हैं. स्पाइसजेट की 9 जोड़ी फ्लाइटें 15 नवंबर तक ही चलाई जाएंगी. पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल नए साल तक बनकर तैयार हो जाएगा. एयर इंडिया ने 8 जोड़ी विमानों का स्लॉट लिया है.

ये वीडियो भी देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें