24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

होने वाले हैं ताबड़तोड़ क्रिकेट मैच, इंडियन टीम के शौकीन हैं तो तारीख नोट कर लीजिए

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शीर्ष तीन में शुमार भारतीय टीम एक ही महीने में दो महाद्वीपों का चक्कर लगाने वाली है. क्रिकेट के शौकीन लोग अपनी पसंदीदा टीम के शेड्यूल को लेकर हमेशा उत्सुक रहते हैं. इसलिए भारतीय क्रिकेट के आगामी मैचों की तारीख के लिए हम आपके लिए पूरी डिटेल लाए हैं.

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच दीपावली के बाद 1-4 नवंबर तक खेलेगी. इसके बाद भारत का द. अफ्रीका दौरा शुरू होगा. इस टीम की कमान सूर्य कुमार यादव के हाथ में रहेगी. भारत का ये दौरा अगले महीने शुक्रवार 8 नवंबर से शुरू होगा.  भारतीय टीम इस दौरे पर चार टी20 मैच खेलेगी. इस भारतीय टीम में युवा सनसनी तेज गेदबाज मयंक यादव को चोट के कारण जगह नहीं मिली है. शिवम दुबे भी चोट के कारण सीरीज से बाहर रहेंगे. 

भारतीय टीम का मैच शेड्यूल:

टी20 मैच     स्थान                                  तारीख

पहला    –   किंग्समीड, डरबन                      08 नवंबर     

दूसरा    –   सेंट जॉर्ज पार्क, गेकेरबगहा           10 नवंबर

तीसरा   –   सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन             13 नवंबर 

चौथा     –   द वांडरर्स स्टेडियम, जोहांसबर्ग      15 नवंबर

*सभी मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होंगे.

द. अफ्रीका दौरे के लिए पूरी तरह युवाओं से सजी भारतीय स्क्वाड:

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, रमनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, रवि बिश्नोई, विजयकुमार वैशाक, आवेश खान, यश दयाल.

भारत ए का ऑस्ट्रेलिया दौरा

बीसीसीआई अपने बेंच के सभी खिलाड़ियों की क्षमता को परखना चाहती है. टीम मैनेजमेंट ने इसी दरम्यान भारत ए टीम का दौरा भी तय कर दिया है. भारत ए टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली है. इंडिया ए टीम ऑस्ट्रेलिया ए से भिड़ेगी. इस भिड़ंत की तारीख भी मुकर्रर कर दी गई है. टेस्ट मैच भारत की अल सुबह 5 बजे ही शुरू हो जाएगा. 

भारत ए बनाम ऑस्ट्रेलिया ए   स्थान- मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड   तारीख- 7-10 नवंबर  समय- सुबह 5 बजे

इस ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान युवा ऋतुराज गायकवाड़ को दी गई है. अनुशासनहीनता के कारण बाहर किए गए स्टाइलिश विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन की भी वापसी हुई है. भारत की इस यंग गन में तनुष कोटियां और मानव सुथार जैसे युवा गेंदबाज भी शामिल किए गए हैं. भारत की ए टीम इस मैच के बाद भारत की सीनियर टीम के साथ भी एक अभ्यास मैच खेलेगी.

ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ भारत ए टीम: 

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन (उपकप्तान), साई सुदर्शन, नितीश कुमार रेड्डी, देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, बाबा इंद्रजीत, ईशान किशन (विकेटकीपर), अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), खलील अहमद, यश दयाल, नवदीप सैनी,  मुकेश कुमार, मानव सुथार, तनुष कोटियान.

भारतीय सीनियर टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा

स्टार क्रिकेटरों से सजी भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम कमर कस रही है. फिलहाल भारत के लिए घर में चुनौती काफी कड़ी है. उसको न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में पहले दो मैचों में हार मिल चुकी है. भारत 12 साल बाद अपने घर में कोई सीरीज हारा है. 36 साल बाद न्यूजीलैंड भारत में कोई मैच जीता है. न्यूजीलैंड पहली बार कोई सीरीज भी जीता है. ऐसी परिस्थिति से गुजरते हुए भारत ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा. 

भारत पिछली दो बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तहलका मचा चुका है. 2018 की सीरीज में स्मिथ और वार्नर के बिना उतरी कंगारू टीम के खिलाफ भारत ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी. लेकिन 2021 की सीरीज में भारतीय टीम ने कमाल ही कर दिया था. पहले मैच के बाद कप्तान कोहली भारत वापस लौट चुके थे. पहले मैच में भारत को करारी हार मिली थी. उसी मैच में भारतीय टीम आज तक के अपने सबसे न्यूनतम स्कोर 36 पर आउट हुई थी. दूसरे मैच से कप्तान बनाए गए अजिंक्य रहाणे ने अपनी शांत चित्त प्रवृत्ति से टीम को लीड किया और पहली पारी मे शतक लगाकर टीम के लिए जीत का आधार तैयार किया. भारत ने वह मैच 8 विकेट से जीता. तीसरा मैच ड्रॉ रहा था. 

चौथा मैच और गाबा का घमंड:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी अपनी स्लेजिंग के लिए काफी मशहूर रहे हैं. इस सीरीज में दोनों टीम के खिलाड़ियों के बीच काफी बैंटर चला. सबसे यादगार चिट चैट ऋषभ पंत की टिम पेन के साथ हुई. टिम पेन ने ऋषभ को बेबी सिटर बनने तक का ऑफर दे डाला. यह तो मजाक की बात थी, लेकिन असल खेल गेंद और बल्ले के साथ-साथ दिमाग में भी चल रहा था. ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज मैच को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा चुके थे. शॉर्ट पिच गेंदों के साथ शरीर पर भी गेदों को डालना शुरू कर दिया था. चेतेश्वर पुजारा ने अपने शरीर पर 11 गेंदें झेली थीं. हर्षा भोगले के शब्दों में उनका शरीर नीला पड़ गया था. एक गेंद ने तो उनके अंगूठे से खून ही निकाल दिया. अंत में ऋषभ की साहसिक पारी ने भारत को जीत दिला दी. इस बार की सीरीज में चेतेश्वर और रहाणे दोनों ही नहीं होंगे. लेकिन रोमांच भरपूर रहेगा.  

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के मैचों का शेड्यूल:

पहला  टेस्ट-   22- 26  नवंबर  2024    पर्थ                        सुबह 7.50 बजे

दूसरा  टेस्ट-   06- 10  दिसंबर 2024    एडिलेड                सुबह 9.30 बजे

तीसरा टेस्ट-   14- 18  दिसंबर 2024    ब्रिसबेन                सुबह 5.50 बजे 

चौथा   टेस्ट-   26- 30  दिसंबर 2024    मेलबर्न                  सुबह 5.00 बजे

पांचवां टेस्ट-   03- 07  जनवरी 2025    सिडनी                  सुबह 5.00 बजे

ऑस्ट्रेलिया दौरे के भारतीय टीम की स्क्वाड:

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी.

रिजर्व खिलाड़ी: मुकेश कुमार, नवदीप सैनी और खलील अहमद.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें