24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Laxmi Puja Prasad Recipe: देवी लक्ष्मी के लिए भोग प्रसाद, बनाएं मावा बर्फी

Laxmi Puja Prasad Recipe: देवी लक्ष्मी को सफेद चीजें बहुत पसंद हैं. ऐसे में हम आपको मावा बर्फी बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर पर ही शुद्ध तरीके से खोया बर्फी बनाकर माता रानी को प्रसन्न कर सकते हैं.

Laxmi Puja Prasad Recipe: दिवाली, रोशनी के महापर्व का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. यह त्योहार भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मनाया जाता है. वैसे तो लोग रोशनी के इस त्योहार को अपने-अपने तरीके से मनाते हैं, लेकिन एक बात सभी जगह कॉमन है. वो बात है इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करना.

दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. यही वजह है कि घरों, मंदिरों, दफ्तरों और दुकानों में देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है. अगर आप भी इस दिन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें उनकी पसंदीदा चीजें जरूर चढ़ाएं.

देवी लक्ष्मी को सफेद चीजें बहुत पसंद हैं. ऐसे में हम आपको मावा बर्फी बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर पर ही शुद्ध तरीके से खोया बर्फी बनाकर माता रानी को प्रसन्न कर सकते हैं.

also read: Billionaire Tips: अरबपति धनतेरस पर जरूर घर लाते हैं ये चीजें, जानें गुप्त बातें

मावा बर्फी बनाने की सामग्री

  • मावा (खोया): 250 ग्राम
  • पिसी हुई चीनी: 100 ग्राम (स्वादानुसार)
  • इलायची पाउडर: 1/2 चम्मच
  • घी: 1-2 चम्मच
  • पिस्ता, बादाम या काजू: सजावट के लिए

विधि

  • मावा बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें और फिर उसमें और डालें. अब धीमी आंच पर मावा को भूनें. इसे तब तक चलाते रहें जब तक कि मावा का रंग हल्का सुनहरा न हो जाए और उसमें से अच्छी खुशबू न आने लगे.
  • जब मावा अच्छे से भुन जाए और थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें पिसी हुई चीनी डालें और अच्छे से मिलाएं. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालें, जिससे बर्फी में खुशबू और स्वाद दोनों आ जाएगा. इसे अच्छे से मिलाएं और मावा को एक जैसा बनाएं.

also read: Firecrackers on Diwali: पटाखों से हाथ जल जाए तो क्या करें? नहीं होंगे छाले…

  • अब एक प्लेट या ट्रे पर घी लगाकर इसे फैलाएं. इसे एक समान करने के लिए चम्मच या स्पैचुला की मदद लें. आखिर में ऊपर से बारीक कटे हुए पिस्ता, बादाम या काजू छिड़कें और हल्के से दबाए. ताकि वे बर्फी से चिपक जाएं.
  • बर्फी को कम से कम 1-2 घंटे तक ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इसे अपने मनचाहे आकार में काट लें. आपकी स्वादिष्ट मावा की बर्फी तैयार है!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें