21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Scholarship : मेधावी छात्राओं के लिए है कोटक कन्या स्कॉलरशिप 2024-25

अपनी सीएसआर पहल के तहत कोटक महिंद्रा ग्रुप मेधावी छात्राओं को शिक्षा में सहयोग प्रदान करने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान कर रहा है. जानें विस्तार से...

Kotak Kanya Scholarship 2024-25 : कोटक कन्या स्कॉलरशिप, कोटक महिंद्रा समूह की कंपनियों और कोटक शिक्षा फाउंडेशन का एक संयुक्त सीएसआर परियोजना है, जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बीच शिक्षा और आजीविका को बढ़ावा देने के लिए है. इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य कम आय वाले परिवारों की मेधावी छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि उन्हें बारहवीं के बाद व्यावसायिक शिक्षा में उच्च अध्ययन करने के लिए सशक्त बनाया जा सके. 

आवेदन के लिए पात्रता  

  • यह स्कॉलरशिप पूरे भारत में मेधावी छात्राओं के लिए खुली है. 
  • आवेदक छात्राओं को 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक या समकक्ष सीजीपीए प्राप्त होना चाहिए.
  • शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में स्नातक कार्यक्रमों के प्रथम वर्ष में प्रवेश प्राप्त करने वाली मेधावी छात्राएं, जो पेशेवर स्नातक डिग्री जैसे इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, बीडीएस, इंटीग्रेटेड एलएलबी (5 वर्ष), बीएससी नर्सिंग, बी फार्मेसी, आईएसईआर, आईआईएससी (बेंगलुरु) में इंटीग्रेटेड बीएस-एमएस/ बीएस-रिसर्च या अन्य पेशेवर पाठ्यक्रमों (डिजाइन, वास्तुकला, आदि) के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों में नामांकन प्राप्त कर चुकी हैं, वे आवेदन कर सकती हैं. 
  • आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 6,00,000 से कम होनी चाहिए.  

नोट : कोटक महिंद्रा ग्रुप, कोटक शिक्षा फाउंडेशन और बडी4स्टडी के कर्मचारियों के बच्चे कोटक कन्या छात्रवृत्ति 2024-25 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं.

इसे भी पढ़ें : Scholarship : डेंटल स्टूडेंट्स के लिए है सेंसोडाइन आईडीए शाइनिंग स्टार स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2024-25

स्कॉलरशिप 

  • प्रत्येक चयनित छात्रा को पेशेवर स्नातक पाठ्यक्रम/ डिग्री के पूरा होने तक प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये की छात्रवृत्ति राशि प्रदान की जायेगी. 
  • इस राशि का उपयोग शैक्षणिक खर्चों जैसे ट्यूशन फीस, होस्टल फीस, इंटरनेट, परिवहन, लैपटॉप, किताबें और स्टेशनरी को कवर करने के लिए किया जाना चाहिए.  

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक एवं पात्र छात्राओं को इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 
अंतिम तिथि : 31 अक्तूबर, 2024. 
विवरण देखें : https://www.buddy4study.com/article/kotak-kanya-scholarship

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें