22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bhumi Survey: कटिहार, नालंदा, नवादा सहित 21 नये कार्यालयों में इ-रजिस्ट्री सेवा शुरू, लोगों को मिलेगा फायदा

Bhumi Survey: निबंधन विभाग के मुताबिक अब तक 52 निबंधन कार्यालयों को इ-रजिस्ट्री सॉफ्टवेयर से जोड़ दिया गया है. इनसे जुड़े लोगों को रजिस्ट्री के साथ ही सर्टिफाइड प्रमाण पत्र, मैरेज सर्टिफिकेट आदि की सेवाएं भी ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेंगी.

Bhumi Survey: बिहार में सोमवार से 21 नये कार्यालयों में इ-रजिस्ट्री की सेवा शुरू हो गयी. इनमें सात जिला निबंधन कार्यालय जबकि 14 अवर निबंधन कार्यालय हैं. अब इन कार्यालय क्षेत्रों से जुड़े लोग किसी भी समय घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्री के लिए आवेदन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. उनको अपनी भूमि की श्रेणी एवं उस पर देय शुल्क की जानकारी लेने के लिए निबंधन कार्यालय की दौड़ नहीं लगानी होगी.

कहां-कहां शुरू हुई व्यवस्था

नयी व्यवस्था में भूमि की खरीद-बिक्री से संबंधित व्यक्ति को मात्र एक बार फोटो एवं फिंगर प्रिंट तथा एकरारनामा के लिए ही निबंधन कार्यालय आना होगा. सोमवार से जिन निबंधन कार्यालयों में इ-रजिस्ट्री की सेवा प्रारंभ हुई है, उनमें जिला निबंधन कार्यालय कटिहार, नालंदा, नवादा, सहरसा, मधेपुरा, मुंगेर, समस्तीपुर के अलावा दाऊदनगर, अमरपुर, वीरपुर, डुमरांव, कमतौल, चकाई, गोगरी जमालपुर, बहादुरगंज, जयनगर, पारू, बनमनखी, मशरख, डेहरी ऑन सोन और बड़हरिया अवर निबंधन कार्यालय शामिल हैं.

ऑनलाइन उपलब्ध होगी कई कागजात

निबंधन विभाग के मुताबिक अब तक 52 निबंधन कार्यालयों को इ-रजिस्ट्री सॉफ्टवेयर से जोड़ दिया गया है. इनसे जुड़े लोगों को रजिस्ट्री के साथ ही सर्टिफाइड प्रमाण पत्र, मैरेज सर्टिफिकेट आदि की सेवाएं भी ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेंगी. पहले फेज में मात्र पांच कार्यालयों से ट्रायल आरंभ हुआ. उसके बाद अगले तीन चरणों में 11, 16 और अब 21 निबंधन कार्यालयों में इ-रजिस्ट्री सेवा की शुरुआत हो गयी है. बचे निबंधन कार्यालयों में भी यह सेवा चरणवार लागू कर दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें: Chhath: छठ महापर्व पर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जानें घाटों के समीप कैसे गुजरेंगी ट्रेनें

Bihar Politics: ‘आतंक के पर्याय थे शहाबुद्दीन, RJD के लिए चुनावी फायदा सबकुछ’, सम्राट चौधरी ने राजद पर बोला हमला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें