Shyam Benegal : समांतर सिनेमा आंदोलन के महत्वपूर्ण हस्ताक्षर श्याम बेनेगल की ख्याति एक फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और वृत्तचित्र निर्माता के रूप में पूरी दुनिया में थी. पचास वर्षों की अपनी फिल्मी यात्रा में वह जीवनपर्यंत फिल्म निर्माण में सक्रिय रहे. भारत और बांग्लादेश सरकार के सहयोग से बनी उनकी आखिरी फिल्म ‘मुजीब-द मेकिंग ऑफ ए नेशन’ के निर्माण के दौरान और रिलीज होने के बाद मैंने उनसे लंबी बातचीत की थी. वह एक कुशल शिक्षक की तरह थे, जिनसे आप सहजता से कोई भी सवाल पूछ सकते थे. वर्ष 2006 में मैंने उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में मीडिया पर हुए एक सेमिनार में भाग लिया था. उस सेमिनार में उन्होंने हिंदी फिल्मों में विभाजन के चित्रण पर व्याख्यान दिया था.
वह सिनेमा को सामाजिक बदलाव का एक सशक्त माध्यम मानते थे. मुझसे एक बातचीत के दौरान उन्होंने कहा था : ‘मेरे लिए प्रत्येक फिल्म का निर्माण सीखने की एक सतत प्रक्रिया है. फिल्म निर्माण के माध्यम से आप अपने आस-पड़ोस, लोगों और देश में बारे में जानते-समझते हैं. फिल्म बनाते हुए आप खुद को शिक्षित करते हैं.’ इस वर्ष प्रतिष्ठित कान फिल्म समारोह में उनकी फिल्म ‘मंथन’ (1976) को क्लासिक खंड में दिखाया गया. बाद में जब देश के चुनिंदा सिनेमा घरों में बड़े पर्दे पर फिर से इसे रिलीज किया गया, तब दर्शकों का उत्साह देखते बना. सिनेमा में योगदान के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित बेनेगल की फिल्में पीढ़ियों को आपस में जोड़ती और उनसे संवाद करती है.
डेयरी सहकारी आंदोलन के इर्द-गिर्द रची गई इस फिल्म में भारतीय ग्रामीण समाज में जातिगत विभेद उभर कर सामने आता है. श्याम बेनेगल की फिल्मों का दायरा व्यापक और विविध रहा. उनकी फिल्में ‘आइडिया ऑफ इंडिया’ को समग्रता में समेटती हैं. आश्चर्य नहीं कि दूरदर्शन के लिए उन्होंने नेहरू की ‘डिस्कवरी ऑफ इंडिया’ को निर्देशित किया था, जो काफी चर्चित रही थी. बेनेगल की फिल्मी यात्रा के कई चरण रहे. पिछली सदी के 70 के दशक में ‘अंकुर’, ‘निशांत’, ‘भूमिका’ जैसी फिल्में जहां सामाजिक यथार्थ और स्त्रियों की स्वतंत्रता के सवाल को समेटती है, वहीं ‘मम्मो’, ‘सरदारी बेगम’, ‘जुबैदा’ जैसी फिल्में मुस्लिम स्त्रियों के जीवन को केंद्र में रखती है.
इस बीच उन्होंने ‘जुनून’, ‘त्रिकाल’ जैसी फिल्म भी बनायी, जो इतिहास को टटोलती है. फिर बाद में वह ‘द मेकिंग ऑफ महात्मा’, ‘नेताजी सुभाषचंद्र बोस : द फॉरगॉटेन हीरो’ जैसी ऐतिहासिक जीवनीपरक फिल्मों की ओर मुड़े, जिनमें उन्हें महारत हासिल रही. ‘मुजीब’ इस कड़ी में उनकी आखिरी फिल्म थी. वह जोर देकर कहते थे कि ऐतिहासिक विषयों पर आधारित फिल्मों में निश्चित मात्रा में वस्तुनिष्ठता का होना जरूरी है. फिल्मकारों की इतिहास के प्रति जिम्मेदारी पर जोर देते हुए वह आगाह करते थे कि ‘बिना वस्तुनिष्ठता के फिल्म ‘प्रोपेगैंडा’ बन जाती है’. उनका यह कथन आज राष्ट्रवादी विचारधारा की आड़ में बनने वाली प्रोपेगैंडा फिल्मों के लिए सीख है. एनएसडी और एफटीआइआइ से प्रशिक्षित नये अभिनेताओं के लिए उनकी फिल्मों ने ऐसा स्पेस मुहैया कराया, जहां उन्हें प्रतिभा दिखाना का भरपूर मौका मिला. बेनेगल की पहली फिल्म ‘अंकुर (1974) से ही शबाना आजमी ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा था.
चिदानंद दासगुप्त ने एक लेख में लिखा है: ‘बेनेगल की ज्यादातर फिल्में एक वस्तुनिष्ठ सत्य सामने लेकर आती है- एक ऐतिहासिक तथ्य, एक दी गयी स्थिति, चरित्र या एक वर्ग-जिसे एक व्यवस्था, अनुशासन, क्राफ्ट्समैनशिप से लगभग करीब से रचने की सिनेमा कोशिश करता है. निजी भावपूर्ण फिल्में बनाना उनकी विशेषता नहीं है. इस मायने में वह ऋत्विक घटक से साफ विपरीत हैं, जो बेहद भावपूर्ण थे. इसी के करीब मृणाल सेन हैं, जिनके लिए वस्तुनिष्ठता का कोई मतलब नहीं है. तार्किकता बेनेगल के फिल्म निर्माण को संचालित करती है, जिससे उनकी काल्पनिकता या भावनाएं मुक्त होने की कभी-कभार ही कोशिश करती है.’ बेनेगल की अधिकांश फिल्में व्यावसायिक रूप से सफल रहीं. इस मायने में उनकी तुलना मलयालम फिल्मकार अडूर गोपालकृष्णन से की जा सकती है, जिनकी कला से समृद्ध फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रहीं.
फिल्म निर्माण का उनका तरीका और सौंदर्य बोध समांतर सिनेमा के अन्य चर्चित फिल्मकार मणि कौल, कुमार शहानी आदि से अलग रहा. नयी सदी में तकनीक क्रांति से सिनेमा निर्माण और दृश्य संस्कृति में काफी बदलाव आया है. सिनेमा का क्या भविष्य है, यह पूछने पर बेनेगल ने मुझे कहा था कि सिनेमा का भविष्य तो है, पर आवश्यक नहीं कि हमने जैसा सोचा था वैसा ही हो!’ उन्होंने कहा था, ‘सिनेमा को गढ़ने में इतिहास और तकनीक, दोनों की भूमिका होती है. आप किस तरह सिनेमा देखते हैं, वह भी सिनेमा का भविष्य तय करेगा.’ आने वाले समय में सिनेमा चाहे जो रूप अख्तियार करे, उनकी फिल्में इतिहास का महत्वपूर्ण हिस्सा बन कर हमारे बीच हमेशा मौजूद रहेंगी.
(ये लेखक के निजी विचार हैं.)