29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

AISHE Survey 2022-23 में बिहार नौवें रैंक, महाराष्ट्र बना नबंर एक, झारखंड-बंगाल हैं कोसों दूर,देखें लिस्ट

AISHE Survey 2022-23 (ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन) के शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए चल रहे सर्वे में अब तक बिहार 9वें रैंक पर है. इस सर्वे में अभी शिक्षण संस्थाओं को पंजीयन कराना है. अभी तक बिहार के 20% शिक्षण संस्थान इसमें अपना पंजीयन करा चुके हैं.

AISHE Survey 2022-23 (ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन) के शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए चल रहे सर्वे में अब तक बिहार 9वें रैंक पर है. इस सर्वे में अभी शिक्षण संस्थाओं को पंजीयन कराना है. अभी तक बिहार के 20% शिक्षण संस्थान इसमें अपना पंजीयन करा चुके हैं. बिहार के सभी पड़ोसी राज्य बिहार से काफी पीछे हैं. आधिकारिक जानकारों के मुताबिक पूरे देश के परिदृश्य पर नजर डालें, तो किसी भी राज्य ने अभी तक इस सर्वेक्षण में विशेष प्रदर्शन नहीं किया है. इसके बाद भी बिहार की स्थिति काफी संतोषजनक बतायी जा रही है.

बिहार के 241 कॉलेजों ने कराया रजिस्ट्रेशन

बिहार के कुल 1098 कॉलेजों में 241 कॉलेज (21%) एआइएसएचइ के पोर्टल पर अपना पंजीयन करा चुके हैं. इसके अलावा 299 स्टैंड अलोन शिक्षण संस्थाओं में से 15% 47 संस्थाएं नामांकित हाे चुकी हैं. जहां तक विश्वविद्यालयों का सवाल है, उसमें बिहार के 37 विश्वविद्यालयों में केवल एक ने अभी तक पंजीयन कराया है. हालांकि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने सभी शिक्षण संस्थाओं को पत्र लिख कर अधिक से अधिक नामांकन कराने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिये हैं. विभाग चाहता है कि शतप्रतिशत संस्थान एआइएसएचइ सर्वे में भागीदारी करें, ताकि बिहार का सकल नामांकन अनुपात में सुधार हो सके.

महाराष्ट्र को मिला 42 फीसदी अंक

चल रहे एआइएसएचइ सर्वे में अभी तक बिहार से आगे आठ राज्यों केंद्र/प्रशासित राज्यों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्रपदेश, राजस्थान, तामिलनाडू, गोवा ,नागालैंड व अन्य केंद्रशासित राज्य शामिल हैं. महाराष्ट्र के 42 फीसदी अंक पा कर पहले रैंक पर है. बिहार के दोनों पड़ोसी राज्यों मसलन पश्चिम बंगाल का रैंक 10वां, झारखंड का 27वां और उत्तरप्रदेश का 30वां रैंक है. उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन हो रहा यह सर्वेक्षण 20 जनवरी तक चलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें