30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, जानें क्या-क्या है सुविधा

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रही है. अब भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस जैसी आधुनिक ट्रेनें बन रही हैं.

West Bengal: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार यानी 30 दिसंबर 2022 को पश्चिम बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन पश्चिम बंगाल में हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी. यह देश की सातवीं वंदे भारत ट्रेन है. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी. नई पीढ़ी की पहली ट्रेन हाल में मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाई गई थी.

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पश्चिम बंगाल में हावड़ा को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. साथ ही कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के जोका-तारातला खंड का उद्घाटन किया. इस मौके पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी मौजूद रही. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने हावड़ा में एक कार्यक्रम के दौरान अपनी मां हीराबेन मोदी के निधन पर पीएम मोदी के प्रति संवेदना व्यक्त की, जिसमें पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया.

अगले 8 साल में रेलवे को आधुनिकीकरण की नई यात्रा पर देखेंगे : PM

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रही है. अब भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस जैसी आधुनिक ट्रेनें बन रही हैं. अगले 8 साल में हम रेलवे को आधुनिकीकरण की नई यात्रा पर देखेंगे. उन्होंने कहा कि मुझे पश्चिम बंगाल आना था लेकिन निजी कारणों से मैं वहां नहीं आ सका. मैं बंगाल के लोगों से माफी मांगता हूं: रेलवे परियोजनाओं के उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मोदी, जिसमें वे वर्चुअली शामिल हुए थे.

नई वंदे भारत ट्रेन में क्या-क्या है सुविधा

नई वंदे भारत ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे, एयर कंडीशनर कोच और घूमने वाली कुर्सी है. इस कुर्सी को 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है. यह ट्रेन अधिकतम 180 किमी की रफ्तार से चल सकती है. इसे सुरक्षा कवच से भी लैस किया गया है. ट्रेन में जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो शौचालय हैं. इसे कई हाईटेक तकनीक से लैस किया गया है. इसमें आपको सफर करने पर थकान बिल्कुल भी नहीं होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें