27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Year Ender: आईटी नियम में बदलाव से लेकर ट्विटर के अधिग्रहण तक, 2022 में लगातार चर्चा में रहा सोशल मीडिया

सोशल मीडिया ने 2022 में कई उतार-चढ़ाव देखे. इस दौरान अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया और वादा किया कि वे इस मंच को अधिक जवाबदेह बनाएंगे. मेटा ने कहा कि वह अपने वैश्विक कार्यबल के 13 प्रतिशत या 11,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगी.

Social Media Year Ender 2022: हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुके सोशल मीडिया ने 2022 में कई उतार-चढ़ाव देखे. इस दौरान अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया और वादा किया कि वे इस मंच को अधिक जवाबदेह बनाएंगे. उन्होंने डेटा सुरक्षा के लिए नये मानदंडों पर काम शुरू किया और बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया.

मेटा ने कहा कि वह अपने वैश्विक कार्यबल के 13 प्रतिशत या 11,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगी. कंपनी ने कहा कि बढ़ती लागत और विज्ञापन आय पर दबाव के चलते ऐसा किया जा रहा है. मस्क ने सशुल्क सत्यापन, ट्विटर पर आजीवन प्रतिबंध खत्म करने और ट्विटर पोल के जरिये सुर्खियां बटोरीं.

Also Read: VIDEO: 10 रुपये में लगवाएं पुण्य की डुबकी! देसी स्टार्टअप का आइडिया हुआ VIRAL

इस बीच, बीरियल जैसे नये ऐप्स ने इंस्टाग्राम क्लिक के अवास्तविक मानकों से ऊब चुके लोगों को रिझाया. फीनिक्स लीगल के भागीदार प्रणव श्रीवास्तव ने कहा, 2022 में दुनिया सामान्य स्थिति में आ गई, लेकिन उपयोगकर्ताओं के लिए सोशल मीडिया मनोरंजन का प्रमुख स्रोत बना रहा.

टम्बलर ने टिप जार फीचर पेश किया और यूट्यूब ने क्रिएटर्स की सामग्री के लिए पैसे कमाने के नये तरीकों की घोषणा की. हर साल की तरह इस साल भी सोशल मीडिया पर सेल्फी छाई रही.

Also Read: Viral Video: बुलेट के साथ ऐसा मजाक कौन करता है? आप भी देखें वीडियो और मजे लें

नियामकीय पक्ष पर बात करें तो सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिए आईटी नियमों में संशोधन किया. बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ एक साल के तीखे टकराव के बाद सरकार ने 2022 में डिजिटल और सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए नियमों को कड़ा किया.

सरकार ने नियमों को अधिसूचित किया. अब सरकार विवादास्पद सामग्री पर ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंच के फैसले के खिलाफ उपयोगकर्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए अपीलीय समिति का गठन करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें