27.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CTET 2022 Exam Date: सी-टेट की परीक्षा शेड्यूल जारी, जानें क्या खास है नोटिफिकेशन में

CTET 2022 Exam Date: वे कैंडिडेट्स जो इस साल की सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा दे रहे हों, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सी-टेट का परीक्षा शेड्यूल चेक कर सकते हैं. कंप्यूटर आधारित मोड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 28 दिसंबर से 7 फरवरी, 2023 तक देश भर के विभिन्न शहरों में आयोजित की जा रही है.

CTET 2022 Exam Date Sheet Released: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET 2022 परीक्षा के लिए विस्तृत शेड्यूल रिजारी कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा दे रहे हों, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल चेक कर सकते हैं. कंप्यूटर आधारित मोड (ऑनलाइन) में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 28 दिसंबर से 7 फरवरी, 2023 तक देश भर के विभिन्न शहरों में आयोजित की जा रही है.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

होमपेज पर जाकर CTET Paper 1 & Paper 2 Admit Card 2022 लिंक पर क्लिक करें.

यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें.

एडमिट कार्ड आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.CTET Admit Card Download, ऐसे डाउनलोड करें सीटीईटी 2022 का एडमिट कार्ड

नीचे प्रिंट पर क्लिक कर इसकी एक छायाप्रति निकाल लें.

जानें क्या है नोटिफिकेशन में

सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन में शेड्यूल जारी किया है, साथ ही ये भी साफ किया है कि एग्जाम सिटी, एग्जामिनेशन सेंटर या एग्जाम डेट को लेकर कोई भी बदलाव किसी भी सूरत में बोर्ड स्वीकार नहीं करेगा. बेहतर होगा कैंडिडेट इस बारे में बोर्ड से संपर्क न करें.

जानें क्या है सी टेट परीक्षा

भारत में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की भर्ती के लिए सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परीक्षा आयोजित की जाती है. इसमें दो पेपर होते हैं – पेपर I (प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए) और पेपर II (उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों के लिए). परीक्षा दो सत्रों- सुबह और शाम में आयोजित की जाएगी.

CTET Exam Pattern, पेपर पैटर्न

बता दें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटीईटी परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित करता है. पेपर-1 उन लोगों के लिए अनिवार्य होता है, जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाना चाहते हैं, वहीं जो अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए पेपर-2 आयोजित किया जाता है. ऐसे उम्मीदवार जो कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ाने के इच्छुक अभ्यर्थियों को पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में बैठना जरूरी होता है. ध्यान रहे बिना सीटीईटी क्वालीफाई किए उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय व नवोदय विद्यालय में आवेदन नहीं कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें