24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Year Ender 2022: कई खट्टी-मीठी यादों के साथ रामगढ़ वासी इस साल को कर रहे बाय-बाय

रामगढ़ वासियों के लिए वर्ष 2022 कई खट्टी-मीठी यादों के लिए जाना जाएगा. इसमें ममता देवी का विधायकी जाना और रामगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज के तीन छात्रों के तालाब में डूबने से मौत का मामला चर्चा में रहा. इसके अलावा सीएम हेमंत का दो बार रामगढ़ आना भी चर्चा में रहा.

Year Ender 2022: रजरप्पा कोयलांचल क्षेत्र (Rajarappa Coalfields) में वर्ष 2022 कई घटनाओं के लिए याद रखा जायेगा. कई बड़े राजनीतिक घटनाक्रम हुए. वहीं, अलग-अलग दुर्घटनाओं में दर्जनों लोगों की मौत भी हुई. जिसमें रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक ममता देवी को पांच साल के लिए जेल जाना सर्वाधिक चर्चा में रही. जबकि दु:खद घटना में रजरप्पा थाना क्षेत्र के मुरुबंदा तालाब में डूबने से रामगढ़ इंजीनियरिंग कॉलेज के तीन छात्रों की एक साथ मौत हो गयी थी. इसी तरह कुजू में सड़क दुर्घटना में लारी गांव के चार लोगों की मौत हुई थी.

सड़क दुर्घटना से साल की हुई थी शुरुआत

जानकारी के अनुसार, 21 जनवरी, 2022 को चितरपुर ओवरब्रिज के समीप सड़क दुर्घटना में रजरप्पा थाना में पदस्थापित सैप इंचार्ज कामेश्वर ठाकुर की मौत हो गयी. वहीं, नौ फरवरी को राज्यपाल रमेश बैस मां छिन्नमस्तिके देवी की पूजा-अर्चना करने के लिए रजरप्पा मंदिर पहुंचे थे. नौ फरवरी को ही मुरी-बरकाकाना रेलखंड के बरलंगा के समीप एक युवक और एक युवती का शव रेलवे ट्रेक से बरामद किया गया था. 12 फरवरी को पूरबडीह में हुए सड़क दुर्घटना में सोनडीमरा गांव की महिला की मौत के बाद ग्रामीणों व पुलिस के बीच झड़प हुई थी. जिसमें कई लोगों को जेल भेजा गया था.

छह साल बाद मई में हुआ पंचायत चुनाव

आठ मई, 2022 को मुरुबंदा तालाब में डूबने से इंजीनियरिंग कॉलेज के तीन छात्र रोहन कुमार मालाकार, अंकित कुमार सिंह और अभिषेक सिंह की मौत हो गयी थी. लगभग छह वर्ष के बाद 14 मई, 2022 को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदान हुआ. जिसमें क्षेत्र के लोगों ने बढ़-चढ़कर मतदान किया था. 17 मई को चुनाव के परिणाम में कई जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंसस को हार का सामना करना पड़ा था. जबकि कई नये चेहरे को लोगों ने पसंद किया था. रजरप्पा सांडी निवासी सुधा देवी जिला परिषद अध्यक्ष चुनी गयी.

Also Read: Year Ender 2022: झारखंड के ऐसे शख्सियत, जिन्होंने कला के क्षेत्र में देश का नाम किया रौशन

रजरप्पा की दिव्या ने फर्जी तरीके से जेपीएससी परीक्षा में बतायी थी सफल

मई माह में यूपीएससी का परिणाम घोषित हुआ था. जिसमें रजरप्पा की दिव्या पांडेय ने फर्जी तरीके से अपने आपको इस परीक्षा में सफल बतायी थी. इसे सीसीएल के सीएमडी, उपायुक्त सहित कई ने सम्मानित भी कर दिया था. एक जून को जेपीएससी का रिजल्ट आया था. जिसमें दुलमी, गोला और चितरपुर प्रखंड क्षेत्र के कई अभ्यर्थियों को सफलता मिली थी.

भीषण सड़क हादसे में चार ग्रामीणों की मौत

30 जून, 2022 को कुजू ओपी क्षेत्र के दिग्वार फोरलेन में भीषण सड़क हादसे में रजरप्पा थाना क्षेत्र के लारी गांव के चार लोगों की मौत हुई थी. जिसमें शंभु प्रसाद, मो शमशेर, सोनू कुमार और मो इदरीश शामिल थे. आजादी के बाद जुलाई 2022 के प्रथम सप्ताह में गोला प्रखंड क्षेत्र की साड़म पंचायत अंतर्गत डुमरडीह गांव में बिजली पहुंची थी. 19 सितंबर को कोल सचिव रजरप्पा पहुंचे थे. यहां उन्होंने रेलवे साइडिंग का उद्घाटन किया था. 26 सितंबर को रजरप्पा मुदिर के वरिष्ठ पुजारी रंजीत पंडा का निधन एवं 27 सितंबर को चितरपुर क्षेत्र के जाने-माने पूर्व सरपंच रामफल चौधरी का निधन हो गया.

अक्टूबर में हाथियों के उत्पात से परेशान रहे लोग

अक्टूबर माह में गोला, चितरपुर और दुलमी क्षेत्र में 50 हाथियों के झुंड से लोग परेशान रहे. कई लोग मारे गये और घायल भी हुए. वहीं, 27 अक्तूबर को चितरपुर के एक कुआं में हाथी के डूबने के बाद अफरा-तफरी का माहौल रहा. 29 अक्तूबर को गोला के आस्था नर्सिंग होम के समीप हुए सड़क दुर्घटना में पूरबडीह निवासी फुटबॉल खिलाड़ी रिकेश कुमार महतो उर्फ टाइगर की मौत हो गयी थी. 31 अक्तूबर को छठ पर्व के दौरान उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद छठव्रती की तबीयत बिगड़ने से बसंती देवी की मौत हो गयी थी.

Also Read: Year Ender 2022 : असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का बढ़ेगा सामाजिक सुरक्षा दायरा, जानें क्या कहती है सरकार

नवंबर में दो मार रामगढ़ आये सीएम हेमंत सोरेन

नवंबर माह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का गोला एवं रजरप्पा में दो बार आगमन हुआ. पांच नवंबर को रजरप्पा में आयोजित जिला स्तरीय आपकी सरकार आपकी योजना आपके द्वारा में भाग लिया. जिसमें उन्होंने कई योजनाओं की सौगात दी. इसके बाद 27 नवंबर को गोला प्रखंड के बरलंगा के लुकैयाटांड़ में शहीद सोबरन सोरेन के शहादत दिवस में शामिल हुए थे. नवंबर माह में ही गोला रेलवे स्टेशन के समीप रेलवे ओवरब्रिज निर्माण की स्वीकृति मिली. अब इसके बनने से लोगों को गोला-चारु पथ सड़क जाम से मुक्ति मिलेगी.

आईपीएल गोलीकांड मामले में ममता देवी की गयी विधायकी

दिसंबर माह में गोला आईपीएल गोलीकांड चर्चित रहा. 13 दिसंबर को विधायक ममता देवी, भाजपा नेता राजीव जायसवाल समेत 13 लोगों को पांच-पांच साल की सजा सुनायी गयी. वहीं, इस मामले में 26 दिसंबर को ममता देवी की विधानसभा की सदस्यता भी रद्द की गयी. इस तरह वर्ष 2022 कई खट्ठी-मिट्ठी यादों को लेकर जाना जायेगा.

रिपोर्ट : सुरेंद्र कुमार/शंकर पोद्दार, रजरप्पा, रामगढ़.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें