26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BBMKU और केबी कॉलेज बेरमो के चक्कर में फंसे ताइक्वांडो खिलाड़ी, राष्ट्रीय स्पर्धा में नहीं ले पायेंगे भाग

BBMKU और केबी कॉलेज बेरमो प्रबंधन की लापरवाही आठ ताइक्वांडो खिलाड़ियों पर भारी पड़ी. कॉलेज ने चयनित खिलाड़ियों की सूची समय से विवि को नहीं दी, जिससे वे प्रतियोगिता में शामिल होने से वंचित रह गये.

Dhanbad News: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय और केबी कॉलेज बेरमो प्रबंधन की लापरवाही आठ ताइक्वांडो खिलाड़ियों पर भारी पड़ी. कॉलेज ने चयनित खिलाड़ियों की सूची समय से विवि को नहीं दी, जिससे वे प्रतियोगिता में शामिल होने से वंचित रह गये. दो से सात जनवरी तक अमृतसर में होने वाली इंटर यूनिवर्सिटी नेशनल ताइक्वांडो मीट में इन खिलाड़ियों को भाग लेना था. खिलाड़ियों में पीके राय कॉलेज के आदित्य नारायण सिंह, अविनाश नारायण सिंह, रोहित कुमार, विवि पीजी विभाग के मनोज मुर्मू, गुरुनानक कॉलेज के यमुना कुमार पासवान, आरएसपी कॉलेज के राहुल बाउरी, राजकुमार सिंह और एसएस कॉलेज चास के पंकज कुमार बाउरी शामिल हैं.

जब मामला तूल पकड़ने लगा, तो विवि और कॉलेज प्रबंधन सफाई देने में जुट गये. केबी कॉलेज के प्राचार्य डॉ एसएस पाल ने बताया कि उन्होंने स्वयं 20 दिसंबर को सूची जमा की थी. वहीं कुलपति प्रो सुखदेव भोइ को बोलना पड़ा- ‘बेटा अगले वर्ष चले जाना.’ अब प्रतियोगिता के लिए क्वालिफाइ आठ खिलाड़ियों के भाग लेने पर संशय उत्पन्न हो गया है. बताया जाता है कि 22 दिसंबर को चयनित खिलाड़ियों ने जब अपनी समस्या से कुलपति को अवगत कराया तो उन्होंने भेज पाने में असमर्थता जताते हुए कहा- ‘बेटा इस वर्ष रहने दो.

बीबीएमकेयू और केबी कॉलेज

अगले वर्ष चले जाना.’ इस बीच 22 दिसंबर को विवि में छुट्टियां हो गयीं. अब विवि दो जनवरी को ही खुलेगा. इसी दिन से अमृतसर में प्रतियोगिता शुरू हो रही है. विवि के डीएसडब्ल्यू डॉ एसके सिन्हा ने बताया कि क्वालिफाइ करने वाले खिलाड़ियों को आइ कार्ड जारी कर दिया गया है. टीम मैनेजर नहीं होने से उसे अमृतसर भेजने की पहल नहीं की जा सकी है.

क्या है मामला

सात दिसंबर 2022 को बीबीएमकेयू की इंटर कॉलेज ताइक्वांडो मीट का आयोजन केबी कॉलेज बेरमो में किया गया था. इसमें पीके राय मेमोरियल कॉलेज ओवरऑल चैंपियन हुई थी. मीट में आठ खिलाड़ियों ने नेशनल ताइक्वांडो के लिए क्वालिफाई किया. खिलाड़ियों की टीम बनाने की जिम्मेदारी केबी कॉलेज की थी. आरोप है कि कॉलेज ने समय पर टीम के सदस्यों के नाम विवि को उपलब्ध नहीं कराये. विवि के अनुसार, छुट्टियां शुरू होने के बाद 23 दिसंबर को कॉलेज ने सूची मेल किया. इसमें भी सही जानकारी नहीं दी गयी थी. कॉलेज की ओर से भेजी गयी सूची में हर इवेंट में पहले स्थान पर आने वाले खिलाड़ी का सिर्फ नाम है. उधर, क्वालिफाइ करने वाले सभी आठ खिलाड़ी केबी कॉलेज बेरमो और विवि का चक्कर लगाते रहे, लेकिन 22 दिसंबर तक कोई नतीजा नहीं निकला.

विवि को नहीं मिली है सही सूची

विवि के डीएसडब्ल्यू डॉ एसके सिन्हा ने बताया कि टीम बनाने की जिम्मेदारी आयोजक केबी कॉलेज बेरमो की थी. इसमें खिलाड़ियों के साथ एक टीम मैनेजर का भी चयन किया जाना था. लेकिन कॉलेज की ओर से भेजी गयी सूची में नेशनल के लिए चयनित खिलाड़ियों और टीम मैनेजर के नाम नहीं हैं. कॉलेज के प्रिंसिपल को कई बार टीम मैनेजर के साथ सही सूची भेजने को कहा गया, लेकिन अब तक यह सूची विवि को नहीं मिली है.

पिछले वर्ष भी भेजने से कर दिया था मना

नेशनल खेलने के लिए क्वालिफाइ करने वाले छात्र बताते हैं कि वह अपने खर्च पर अमृतसर जाने को तैयार हैं. लेकिन वहां खेलने के लिए विवि का ऑथराइजेशन पत्र चाहिए. विवि वह भी देने को तैयार नहीं है. छात्र बताते हैं कि उनका चयन पिछले वर्ष भी नेशनल के लिए हुआ था, तब भी विवि ने टीम भेजने से मना कर दिया था.

इंटर यूनिवर्सिटी नेशनल ताइक्वांडो मीट में लेना था भाग

मेरे पास यह मामला 22 दिसंबर की शाम आया था. डीएसडब्ल्यू और केबी कॉलेज के प्रिंसिपल से बात की थी. इसमें प्रिंसिपल की गलती है. उन पर कार्रवाई होगी. वर्तमान परिस्थिति में इस वर्ष टीम को प्रतियोगिता में नहीं भेज पायेंगे.

-प्रो सुखदेव भोइ, कुलपति

मैंने खुद 20 दिसंबर को विवि के डीएसडब्ल्यू डॉ एसके सिन्हा को नेशनल मीट के लिए चयनित खिलाड़ियों की सूची सौंपी थी. इसकी रिसीविंग भी मेरे पास है. चयनित खिलाड़ी नेशनल खेलने क्यों नहीं जा पा रहे हैं, यह मैं नहीं जानता.

-डॉ एसएस पाल, प्रिंसिपल, केबी कॉलेज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें