27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Year Ender 2022: इस साल भारत में बैन हुए ये टेक प्रोडक्ट्स, यहां देखें पूरी लिस्ट

साल 2022 अब खत्म होने वाला है. यह साल टेक जगत के लिए काफी रोमांच से भरा रहा. कहीं नये प्रोडक्ट्स लॉन्च हुए तो कई प्रोडक्ट्स को भारत में बैन या फिर बंद भी कर दिया गया. इस स्टोरी में हम आपको उन्ही प्रोडक्ट्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हे इस साल भारत में बंद कर दिया गया.

Undefined
Year ender 2022: इस साल भारत में बैन हुए ये टेक प्रोडक्ट्स, यहां देखें पूरी लिस्ट 7

Tech Products Banned This Year: साल 2022 में टेक जगत में कई बड़े बदलाव दर्ज किये गए. इस साल एक तरफ कई प्रोडक्ट्स लॉन्च हुए तो दूसरी तरफ कई प्रोडक्ट्स को बैन भी कर दिया गया. इस स्टोरी में आज हम आपको उन्हीं प्रोडक्ट्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें इस साल हमेशा के लिए बैन कर दिया गया. हमारी इस लिस्ट में Google Hangout और Youtube Go जैसे प्रोडक्ट्स शामिल है.

Undefined
Year ender 2022: इस साल भारत में बैन हुए ये टेक प्रोडक्ट्स, यहां देखें पूरी लिस्ट 8

YouTube Go: साल 2016 में Google ने अपनी इस ऐप को लॉन्च किया था लेकिन, साल 2022 में इस ऐप को कंपनी ने हमेशा के लिए बंद कर दिया. इस ऐप को लॉन्च करने के पीछे कंपनी का मकसद एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स की परफॉरमेंस में सुधार करना था.

Undefined
Year ender 2022: इस साल भारत में बैन हुए ये टेक प्रोडक्ट्स, यहां देखें पूरी लिस्ट 9

BlackBerry Devices: साल 2022 में BlackBerry ने अपने कई प्रोडक्ट्स को भारत में बंद कर दिया. हालांकि, कंपनी साल 2016 से ही अपने इन प्रोडक्ट्स को भारत में बंद करने की तैयारी में थी. लेकिन, इस साल जनवरी में कंपनी ने इन प्रोडक्ट्स का सपोर्ट पूरी तरह से बंद कर दिया.

Undefined
Year ender 2022: इस साल भारत में बैन हुए ये टेक प्रोडक्ट्स, यहां देखें पूरी लिस्ट 10

Google Hangout: साल 2013 में गूगल ने इस ऐप को लॉन्च किया था. लेकिन, इस साल नवंबर के महीने में इस ऐप के सपोर्ट को पूरी तरह से बंद कर दिया गया.

Undefined
Year ender 2022: इस साल भारत में बैन हुए ये टेक प्रोडक्ट्स, यहां देखें पूरी लिस्ट 11

Google Duplex: इस ऐप को Google ने साल 2019 में लॉन्च किया था. लेकिन, इसी महीने कंपनी ने इस को बंद करने का फैसला कर दिया.

Undefined
Year ender 2022: इस साल भारत में बैन हुए ये टेक प्रोडक्ट्स, यहां देखें पूरी लिस्ट 12

Google Street View: इस साल बंद होने वाले ऐप्स की लिस्ट में Google का स्ट्रीट व्यू भी शामिल है. इस ऐप को कंपनी ने 2015 में पेश किया था. लेकिन, अब इसे भारत में पूरी तरह से बंद कर दिया जाने वाला है. रिपोर्ट्स की माने तो इस सर्विस को मार्च 2023 तक पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें