27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BSSC CGL के तृतीय चरण की परीक्षा हुई संपन्न, जानें कितना रहेगा कट ऑफ

पटना के 40 केंद्रों समेत प्रदेश के 528 केंद्रों पर BSSC CGL के तृतीय चरण की परीक्षा संपन्न हुई. परीक्षा देकर केंद्र से बाहर आये छात्रों ने बताया कि रीजनिंग के प्रश्न बहुत आसान थे. जानकारों के मुताबिक 75 फीसदी कट ऑफ रहने की उम्मीद है.

पटना: थर्ड ग्रेजुएट लेवल तृतीय चरण की परीक्षा पटना के 40 परीक्षा केंद्रों समेत प्रदेश के 38 जिलों के 528 केंद्रों पर शनिवार को संपन्न हुई. सुबह 10 बजे से दोपहर 12:25 बजे तक हुए इस परीक्षा में रीजनिंग के प्रश्न बहुत आसान थे.

ज्योग्राफी को छोड़कर अन्य सेक्शन के प्रश्न थे आसान

जीएस में भी ज्योग्राफी को छोड़कर अन्य सेक्शन के प्रश्न आसान थे, करंट अफेयर्स के प्रश्न भी स्तरीय होने के बावजूद बनने लायक थे. इन सब के आधार पर कई परीक्षार्थी समेत कल्प आइएएस इंस्टीच्यूट के निदेशक कुमार प्रियरंजन ने कहा कि बीते दो परीक्षाओं के ट्रेंड को देखें तो इस बार सामान्य श्रेणी में 75 फीसदी तक कटऑफ जाने की संभावना है. यह 440 से 460 अंक के बीच रहेगा.

आरक्षित श्रेणियों में 60 से 70 फीसदी के बीच रहेगी कटऑफ

महिला और अन्य आरक्षित श्रेणियों में इसके 60 से 70 फीसदी के बीच रहने की संभावना है. परीक्षा 2187 सीटों पर नियुक्ति के लिए ली गयी है और प्रारंभिक परीक्षा में आठ से 10 हजार के बीच रिजल्ट आने की संभावना है. तीसरे चरण में लगभग तीन लाख आवेदकों के परीक्षा में शामिल होने की व्यवस्था की गयी थी और तीन पालियोंं में ली गयी तीन चरणों वाली परीक्षा के लिए कुल नौ लाख आवेदक थे. तीन पुस्तकों को ले जाने की अनुमति थी. बावजूद कई परीक्षार्थी बिना पुस्तक के ही परीक्षा कक्ष में चले गये.

अधिक समय लगने से गणित में परेशान रहे छात्र

गणित में कुछ प्रश्न अधिक समय लेने वाले थे, जिसके कारण अधिकतर अभ्यर्थियों को उसमें समय प्रबंधन में परेशानी हुई और वे जानने के बावजूद भी कई प्रश्न को हल करने का प्रयास भी नहीं कर सके. इसके विपरीत रीजनिंग के प्रश्न बहत आसान थे. मिरर इमेज से दो प्रश्न, डाइस से तीन प्रश्न, अल्फाबेटिकल सेे तीन प्रश्न, ब्लड रिलेशन पर आधारित तीन प्रश्न ओर रैंकिंग से संबंधित तीन प्रश्न थे.

सेक्शन-प्रश्न

  • अर्थशास्त्र -12

  • पॉलिटी- 15

  • इतिहास – 8

  • भूगोल – 15

  • विज्ञान-20

टाइम मैनेजमेंट में थोड़ी परेशानी हुई

  • मैथ में टाइम मैनेजमेंट थोड़ा मुश्किल था. अन्य सेक्शन के प्रश्न आसान थे. -अमित कुमार चौबे, मोतिहारी

  • रीजनिंग बहुत आसान था. इसमें 50 में 48 तक प्रश्न हल किये जा सकते थे- रजनीश कुमार, मुसल्लहपुर हाट

  • ज्योग्राफी टफ था पर करेंट अफेयर्स ठीक था. ओवरऑल प्रश्न भारी नहीं थे, स्कोर ऊपर जायेगा- विजेंद्र कुमार , नवादा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें