30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Year Ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर

Year Ender 2022: साल 2022 में कोरोना से राहत के बाद शादी विवाह धूम-धाम से हुई. आज हम बात करेंगे कि साल 2022 में कौन सी जगह शादियों के लिए चर्चे में रहा.

Year Ender 2022: हर किसी का सपना होता है शादी… जिसे लेकर लोगों के मन में कई ख्वाब होते. हिंदू समाज में माना जाता है कि शादी एक बार ही होती है. शादी परंपरा, संस्कृति और रस्मों का एक अनोखा संगम है. किसी भी इंसान की जिंदगी के लिए ये दिन बेहद मायने रखता है, इसलिए इसे खास बनाने की कोशिश की जाती है. साल 2022 की बात करें तो कोरोना से राहत के बाद शादी विवाह धूम-धाम से हुई. आज हम बात करेंगे कि साल 2022 में कौन सी जगह शादियों के लिए चर्चे में रहा.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 11

केरल- केरल अपने खूबसूरत नजारों और आकर्षक बीच के लिए जाना जाता है. हालांकि डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए केरल पहले उतना पॉपुलर नहीं माना जाता था, लेकिन भीड़भाड़ से दूर शांत जगह को पसंद करने वाले लोग इस तरफ भी रुख कर रहे हैं. केरल की बीच वेडिंग के लिए सबसे अच्छे वेडिंग रिसॉर्ट्स में से एक है. सितंबर से मार्च तक के महीने में यहां शादी करना सबसे बेस्ट होगा. क्योंकि मॉनसून के मौसम में केरल में रहने का अपना अलग ही मजा है.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 12

अंडमान निकोबार- अगर आप भीड़भाड़ से दूर और सुकून वाली शादी करना चाहते हैं तो अंडमान निकोबार आपके लिए परफेक्ट प्लेस में एक हो सकता है. साफ बीच और खूबसूरत नजारों की वजह से अंडमान निकोबार डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बेस्ट ऑपशन है. अंडमान के शानदार रिसॉर्ट्स और यहां की मेहमाननवाजी अन्य जगहों से बिल्कुल अलग है. सितंबर से मई तक शादी के लिए ये जगह सही है.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 13

उदयपुर- रॉयल डेस्टिनेशन वेडिंग में उदयपुर का नाम पहले आता है. यहां कि समृद्ध विरासत, संस्कृति और वास्तुकला की भव्यता लोगों को अपनी ओर खींचता है. झीलों से घिरा उदयपुर भारत के सबसे रोमांटिक शहरों में से प्रमुख है. यहां शादी करना हमेशा यादगार बना रहेगा. अप्रैल से अगस्त के महीना इस जगह के लिए बेस्ट माना जाता है.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 14

जयपुर- अगर आपको भी राजा महराजा कि तरह महलों में शाही शादी करने का शौक है तो जयपुर में डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान कर सकते हैं. यहां जश्न महलों में शादी का मनाना शानदार अनुभव देता है. यहां का जय महल पैलेस लोगों के काफी पसंद आया है. इस पैलेस में शादी करना वाकई सपना सच होने की तरह माना जाता है. सर्दियों में शादी की प्लानिंग के लिए ये जगह बेस्ट माना जाता है.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 15

ऋषिकेश- भारत की पवित्र नगरी ऋषिकेश में शादी के बंधन में बंधना एक अलग ही अनुभव देता है. वेडिंग के लिए यहां दूर-दूर से कपल्स इस जगह का लुफ्त उटाने आते हैं. यहां का शांत वातावरण, खूबसूरत मंदिर लोगों को बेहद पसंद आता है. यहां गंगा किनारे शादी के बंधन में बंधना कप्लस के लिए काफी अच्छा अहसास देगा. अक्टूबर से मार्च तक का महीना यहां शादी के लिए बेस्ट माना जाता है.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 16

गोवा- मौज मस्ती और पार्टी का शौक रखने वालों के लिए गोवा बेस्ट ऑपशन है. ज्यादातर कपल्स गोवा में शादी और हनीमून का प्लान करते हैं. यहां की बीच वेडिंग के लिए देश और दुनिया भर में मशहूर माना जाता है. गोवा लग्जरी वेडिंग डेस्टिनेशन में से एक माना गया है. नवंबर से फरवरी तक का महीना यहां वेडिंग के लिए बेस्ट होता है. इस समय यहां कई तरह की एक्टिविटी भी आयोजित की जाती है. जिससे कपल्स और फैमली दोनों खूब एंजॉव करत हैं.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 17

मसूरी- अगर आपको पहाड़ों से प्यार है. अपनी शादी के सपने अगर पहाड़ों की है तो मसूरी आपके लिए बेस्ट माना गया है. जेडब्ल्यू मैरिएट वॉलनट ग्रोव रिसॉर्ट एंड स्पा में आपको वो सारी सुविधाएं दी जाती है. ताकी आपके ड्रीम वेडिंग पूरा हो सके. यहां 300 से भी ज्यादा मेहमानों के लिए जगह बेस्ट मानी गई है.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 18

शिमला- हरियाली और पहाड़ों के बीच नई जिंदगी की शुरूआत करना कप्लस को सुख का अनुभव कराएगा. अगर आपकी भी ऐसी ख्वाहिश है को पूरा करने के लिए लिए शिमला का प्लान कर सकते हैं. यहां कई ऐसे रिसॉर्ट्स हैं जो शादियों के लिए सारे इंतजाम अपनी तरफ से करते हैं ताकि आपको किसी भी तरह की कोई टेंशन ना हो और आप आराम से शादी का आनंद ले सकेंगे. शिमला में शादी करने के लिए गर्मियों का मौसम अच्छा माना जाता है.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 19

गुजरातः गुजरात (Royal Rituals) को अक्सर इसकी समृद्ध संस्कृति और विरासत के कारण राजकुमारों की भूमि कहा जाता है. जो लोग शाही शादी की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह राज्य हमेशा पसंदीदा जगहों में से एक है. इसके चारों ओर बहुत सारे राजसी किले और भव्य विवाह स्थल हैं जो सबसे शाही तरीके से गांठ बांधने के लिए एक रंगीन और शानदार स्थान प्रदान करते हैं.

Undefined
Year ender 2022: भारत के ये 10 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन्स चर्चे में रहा, डालें एक नजर 20

अलीबागः मुंबई के हलचल भरे शहर से दूर, अलीबाग एक शांत शहरों में से एक है. जो भारत में शादी के लिए सबसे अच्छे और आकर्षक समुद्र तटों में से कुछ को दर्शता है. यहां अनूठी भारतीय शादी की सजावट के साथ, यह स्थान वास्तव में भारतीय विवाह स्थलों के लिए अद्भुत माना गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें