26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aadhar Card: नए साल से आधार अपडेशन और रजिस्ट्रेशन को लेकर नहीं होगी दिक्कत, बढ़ जाएगी केंद्रों की संख्या

Aadhar Card: नए साल से आधार सेवा केंद्रों का विस्तार किया जाएगा. नए साल से जो नियम बनाए जा रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि, जिन जिलों में 18 लाख से कम की आबादी है, वहां हर दिन 250 लोगों के आधार रजिस्ट्रेशन और संशोधन कराने का प्लान तैयार किया जा रहा है.

Lucknow News: आज के सयम में आधार कार्ड (Aadhar Card) काफी जरूरी दस्तावेज बन चुका है. आधार को लेकर लोग लगातार अपडेशन और रजिस्ट्रेशन का काम कराते रहते हैं. इस दौरान लोगों को आधार सेवा केंद्रों की संख्या कम होने से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, लेकिन नए साल से ये दिक्कतें खत्म हो जाएंगी, क्योंकि साल 2023 से आधार सेवा केंद्रों का विस्तार किया जाएगा.

लखनऊ समेत 12 जिलों में आधार सेवा केंद्र

दरअसल, यूआईडीएआई (UIDAI) के अधिकारियों के अनुसार, मौजूदा समय में लखनऊ समेत 12 जिलों में आधार सेवा केंद्र संचालित हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार, राजधानी के एक केंद्र पर एक दिन में करीब 1 हजार लोगों का आधार रजिस्ट्रेशन और अपडेशन हो रहा है. नए साल से जो नियम बनाए जा रहे हैं, उनके बारे में बताते हुए एक अधिकारियों ने कहा कि, जिन जिलों में 18 लाख से कम की आबादी है, वहां हर दिन 250 लोगों के आधार रजिस्ट्रेशन और संशोधन कराने का प्लान तैयार किया जा रहा है.

Also Read: Aadhar Card News: आधार कार्ड ऑनर को मोदी सरकार दे रही 4 लाख 78 हजार रुपये, जानें वायरल मैसेज का सच
18 लाख से अधिक आबादी वाले जिलों के लिए क्या है प्लान

यूआईडीएआई (UIDAI) के अधिकारियों ने बताया कि, जिन जिलों में 18 लाख से अधिक की आबादी है, वहां 500 लोगों की क्षमता के आधार पर रजिस्ट्रेशन और अपडेशन का काम करवाने के लिए आधार सेवा केंद्र खोले जाने हैं. अधिकारियों के अनुसार, सभी आधार सेवा केंद्र हफ्ते में सातों दिन खुलेंगे. अधिकारियों ने बताया कि, इस समय राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, मेरठ, वाराणसी, सहारनपुर, मुरादाबाद, गाजियाबाद, कानपुर नगर, गौतमबुद्धनगर और गोरखपुर जिलों में आधार सेवा केंद्र संचालित हो रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें