24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Free Laptop Scheme: छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, जानिए क्या है पात्रता और आज ही तुरंत करें आवेदन

Bihar Free Laptop Scheme: बिहार सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने लगातार बड़े स्तर पर कई योजनाएं चलायीं जा रही हैं. इसके तहत अब छात्रों को फ्री लैपचॉप देने की योजना भी चलायी जा रही है. सरकार के द्वारा छात्रों को टेक्नो फ्रेंडली बनाने की दिशा में ये बड़ा कदम है.

Bihar Free Laptop Scheme: बिहार सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने लगातार बड़े स्तर पर कई योजनाएं चलायीं जा रही हैं. इसके तहत अब छात्रों को फ्री लैपचॉप देने की योजना भी चलायी जा रही है. सरकार के द्वारा छात्रों को टेक्नो फ्रेंडली बनाने की दिशा में ये बड़ा कदम है. इस योजना का नाम ‘बिहार फ्री लैपटॉप योजना’ रखा गया है.राज्य सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना के माध्यम से ऐसे विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किया जाएगा, जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं. यदि आप बिहार राज्य में पढ़ने वाले विद्यार्थी हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के पास कुछ पात्रता होना भी जरूरी है.

बिहार का मूलवासी होना है जरूरी

फ्री लैपचॉप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को सबसे बिहार का मूलवासी होना जरूरी है. आवेदन करने वाले छात्रों का दसवीं से बारहवीं के बीच होना जरूरी है. सामान्य वर्ग के विद्यार्थी के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम परीक्षा में 85 प्रतिळत अंक लाना जरूरी है. वहीं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा. दूसरी सबसे बड़ी हात ये है कि इस सुविधा का लाभ केवल सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को दी जाएगी. योजना का लाभ लेने करे लिए विद्यार्थी को कुशल युवा प्रोग्राम पास करना भी जरूरी है. साथ ही, परिवार की सालाना आय 6 लाख से कम होनी चाहिए.

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए विद्यार्थी सबसे पहले शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास श्रम संसाधन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. होम पेज पर न्यू एपलिकेशन रजिस्ट्रेशन कराएं. फार्म भरें और ओटीपी के साथ रजिस्टर करें. होम पेज पर आकर फिर से लॉग इन करें. एक नया पेज ओपन होगा इसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको भरना होगा.सभी दस्तावेज अपलोड कर दें. अब सबमिट बटन क्लिक करें.

ये दस्तावेज है जरूरी

-आधार कार्ड

-निवास प्रमाण पत्र

-आय प्रमाण पत्र

-जाति प्रमाण पत्र

-10 वीं,12वीं की मार्कशीट

-कुशल युवा प्रोग्राम सर्टिफिकेट

-पासपोर्ट साइज फोटो

-मोबाइल नंबर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें