27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना तारामंडल को बनाया जाएगा आधुनिक, अंतरिक्ष गैलरी निर्माण के साथ खरीदे जाएंगे ये खास मशीन

तारामंडल के प्रोजेक्शन सिस्टम के आधुनिकीकरण एवं उन्नयन सहित आवश्यक सिविल, इलेक्ट्रॉनिक कार्य और नया ऑप्टिकल टेलीस्कोप की स्थापना के लिए बिहार सरकार ने 36 करोड़ 13 लाख 20 हजार की स्वीकृति दी गयी ह

पटना: पटना के तारामंडल के प्रोजेक्शन सिस्टम के आधुनिकीकरण एवं उन्नयन सहित आवश्यक सिविल, इलेक्ट्रॉनिक कार्य और नया ऑप्टिकल टेलीस्कोप की स्थापना के लिए 36 करोड़ 13 लाख 20 हजार की स्वीकृति दी गयी है.

अंतरिक्ष विज्ञान गैलरी बनायी जाएगी

इसके अधीन नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम के माध्यम से तारामंडल के पहले तल पर दो करोड़ 40 लाख की लागत से खगोल एवं अंतरिक्ष विज्ञान गैलरी का निर्माण की स्वीकृति दी गयी है.

विद्यालयों में बेंच डेस्क उपलब्ध कराने के लिए भी राशि स्वीकृत

राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में बेंच डेस्क उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में 50 करोड़ की राशि की स्वीकृति कैबिनेट ने दी है. राज्य के 2803 प्रारंभिक विद्यालयों में विद्यालय शिक्षा समिति के माध्यम से बेंच-डेस्क सेट की खरीद की जायेगी. बेंच डेस्क के लिए विशिष्टता निर्धारित की गयी है. प्रति बेंच-डेस्क सेट के लिए पांच हजार की दर से कुल एक लाख बेंच-डेस्क सेट की खरीद की जानी है.

गौर को वन्यप्राणी में किया गया शामिल

जंगली जानवरों की श्रेणी में अब गौर को भी शामिल कर लिया गया है. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के क्षेत्र में इसके स्थायी आवासन को देखते हुए मानव-गौर के द्वंद्व की घटनाओं का होना स्वाभाविक है. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के दक्षिणी क्षेत्र रैयती क्षेत्र है. ऐसे में गौर के हमले से हुए जानमाल के नुकसान की भरपायी के लिए सहाय्य राशि दी जायेगी. इसमें मानव के जान की क्षति होने पर पांच लाख सहित मकान व फसल क्षति की भरपायी हो सकेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें