24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बोधगया में कल से लागू होगी नयी ट्रैफिक व्यवस्था, दलाईलामा के आगमन को लेकर लिया गया फैसला

गया जिला प्रशासन ने 22 दिसंबर से 20 जनवरी तक यातायात को लेकर नयी व्यवस्था बहाल की है. यह दलाईलामा के बोधगया में प्रवास करने की अवधि पर निर्भर करता है कि कब तक नई व्यवस्था लागू रहेगी.

बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के बोधगया में आयोजित कार्यक्रम, परिभ्रमण व प्रवास के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से जिला प्रशासन ने 22 दिसंबर से 20 जनवरी तक यातायात को लेकर नयी व्यवस्था बहाल की है. यह दलाईलामा के बोधगया में प्रवास करने की अवधि पर निर्भर करता है कि कब तक नई व्यवस्था लागू रहेगी. इसके तहत नोड-वन से महाबोधि मंदिर व कालचक्र मैदान की ओर बड़ी गाड़ियों के प्रवेश वर्जित रहेगा. बांग्लादेश बौद्ध मठ मोड़ से महाबोधि मंदिर की ओर बगैर इंट्री पास के कोई भी वाहन प्रवेश नहीं करेगा. बर्मा मोड़ के तरफ से भी महाबोधि मंदिर की ओर बगैर पास के कोई भी वाहन प्रवेश नहीं करेगा.

बदली रहेगी शहर की ट्रैफिक व्यवस्था

  • इसके साथ ही 29 दिसंबर से तीन जनवरी तक व जिस भी दिन दलाई लामा का महबोधि मंदिर परिसर या कालचक्र मैदान या आसपास कोई कार्यक्रम होगा, उस अवधि में ऐंबेसी होटल मोड़ से व बर्मा मोड़ की तरफ से सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. छोटे वाहन व बाइक वगैरह ऐंबेसी होटल मोड़ से बायें तरफ मुड़ कर सुजाता बाईपास रोड होते हुए राजापुर व अन्य स्थानों पर जा सकते हैं. बर्मा मोड़ से सभी छोटी गाड़ियां व बाइक वगैरह राजापुर होते अन्य स्थानों की ओर जायेगी. पच्छट्टी मोड़ से दक्षिण बोधगया की ओर से बड़े वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगी. बर्मा मोड़ से महाबोधि मंदिर की ओर बड़े वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा.

  • घुघड़ीटांड़ से रिभर साईड रोड़ में आने वाले वाहन राजापुर मोड़ से मुड़ कर सुजाता बाईपास होते हुए नोड-वन या दोमुहान की ओर जायेगी. दोमुहान व नोड-वन से आनेवाले वाहन राजापुर मोड़ से रिभर साईड रोड से अपने गंतव्य को जाएंगे. नयी व्यवस्था के तहत ऐंबेसी होटल मोड़ से बर्मा मोड़ के बीच कही भी अनावश्यक रूप से कोई भी गाड़ी पार्क नही होगी. केवल पार्किंग स्थल में ही गाड़ियों को पार्क किया जा सकेगा.

लगाये जायेंगे बैरियर

वर्मा मोड़ के पास महाबोधि मंदिर की ओर जानेवाली सड़क पर, चिल्ड्रेन पार्क के सामने पश्चिम महाबोधि मंदिर की ओर जानेवाली सड़क पर, ऐंबेसी होटल मोड़ के पास , बिरला धर्मशाला के पास, पच्छट्टी मोड़ के पास, म्युजियम के पास, मौसा मोड़ के पास, महाबोधि सोसाइटी के पास (श्रीलंका मोनेस्टरी, बिरला धर्मशाला की ओर जानेवाली सड़क के मोड़ पर.

Also Read: दलाई लामा के बोधगया आगमन की तैयारियों में जुटा प्रशासन, 2000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की होगी तैनाती
पार्किंग स्थल

  • नोड-वन से दक्षिण पार्किंग स्थल,

  • मगध विश्वविद्यालय कैंपस ,

  • चिल्ड्रेन पार्क के पास पार्किंग,

  • नोड-टू के पास पार्किंग.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें