24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गया आ रहे दलाईलामा, टीचिंग के दौरान सख्त होगी सुरक्षा, हर गतिविधि पर रहेगी नजर

डीएम ने बताया कि सुरक्षा के विभिन्न बिंदुओं पर की जा रही तैयारी की समीक्षा की गयी और दलाई लामा की टीचिंग आयोजन समिति के पदाधिकारियों को आश्वस्त किया गया कि जिला प्रशासन की ओर से सभी तरह की सुविधाएं मुहैया करायी जायेगी.

बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के बोधगया में आयोजित तीन दिवसीय टीचिंग कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के सख्त इंतजाम होंगे. 29, 30 व 31 दिसंबर को कालचक्र मैदान में टीचिंग कार्यक्रम होना है. दलाईलामा के प्रवास स्थल तिब्बत बौद्ध मठ से लेकर कार्यक्रम स्थल कालचक्र मैदान क्षेत्र में सीसीटीवी, वाच टावर के साथ ही वीडियोग्राफी के माध्यम से हर गतिविधि पर नजर रखी जायेगी. कालचक्र मैदान व तिब्बत बौद्ध मठ में बगैर पहचान पत्र व सुरक्षा जांच के कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पायेगा. इसके अलावा हर वक्त पेट्रोलिंग होती रहेगी. कालचक्र मैदान के बाहर एक अस्थायी थाना खोला जायेगा व कंट्रोल रूम भी बनाया जायेगा. सुरक्षा के लिए लिहाज से बीएमपी के साथ ही जिला पुलिस व अन्य पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जायेगी.

आइजी ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

दलाई लामा के गुरुवार को बोधगया पहुंचने की सूचना है और इससे पहले सोमवार को विशेष शाखा के ने आइजी बोधगया पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. डीएम डॉ त्यागराजन, एसएसपी हरप्रीत कौर व स्पेशल ब्रांच के डीआइजी के साथ ही दलाई लामा ट्रस्ट के सचिव व आयोजन से जुड़े सुरक्षा अधिकारियों की तिब्बत बौद्ध मठ में बैठक हुई व सुरक्षा की समीक्षा की गयी.

जांच के बाद ही लोग कालचक्र मैदान व तिब्बत मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे

डीएम ने बताया कि सुरक्षा के विभिन्न बिंदुओं पर की जा रही तैयारी की समीक्षा की गयी और दलाई लामा की टीचिंग आयोजन समिति के पदाधिकारियों को आश्वस्त किया गया कि जिला प्रशासन की ओर से सभी तरह की सुविधाएं मुहैया करायी जायेगी. जरूरत पड़ने पर मांग कर सकते हैं. वैसे, जिला प्रशासन के स्तर से सुविधाओं को लेकर व्यवस्था की जा रही है. सुरक्षा के मसले पर एसएसपी ने बताया कि मुक्कमल जांच के बाद ही लोग कालचक्र मैदान व तिब्बत मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे. साथ ही, महाबोधि मंदिर में भी प्रवेश करने से पहले सख्ती के साथ जांच-पड़ताल की जा रही है.

Also Read: दलाई लामा के बोधगया आगमन की तैयारियों में जुटा प्रशासन, 2000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की होगी तैनाती
तैयार होगा ट्रैफिक प्लान 

उन्होंने बताया कि जल्द ही ट्रैफिक प्लान तैयार कर सार्वजनिक कर दिया जायेगा. एसएसपी ने बताया कि सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर काम जारी है व उम्मीद है कि स्थानीय लोगों के सहयोग से सुरक्षाकर्मी सजगता के साथ अपना काम कर सकेंगे और दलाई लामा का कार्यक्रम पूर्ण शांति के साथ संपन्न होगा. उन्होंने बताया कि इससे पहले मॉक ड्रिल व सुरक्षाकर्मियों की ब्रीफिंग भी की जायेगी. इस दौरान अधिकारियों ने तिब्बत मठ के साथ ही कार्यक्रम स्थल कालचक्र मैदान का निरीक्षण भी किया. विधि-व्यवस्था व अन्य बिंदुओं पर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश भी दिये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें