30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रकाश पर्व: बाललीला में 5000 संगत के ठहरने की होगी व्यवस्था, आज गुरु के बाग गुरुद्वारा जाएगी प्रभातफेरी

बाबा गुरविंदर सिंह ने बताया कि प्रबंधक कमेटी के सहयोग से कंगन घाट गुरुद्वारा के बगल में आयोजित हो रहे लंगर की सेवा बाललीला गुरुद्वारा को सौंपी गयी है, जहां पर संगत को लंगर की सुविधा मिलेगी.

पटना सिटी. श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व को लेकर बाललीला मैनी संगत गुरुद्वारा में पांच हजार संगत के ठहरने की व्यवस्था की गयी है. गुरुद्वारा के प्रमुख संत बाबा कश्मीर सिंह भूरीवाले के निर्देश पर बाबा बाबा सुखिवंदर सिंह सुख्खा और बाबा गुरविंदर सिंह इसकी तैयारियों को मूर्त रूप देने में लगे हैं. इन लोगों ने बताया कि बाललीला गुरुद्वारा और उसके आसपास में पांच हजार संगत के रहने की व्यवस्था की गयी है. लंगर हाल का निर्माण पंडाल लगा कर गुरुद्वारा में कराया गया है, जिसमें एक साथ दो हजार से अधिक संगत बैठ कर लंगर छक सकते है.

30 दिसंबर को जन्मोत्सव का आयोजन होगा

बाबा गुरविंदर सिंह ने बताया कि प्रबंधक कमेटी के सहयोग से कंगन घाट गुरुद्वारा के बगल में आयोजित हो रहे लंगर की सेवा बाललीला गुरुद्वारा को सौंपी गयी है, जहां पर संगत को लंगर की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा मालसलामी में नवनिर्मित सामुदायिक भवन में ठहरने वाले संगत के लिए चाय नाश्ता की सेवा का दायित्व बाललीला गुरुद्वारा की ओर से संचालित की जायेगी. इन लोगों ने बताया कि 30 दिसंबर को यहां पर जन्मोत्सव का आयोजन होगा. इसके लिए 28 दिसंबर को श्री गुरु ग्रंथ साहिब का अखंड पाठ रखा जायेगा, जिसका समापन मुख्य समारोह के दिन होगा. प्रकाश पर्व में शामिल होने के लिए प्रमुख संत बाबा कश्मीरा सिंह भूरीवाले 24 दिसंबर को बाललीला गुरुद्वारा आयेंगे. बाबा ने बताया कि प्रकाश पर्व में शामिल होने वाले संगत के लिए ट्रांसपोर्टिग की सुविधा भी रहेगी.

बादशाह दरबेश गुरु गोबिंद सिंह से गूंजा शहर

बादशाह दरबेश गुरु गोबिंद सिंह से ,.. वाहो वाहो गोविंद सिंह की शबद व बोले सो निहाल जैसे धार्मिक नारों के बीच पंज प्यारे की अगुवायी में दूसरे दिन रविवार को भी तख्त साहिब से तड़के प्रभातफेरी निकाली गयी. मौका था बादशाह दरबेश श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 356 वां प्रकाश उत्सव समारोह पर चल रही प्रभातफेरी का. तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब से तड़के शबद कीर्तन करते हुए निकले सिख संगत का जत्था तख्त साहिब से निकल कर मेन रोड होते हुए श्री गुरु गोविंद सिंह घाट व कंगन घाट गुरुद्वारा का दर्शन कर झाऊगंज गली से मेन रोड होते हुए कचौड़ी गली के रास्ते बाड़ा गली होते हुए वापस तख्त साहिब लौटी.

आज गुरु के बाग गुरुद्वारा जाएगी प्रभातफेरी

प्रभातफेरी में संयोजक सरदार तेजिन्दर सिंह बग्गा, सरदार प्रेम सिंह, सरदार रणजीत सिंह व इन्द्रजीत सिंह बग्गा के साथ काफी संख्या में पंजाब व हरियाणा समेत दूसरे प्रांतों से आये सिख श्रद्धालु शामिल हुए. सोमवार को प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकल कर अशोक राजपथ होते हुए गुरु के बाग स्थित गुरुद्वारा दर्शन कर वापस लौटेगी. प्रबंधक कमेटी के पदधारकों ने बताया कि 27 दिसंबर को बड़ी प्रभातफेरी के साथ इसका समापन होगा. प्रभातफेरी के समापन के बाद अगले दिन 28 दिसंबर को गायघाट स्थित बड़ी संगत गुरुद्वारा से नगर कीर्तन निकाला जायेगा, जो अशोक राजपथ के मुख्य मार्ग होते हुए तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब आयेगा. इसके अगले दिन 29 दिसंबर को प्रकाशोत्सव का मुख्य समारोह मनाया जायेगा. प्रकाश पर्व की तैयारी को लेकर प्रबंधक कमेटी और सरकार के स्तर पर कार्य कराया जा रहा है, ताकि संगतों को परेशानी नहीं हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें