25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Global Investors Summit: जापानी कंपनियां 15 हजार करोड़ का करेंगी निवेश, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

एमओयू के अनुसार निसेनकेन के ताकेसी एन्डो क्वालिटी ईवैल्यूएशन सेंटर टोकियो लैबोरेटरी प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में 10 हजार करोड़ की लागत से टेक्सटाइल पार्क की स्थापना करेगी. इसके लिए 100 एकड़ भूमि की जरूरत होगी. इस परियोजना के स्थापित होने से 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

Lucknow: यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (UP Global Investors Summit -2023) के लिए विदेशों से निवेश जुटाने की कड़ी में योगी सरकार (Yogi Government) को एक और बड़ी कामयाबी मिली है. जापान (Japan) की जानी मानी कंपनियों के साथ टोकियो (Tokyo) में 15 हजार करोड़ रुपये के एमओयू (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इसके अलावा जापान के प्रमुख औद्योगिक घरानों (Industrial Houses) से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में उद्योग (Industry) स्थापित करने के मुद्दे पर हुई चर्चा में पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है.

गौतमबुद्ध नगर में 100 एकड़ की भूमि पर शुरू होगा प्रोजेक्ट

प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह और प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण व बाट-माप मंत्री आशीष पटेल वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जापान के दौरे पर हैं. इस दौरान हुए एमओयू के अनुसार निसेनकेन के ताकेसी एन्डो क्वालिटी ईवैल्यूएशन सेंटर टोकियो लैबोरेटरी प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में 10 हजार करोड़ की लागत से टेक्सटाइल पार्क की स्थापना करेगी. इसके लिए 100 एकड़ भूमि की जरूरत होगी. इस परियोजना के स्थापित होने से 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

Undefined
Up global investors summit: जापानी कंपनियां 15 हजार करोड़ का करेंगी निवेश, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार 4
5000 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर

इसके अलावा वन वर्ल्ड कारपोरेशन टोकियो जापान के आकीहिको यामाशिरो की ओर से गौतमबुद्ध नगर में कचरा प्रबंधन सुविधा के लिए 5000 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस परियोजना के लिए 50 एकड़ भूमि की जरूरत होगी और स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. इसके अलावा दोनों मंत्रियों ने मितसुई एण्ड कंपनी के सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर टोमोआकी मैटसुमोटो से एनआईएएल के साथ ज्वाइन्ट वेंचर में एअर कारगो सुविधा के प्रस्ताव पर विस्तार से सार्थक बातचीत हुई.

Undefined
Up global investors summit: जापानी कंपनियां 15 हजार करोड़ का करेंगी निवेश, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार 5
इस पर भी हुई विस्तार से चर्चा

दोनों मंत्रियों की टीम ने पंकज गर्ग सीईओ व मानाशिमाडा (सलाहकार) और रीको रीकोतकाशी (सेल्स एंड मार्केटिंग) से ऊर्जा के क्षेत्र में नवाचार पर चर्चा की. इस दौरान नवीनतम तकनीक आईस बैटरी सिस्टम से यूपी को कैसे लाभान्वित किया जा सकता है, इस विषय पर विस्तार से चर्चा की गई.

10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य

दोनों मंत्रियों ने जापान की प्रमुख कम्पनियों से विचार विमर्श करते हुए उन्हें फरवरी, 2023 में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि बदले परिवेश में यूपी निवेश के लिए सबसे अधिक उपयुक्त स्थल है. यूपी में बेहतर कनेक्टिविटी, उच्चकोटि की कानून व्यवस्था एवं अत्याधुनिक अवस्थापना सुविधाओं के साथ निवेश के अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं. यूपीजीआईएस-2023 के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है.

दवा निर्माता कंपनियों ने निवेश के लिए दिखाई दिलचस्पी

प्रतिनिधि मण्डल ने ओशाका जापान में प्रबंध निदेशक कान्साई फार्मासियुटिकल इण्डट्रीज एसोसिएशन के मासाफूमी यामागीशी से बातचीत कर उन्हें यूपी में निवेश करने का प्रस्ताव किया. इसके अलावा कोबे बायोमेडिकल इनोवेशन कल्स्टर पर भी चर्चा हुई.

इसके अलावा प्रतिनिधि मण्डल ने हीमैटोलॉजी के क्षेत्र में अग्रणी दवा कम्पनी सिस्मेक्स कारपोरेशन के कुनीहीरो फुनाकोशी से मुलाकात की. फुनाकोशी ने बताया कि सिस्मेक्स कंपनी भारत में दवा के क्षेत्र में कार्य कर रही है और यह अपना विस्तार यूपी में करने को इच्छुक है. कंपनी प्रदेश में मेडिकल डिवाइस पार्क में स्थापित करना चाहती है.

प्रतिनिधि मण्डल ने ओसाका प्रिफेक्चुरल गवर्नमेंट विभाग के सह-निदेशक हिरोयुकी अकातसुका से दवा निर्माण क्षेत्र में नवीनतम शोधों के बारे में विस्तार से बातचीत की.

Also Read: Lucknow Crime: लुलु मॉल में महिला की गाड़ी से 10 लाख के गहने चोरी, इस तरह हुआ वारदात का खुलासा… ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले आएगा नीदरलैंड का प्रतिनिधिमंडल
Undefined
Up global investors summit: जापानी कंपनियां 15 हजार करोड़ का करेंगी निवेश, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार 6

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उच्च शिक्षा एवं आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय व प्रतिनिधिमंडल के साथ नीदरलैंड सरकार से वार्ता की. उपमुख्यमंत्री ने प्रदेश में कृषि, खाद्य प्रसंस्करण और डेयरी व अन्य क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाओं की जानकारी दी और इन क्षेत्रों में निवेश के लिए सहयोग व साझेदारी के लिए आमंत्रित किया. उप मुख्यमंत्री के अनुरोध पर ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले नीदरलैंड ने अपनी सरकार के प्रतिनिधिमंडल को यूपी भेजने की सहमति दी है. प्रतिनिधिमंडल यहां पर निवेश की संभावनाओं को तलाशेगा और उसके बाद आयोजित होने वाली समिति में भी भाग लेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें