26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रामगढ़ में आ गयी अत्याधुनिक मशीन, ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के मरीजों का इलाज होगा आसान

रामगढ़ के सदर अस्पताल परिसर स्थित नये भवन में ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए मेगा शिविर का आयोजन हुआ. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने अत्याधुनिक मशीन का उद्घाटन किया. वहीं, कहा कि इसकी रोकथाम के लिए महिलाओं के बीच जागरूकता बहुत जरूरी है.

Jharkhand News: रामगढ़ के सदर अस्पताल परिसर स्थित नये भवन में शुक्रवार को महिलाओं के लिए ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए मेगा शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का आयोजन झारखंड स्वास्थ्य विभाग एवं वीमेंस डॉक्टर विंग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया था. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने अत्याधुनिक मशीन का उद्घाटन किया.

महिलाओं में जागरूकता लाने की जरूरत

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की महिला विंग के संयुक्त तत्वावधान में राज्य भर में ब्रेस्ट एवं सर्वाइकल कैंसर का जांच शिविर लगाया जा रहा है. इसी क्रम में शुक्रवार को रामगढ़ में भी शिविर का आयोजन किया गया. कहा कि उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से इन दोनों कैंसर की  रोकथाम के लिए टीकाकरण में सहयोग देने की बात कही थी. अगर केंद्र सरकार से सहयोग नहीं मिला, तो भी टीकाकरण के लिए अलग से बजट को लेकर मुख्यमंत्री से बातचीत की गई. दोनों तरह के कैंसर का कारण गरीबी और नासमझी है. महिलाओं में जागरूकता लाने की जरूरत है.

सहिया के मानदेय जल्द बढ़ाने की बात

इस दौरान मंत्री बन्ना गुप्ता ने मौजूद सहिया दीदीयाें से उनका हाल चाल पूछा. साथ ही उन्होंने कहा कि सहिया दीदियों का मानदेय बढ़ाने के संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से सकारात्मक बातचीत हुई है. वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी इस संबंध में बातचीत की गई है. जल्द ही सहिया दीदियों का मानदेय बढ़ाया जाएगा.

Also Read: देवघर में खतियानी जोहार यात्रा में विपक्ष पर बरसे CM हेमंत, कहा- झारखंड के खिलाफ रची जा रही बड़ी साजिश

राजनीति का शिकार हुई विधायक ममता देवी

IPL गोलीकांड में सजा पाये विधायक ममता देवी के संबंध में बोलते हुए मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि ममता देवी राजनीति का शिकार हुई है. हमलोगों को पूर्ण भरोसा है और सर्वोच्च और झारखंड हाईकोर्ट से विधायक ममता देवी निर्दोष साबित होंगी. उन्होंने कहा कि विधायक ने जनता के हक के लिए आंदोलन किया था.

एशिया में सबसे अधिक भारत में सर्वाइकल कैंसर के मरीज

रामगढ़ डीसी माधवी मिश्रा ने कहा कि महिलाओं को जागरूक कर सर्वाइकल कैंसर पर रोक लगाया जा सकता है. साथ ही जिले के अन्य प्रखंड में भी इस तरह के शिविर का आयोजन कर महिलाओं की जांच करने की जरूरत पर बल दिया. वहीं, वरिष्ठ पत्रकार अनुज कुमार सिन्हा ने कहा कि इस तरह का आयोजन लोगों का जीवन सुरक्षित होता है. जीवन बचाने से बड़ा काम और क्या हो सकता है. कहा कि एशिया में सबसे ज्यादा सर्वाइकल कैंसर का मरीज भारत में है. इसकी रोकथाम के लिए इस तरह के शिविर के साथ-साथ बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है.

झारखंड की छह प्रतिशत महिलाएं हाई रिस्क कैटेगरी में

वहीं, डॉ भारती कश्यप ने कहा कि शुक्रवार के शिविर में 610 महिलाओं का ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर की जांच की गई. राज्य भर की छह प्रतिशत महिलाएं हाई रिस्क कैटेगरी में है. जिनकी जांच एवं इलाज करना बहुत जरूर है. कहा कि राज्य भर में दो लाख 70 हजार महिलाओं की स्क्रीनिंग का लक्ष्य रखा गया था. जिसमें से एक लाख 27 हजार महिलाओं की जांच की जा चुकी है. जो लक्ष्य का 50 प्रतिशत है. गुरुग्राम से आयी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रश्मि रेखा बोरा ने कहा कि WHO की सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन नीति के तीसरे भाग को लेकर झारखंड में स्वास्थ्य विभाग और विभिन्न विमेंस डॉक्टर विंग आइएमए ने मिलकर संशोधन नीति बनाकर झारखंड में वर्ष 2021 से कार्य शुरू किया और निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति में बड़ी सफलता हासिल किया है. समारोह में चिकित्सकों को उनके कार्य के लिए मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया. समारोह में बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी, जिला के नागरिक और कांग्रेसी नेता मौजूद थे.

Also Read: गढ़वा के मुसहर परिवार के चेहरे पर आयी खुशी, मिला सरकारी योजनाओं का सहारा

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कैंसर जांच मशीन का किया उद्घाटन

सर्वाइकल कैंसर की पहचान व उपचार के लिए सदर अस्पताल रामगढ़ में लगाये गये अति आधुनिक मशीन का लोकार्पण मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया. उद्घाटन के बाद मंत्री को डॉ रश्मि रेखा बोरा और डॉ भारती कश्यप ने मशीन के कार्य करने के तरीके की जानकारी दी. उद्घाटन के बाद 610 महिलाओं की जांच की गई. जिसमें 20 महिलाओं में सर्वाइकल प्री कैंसर पाया गया. जिन्हें कैंप स्थल पर ही कोलपो स्कोप गाइडेड क्रायो ट्रीटमेंट देकर उन्हें कैंसर मुक्त किया गया. इसके अलावा दो मरीजों में ब्रेस्ट कैंसर मिला. जिन्हें रिम्स रेफर किया गया. साथ ही महिलाओं के बीच नि:शुल्क दवाइयों का भी वितरण किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें