24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जल जीवन मिशनः ग्रामीणों को पानी के साथ मिल रहा रोजगार, सरकार की ओर से दिया जा रहा फ्री टूल किट

Gorakhpur News: गोरखपुर में जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर में पानी पहुंचाने के साथ ही यह योजना अब ग्रामीणों को रोजगार भी उपलब्ध कराएगा. गांव में ही पलंबर, फिटर, इलेक्ट्रिशयन, मोटर मैकेनिक, पंप ऑपरेटर और राजगीर मिस्त्री को प्रशिक्षण देकर तैयार किया जा रहा है.

Gorakhpur News: गोरखपुर में जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर में पानी पहुंचाने के साथ ही यह योजना अब ग्रामीणों को रोजगार भी उपलब्ध कराएगा. गांव में ही पलंबर, फिटर, इलेक्ट्रिशयन, मोटर मैकेनिक, पंप ऑपरेटर और राजगीर मिस्त्री को प्रशिक्षण देकर तैयार किया जा रहा है. 13 लोगों को छह ट्रेडों में प्रशिक्षित किया जा रहा है. इन्हें प्रशिक्षित करने के साथ-साथ सरकार निशुल्क किट भी दे रही है. जिससे ग्रामीण स्वावलंबी बने और आसपास रोजगार के अवसर प्राप्त कर सके. इस योजना के तहत सरकार 17 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगी.

लोगों को किया जा रहा प्रशिक्षित
Undefined
जल जीवन मिशनः ग्रामीणों को पानी के साथ मिल रहा रोजगार, सरकार की ओर से दिया जा रहा फ्री टूल किट 3

जल जीवन मिशन योजना के तहत गांव में हर घर जल पहुंचे इसके लिए इस योजना के तहत गांव में टंकी बनाई जा रही है. और गांव के हर घर को पाइप लाइन से जोड़ा जा रहा है. पाइपलाइन के जरिए पानी हर घरों में पहुंचेगा. जहां पाइप लाइन बिछाने के बाद इन 5 ट्रेडों के लोगों की जरूरत पड़ेगी. जिससे गांव के लोगों को घर के पास ही सुविधा मिल जाएगी. इसके लिए गांव के ही लोगों को प्रशिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है.

22 ग्रामीणों को किया जा रहा प्रशिक्षित

जिससे प्रशिक्षित होने के बाद उन को रोजगार मिल सके. हर ग्राम पंचायतों में प्रशिक्षण के लिए 13 ग्रामीणों का चयन करने के बाद ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित कर उन्हें प्रशिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है. और उन्हें सरकार द्वारा निशुल्क टूल किट भी दिया जा रहा है प्रशिक्षित हो चुके ग्रामीणों को टूल के साथ सुरक्षा जैकेट भी उपलब्ध कराया जा रहा है. हर ग्राम पंचायत से राजगीर मिस्त्री के लिए 3 और बाकी पांच ट्रेड के लिए 22 ग्रामीणों को प्रशिक्षित किया जा रहा है.

17 हजार से अधिक लोगों को मिला रोजगार
Undefined
जल जीवन मिशनः ग्रामीणों को पानी के साथ मिल रहा रोजगार, सरकार की ओर से दिया जा रहा फ्री टूल किट 4

पंचायती राज विभाग की ओर से अधिकारियों के नेतृत्व में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं. जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों से 13 लोगों को 6 ट्रेडों ने प्रशिक्षित किया जा रहा है. और उन्हें निशुल्क टूल भी उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि करीब 17 हजार लोगों को इससे रोजगार मिलेगा.

रिपोर्ट–कुमार प्रदीप, गोरखपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें