23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Prabhat Khabar Impact: गुमला शहर में जल्द ही 20 कम्युनिटी टॉयलेट का लोगों को मिलेगा लाभ

प्रभात खबर में छपे समाचार का असर हुआ है. सार्वजनिक शौचालयों के बेहतर रख-रखाव के लिए सुलभ इंटरनेशनल और नगर परिषद के बीच समझौता होगा. अभी छह सामुदायिक शौचालय चालू है. नगर परिषद ने और 14 सामुदायिक शौचालय को चालू करने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही शहर में 20 टॉयलेट का लाभ लोगों को मिलेगा.

Prabhat Khabar Impact: गुमला नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न सार्वजनिक शौचालयों और सामुदायिक शौचालयों के सुव्यवस्थित एवं बेहतर रखरखाव के लिए सुलभ इंटरनेशनल (Sulabh International) के साथ नगर परिषद इसी सप्ताह समझौता करेगा. ‘पे एंड यूज’ श्रेणी के शौचालयों का रखरखाव करने के एवज में सुलभ इंटरनेशनल को कोई राशि नगर परिषद नहीं देगा. जबकि नि:शुल्क श्रेणी के शौचालय एवं टॉयलेट के रख-रखाव के लिए नगर विकास विभाग द्वारा निर्धारित राशि का भुगतान सुलभ इंटरनेशनल को किया जायेगा.

शहर में 20 सामुदायिक शौचालय की होगी शुरुआत

बता दें कि प्रभात खबर ने मुद्दा उठाया था कि गुमला शहर में टॉयलेट एवं यूरिनल नहीं रहने से लोगों को परेशानी हो रही है. खबर छपने के बाद नगर परिषद के ईओ संजय कुमार ने शहर का भ्रमण किया. साथ ही पहले से बने शौचालयों को उपयोग में लाने की पहल शुरू कर दी है. अभी छह सामुदायिक शौचालय चालू है. नगर परिषद ने और 14 सामुदायिक शौचालय को चालू करने का निर्णय लिया है. अगर ये 14 शौचालय चालू हो गया, तो शहर में 20 टॉयलेट हो जायेगा. जिसका लाभ लोगों को मिलेगा.

14 शौचालयों और चालू करने की योजना

कार्यपालक पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि सुलभ इंटरनेशनल के साथ शहर के छह सार्वजनिक शौचालयों के रखरखाव का पहले से ही समझौता है. किंतु उनके द्वारा सिर्फ तीन का ही रखरखाव किया जा रहा था. इसको लेकर हाल ही में सुलभ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर तथा इकरारनामा रद्द करने की चेतावनी देकर सभी छह का रखरखाव शुरू करवा दिया गया है. वहीं 14 नये शौचालयों का भी संचालन कार्य सुलभ इंटरनेशनल द्वारा आरंभ किये जाने के बाद शहर के 20 सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति बेहतर हो जायेगी.

Also Read: झारखंड की 400 आजीविका दीदियों को CM हेमंत सोरेन ने किया सम्मानित, कहा- इनको बनाया जा रहा स्वावलंबी

शौचालयों का किया निरीक्षण

कार्यपालक पदाधिकारी संजय कुमार ने अपने नगर प्रबंधकों एवं जूनियर इंजीनियर के साथ शहर के कुछ शौचालय एवं टॉयलेट की धरातलीय स्थिति देखने के लिए स्थल निरीक्षण किया एवं इसके बाद अपने अधीनस्थों को आवश्यक निर्देश दिया, ताकि इसका उपयोग हो सके और लोगों को लाभ मिल सके.

रिपोर्ट : जगरनाथ, गुमला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें