31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tips & Tricks: आधार कार्ड की मदद से एक्टिवेट करें अपना PhonePe, ये हैं आसान स्टेप्स

अगर आप PhonePe का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे एक्टिवेट करने के लिए अपने आधार कार्ड की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना है. चलिए इन स्टेप्सके बारे में विस्तार से जानते हैं.

How To Activate PhonePe With Aadhaar Card: फोनपे एक इंस्टेंट पेमेंट ऐप या फिर प्लैटफॉर्म के रूप में जाना जाता है. इस ऐप का इस्तेमाल हम ऑनलाइन भुगतान करने के लिए करते हैं. जब भी हम PhonePe पर अपना अकाउंट सेटअप करते हैं तब हमसे डेबिट कार्ड् की डिटेल्स एंटर करने के लिए कहा जाता था. बिना डेबिट कार्ड डिटेल्स भरे आप इस प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते थे. लेकिन, अब चीजें बदल चुकी है. अब इस प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप अपने आधार कार्ड को भी मदद ले सकते हैं. PhonePe ने ग्राहकों के लिए आधार के लिए UPI एक्टिवेशन की शुरुआत कर दी है.

Aadhaar Card की मदद से एक्टिवेट करें PhonePe

PhonePe पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए पहले डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता था. लेकिन, अब इस प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकेंगे. अब आप PhonePe पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने आधार कार्ड की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए आपको केवल प्लैटफॉर्म पर अपने आधार कार्ड के अंतिम 6 डिजिट्स को भरना होगा जिसके बाद आपके स्मार्टफोन पर एक OTP आ जाएगा. इस OTP की मदद से आप प्लैटफॉर्म पर रजिस्टर कर सकेंगे. पहले की तरह अब आपको प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करने के लिए अपने डेबिट कार्ड डिटेल्स डालने की जरुरत नहीं पड़ेगी. PhonePe के इस फैसले से उन यूजर्स को काफी सहूलियत होगी जिनके पास डेबिट कार्ड मौजूद नहीं है.

आधार कार्ड की मदद से इस तरह एक्टिवेट करें अपना PhonePe अकाउंट

Step 1: सबसे पहले अपने Android या फिर iOS स्मार्टफोन पर PhonePe ऐप को ओपन कर लें.

Step 2: उसके बाद PhonePe प्रोफाइल पेज को ओपन कर लें.

Step 3: पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स टैब्स के नीचे आपको Add bank Account का ऑप्शन दिखाई देगा. उसपर क्लिक कर लें.

Step 4: अपने बैंक को चुन लें और OTP वेरिफिकेशन के जरिये अपना मोबाइल नंबर वेरिफाइड कर लें.

Step 5: PhonePe आपके बैंक अकॉउंट डिटेल्स जो UPI से लिंक कर देगा.

Step 6: इसके बाद आपको UPI PIN सेटअप करने को कहा जाएगा. यहां पर आपको आधार कार्ड और डेबिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा.

Step 7: अपने आधार कार्ड के अंतिम 6 डिजिट्स को फइलल कर दें. UIDAI की तरफ से आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेज दिया जाएगा.

Step 8: अब उस OTP को दिए गए खाली स्थान पर भर दीजिये.

Step 9: सारे स्टेप्स पूरे होने के बाद आपका PhonePe UPI इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें