30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हाइस्पीड कॉरिडोर से 350 km की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेन, कार्य में तेजी के लिए पटना DM ने किया निरीक्षण

हाइस्पीड ट्रेन के लिए पटना, बक्सर और गया में स्टेशन बनाये जायेंगे. हाइस्पीड ट्रेन का पूरा ट्रैक एलिवेटेड होगा. पटना में स्टेशन के लिए बिहटा और फुलवारीशरीफ एम्स के पास तीन जगहों की पहचान की गयी है.

पटना. डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को हाइ स्पीड ट्रेन कॉरिडोर के लिए बिहटा व फुलवारीशरीफ में अलायंमेंट स्थल का निरीक्षण किया. 350 किमी की रफ्तार से हाइ स्पीड ट्रेन की शुरुआत होने के बाद पटना से दिल्ली और कोलकाता जाना आसान हो जायेगा. लोग कम समय में ही इन जगहों पर पहुंच सकेंगे.

इन शहरों में है योजना

बताया जाता है कि हाइस्पीड ट्रेन के लिए पटना, बक्सर और गया में स्टेशन बनाये जायेंगे. हाइस्पीड ट्रेन का पूरा ट्रैक एलिवेटेड होगा. पटना में स्टेशन के लिए बिहटा और फुलवारीशरीफ एम्स के पास तीन जगहों की पहचान की गयी है. इन तीनों जगहों पर स्टेशन किस तरह से बनेंगे और कितनी भूमि अर्जित की जानी है, इस संबंध में डीएम ने भू-अर्जन पदाधिकारी प्रमोद कुमार व अन्य अधिकारियों के साथ बिहटा व फुलवारीशरीफ जाकर मंथन किया.

हाइस्पीड ट्रेन योजना से सभी राजधानी जुड़ेंगे

मालूम हो कि हाइस्पीड ट्रेन शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रमुख राज्यों की राजधानियों के साथ ही धार्मिक स्थलों को जोड़ना है और उसके अनुसार ही रूट तैयार किया जा रहा है. जैसे ही जिला की ओर से भूमि अधिग्रहण से संबंधित सारी प्रक्रियाएं पूरी हो जायेंगी, वैसे ही हाई स्पीड ट्रेन के लिए कार्य शुरू कर दिया जायेगा. वहीं, डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को मेट्रो रेल परियोजना के कार्यों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कार्य प्रगति और समस्याओं की जानकारी ली. डीएम ने कुछ समस्याओं को दूर किया और मेट्रो रेल परियोजना के कार्य में गति लाने का निर्देश दिया.

6 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली

बता दें कि अगर भारतीय रेल ने दिल्ली से पटना के बीच हाई स्पीड से चलाने की योजना बनाई है. जो अब साकार होता दिख रहा है. पटना से हाई स्पीड ट्रेन शुरू होने के बाद अब पटना से दिल्ली तक का सफर महज 6 घंटे में पूरा हो जाएगा. इसके लिए बिहार में हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के सर्वे का काम पूरा हो गया है. रेल कॉरोडोर का ट्रैक पूरी तरह से एलिवेटेड होगा. हाई स्पीड रेल ट्रेन का स्टेशन बक्सर, पटना और गया में बनाये जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें