28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में डेंगू को लेकर महंगा हुआ नारियल पानी और कीवी फल, इन जिलों में बढ़ रहे डेंगू के मरीज

Bihar News: डेंगू मरीज दवाई के साथ-साथ नारियल पानी, कीवी फल एवं पपीता का भरपूर सेवन कर रहे हैं, जिस वजह से मार्केट में इन फलों की डिमांड बढ़ गयी है और ये फल महंगे हो गये हैं.

बिहार समेत बेगूसराय में डेंगू से लोग डरे हैं. बेगूसराय सदर अस्पताल के साथ ही निजी क्लीनिकों में दर्जनों डेंगू के मरीज इलाजरत हैं. वहीं कई ऐसे भी मोहल्ले हैं, जहां एक-एक घर में डेंगू के पांच से सात मरीज हो गये हैं. यहां तक कि दर्जनों ऐसे भी घर हैं, जहां घर के सभी सदस्य डेंगू से पीड़ित हैं. डेंगू मरीजों की बढ़ती संख्या में विष्णुपुर का क्षेत्र सबसे आगे चल रहा है. यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि बीमार पड़े लोगों की जब डेंगू की जांच करायी गयी, तो उनकी रिपोर्ट कह रही है. पीड़ित लोगों को डेंगू से बचाव के लिए दवा के साथ-साथ देशी नुस्खे भी काम आ रहे हैं. डेंगू मरीज दवाई के साथ-साथ नारियल पानी, कीवी फल एवं पपीता का भरपूर सेवन कर रहे हैं, जिस वजह से मार्केट में इन फलों की डिमांड बढ़ गयी है और ये फल महंगे हो गये हैं. डेंगू से जल्दी राहत व ठीक होने के लिए डॉक्टर भी नारियल पानी पीने की सलाह दे रहे हैं.

वर्तमान में 55 से 60 रुपये प्रति पीस बिक रहा नारियल पानी

प्लेटलेट्स बढ़ाने व वीकनेस को दूर करने के लिए कारगर नारियल पानी एवं कीवी फल की डिमांड बढ़ते ही इसके कीमतों में भी इजाफा हो गया है. प्रभात खबर के प्रतिनिधि कुंदन कुमार के द्वारा जब शुक्रवार को इसकी पड़ताल की गयी, तो ये चीजें अन्य दिनों के मुकाबले महंगी थी. अन्य दिनों 40 से 45 रुपये प्रति पीस बिकने वाला नारियल पानी वर्तमान में 55 से 60 रुपये प्रति पीस बिक रहा है. एक सौ रुपये में तीन पीस बिकने वाला कीवी फल अब 150 से 160 रुपये में तीन फीस बिक रहा है.वहीं अन्य दिनों 30 रुपये किलो बिकने वाला पपीता वर्तमान में 50 से 60 रुपये किलो बिक रहा है.

कहते हैं फल विक्रेता

डेंगू के कारण फलों की कीमतों में इजाफा हुआ है. खासकर नारियल पानी और कीवी फलों के बिक्री व कीमतों में बहूत ज्यादा ही इजाफा हो गया है. अन्य दिनों कीवी फलों को लोग देखना भी पसंद नहीं करते थे, लेकिन डेंगू में उपयोगी होने के चलते प्रतिदिन इसकी 100 से अधिक पैकेटों की बिक्री हो रही है. कीवी के एक पैकेट में तीन फल रहते हैं. -सुरेंद्र कुमार, फल विक्रेता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें