30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मालिनी अवस्थी की गायकी व पद्ममिनी कोल्हापुरी के डांस से रोशन रहेगा सोनपुर मेला, देशभर से जुटेंगे कलाकार

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा-गंडक संगम में पवित्र डुबकी लगाकर श्रद्धालु पूजा-अर्चना एवं जलाभिषेक करते हैं. यह मेला पूरे एक महीने तक सामाजिक व आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बना रहता है. मेला में देसी-विदेशी व्यापारी सामानों की मार्केटिंग और ब्रांडिंग करते हैं.

विश्वविख्यात हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश की धरोहर है. राज्य के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग ने मेले की शाम को और भी रोशन करने की तैयारी की है. विभाग द्वारा आयोजित रंगारंग संस्कृति कार्यक्रम की शुरुआत गुरुवार से हुयी. गुरुवार को बॉलीवुड गायक नितेश रमण ने अपनी गायिका का जलवा बिखेरा. यह जानकारी विभाग के अपर सचिव दीपक आनंद ने दी.

उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले लोगों के लिए पांच दिसबंर तक लगातार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. मेले में एक तरफ जहां पद्मश्री डॉ. सुनील जोगी, प्रमोद पंकज, अनिल चौबे, सुदीप भोला और डॉ. भुवन मोहिनी अपने हास्य- व्यंग से श्रोताओं को गुदगुदाएंगे, वहीं लोक गायक पद्मश्री मालिनी अवस्थी, देवी, ममता जोशी, कल्पना पटवारी और इंडियन आइडल फेम की मनीषा करमाकर अपनी गायकी से श्रोताओं को झुमाएंगी. अपर सचिव दीपक आनंद ने बताया कि विभाग ने स्थानीय कलाकारों को भी कार्यक्रम में प्रस्तुति देने का मौका दिया जा रहा है.

सामाजिक व आर्थिक गतिविधियों का केंद्र

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा-गंडक संगम में पवित्र डुबकी लगाकर श्रद्धालु पूजा-अर्चना एवं जलाभिषेक करते हैं. यह मेला पूरे एक महीने तक सामाजिक व आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बना रहता है. मेला में देसी-विदेशी व्यापारी सामानों की मार्केटिंग और ब्रांडिंग करते हैं. मेला का इतिहास अद्भुत रहा है. मेला की ह्रदय स्थली नखास एरिया में हस्तशिल्प गांव, डीआरडीए का ग्रामश्री मंडप, स्वास्थ्य विभाग, ब्रेडा, सहकारिता, समाज कल्याण, पशु एवं मत्स्य आदि विभागों की प्रदर्शनी लगा हुआ है.

सात दिनों तक रामलीला का मंचन

बाबा हरिहरनाथ मंदिर के बगल वाले मैदान में मेले के दौरान रामायण मंचन का सात दिवसीय आयोजन किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के कलाकारों की टीम रामायण मंचन की इतना जीवंत प्रदर्शन करता है कि इस कार्यक्रम को देखने भारी भीड़ उमड़ रही है.

मेला ग्राउंड में लगेगी कृषि प्रदर्शनी

इधर, मेला ग्राउंड स्थित कृषि प्रदर्शनी भी लगाए गए हैं, जो किसानों आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां उन्नत और वैज्ञानिक खेती से लेकर मिट्टी खाद एवं बीज के बारे में व्यापक स्तर पर जानकारियां दी जा रही है. मेले में जम्मू कश्मीर, लुधियाना, मेरठ, कानपुर, सहारनपुर आदि स्थानों के गर्म कपड़ों के कारोबारी भी अपनी स्टॉल लगाए हुए हैं.

Also Read: Sonpur Mela: हरिहर क्षेत्र मेला में बॉलीवुड कलाकारों के पहुंचने से पर्यटकों में खुशी, इस बार है बहुत खास
कला संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित प्रमुख कार्यक्रम

तिथि – कलाकारों का नाम

  • 12 नवंबर – लोक गायक- देवी

  • 13 नवंबर – हास्य कवि सम्मेलन

  • 17 नवंबर – बालीवुड अभिनेत्री- पद्मनी कोल्हापुरी

  • 18 नवंबर – पद्मश्री मालिनी अवस्थी

  • 19 नवंबर – सुफी गायन- ममता जोशी

  • 20 नवंबर – लोक गायक- कल्पना पटवारी

  • 24 नवंबर – हास्य कलाकार- जॉली मुखर्जी

  • 26 नवंबर – मुशायरा- ताहिर फराज, सबीना आदिब

  • 27 नवंबर – गायन- इंडियन आइडल फेम- मनीषा

  • 5 दिसंबर – पद्मश्री गुलाबो बाइ राजस्थान की घुमर और ब्रजहोली

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें