28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mainpuri By-Election: मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में चलेगी साइकिल या खिलेगा कमल? जानिए सियासी समीकरण

Mainpuri By-Election: मैनपुरी लोकसभा सीट पर पार्टी ने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है. उम्मीदवार कोई और नहीं बल्कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की पत्नी और पूर्व सांसद डिंपल यादव (Dimple Yadav) हैं. इधर भाजपा ने भी सपा के समीकरण में सेंध लगाने की हर संभव कोशिश शुरू कर दी है.

Mainpuri Byelection 2022: सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर पार्टी ने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है. उम्मीदवार कोई और नहीं बल्कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की पत्नी और पूर्व सांसद डिंपल यादव (Dimple Yadav) हैं. सपा के इस ऐलान से स्पष्ट हो गया है कि, डिंपल यादव ही मैनपुरी में अपने ससुर मुलायम सिंह यादव की सियासी विरासत को आगे लेकर जाएंगी.

इधर भाजपा ने भी सपा के समीकरण में सेंध लगाने की हर संभव कोशिश शुरू कर दी है. हालांकि, बीजेपी ने अभी अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है. आइए जनते हैं, सपा के गढ़ में इस बार क्या है सियासी समीकरण.

ये है जातीय चुनावी आंकड़े

अगर जातीय आंकड़ों पर नजर डाले तो इस क्षेत्र में करीब सवा चार लाख यादव मतदाता हैं. इसके अलावा करीब सवा तीन लाख शाक्य मतदाता हैं. वहीं 2.25 लाख क्षत्रिय और 1.10 लाख ब्राह्मण मतदाता हैं. दलित वोटों में की बात करें तो, इसमें सबसे अधिक 1.20 लाख जाटव मतदाता हैं और एक लाख लोधी मतदाता हैं. इसके साथ ही करीब 70 हजार वैश्य और 55 हजार मुस्लिम मतदाता हैं. बता दें कि, समाजवादी पार्टी इस क्षेत्र से यादव, शाक्य और मुस्लिम मतों के समीकरण पर ही लगातार चुनाव जीतती आ रही है.

पहली बार 1967 में बने थे एमएलए

मुलायम सिंह यादव सबसे पहली बार 1967 में विधायक बने. इसके बाद 1974, 1977, 1985, 1989, 1991, 1993, 1996 और 2003 में विधायक चुने गए.1982 से 1985 तक एमएलसी रहे.उस वक्त नेता विपक्ष की भी भूमिका निभाई. इसके बाद 1985 से 1987तक विधानसभा में नेता विपक्ष रहे.मुलायम सिंह यादव ने सोशलिस्ट पार्टी से सियासी सफर शुरू किया.मगर, इसके बाद लोकदल और जनता दल में भी रहे थे.उन्होंने 1992 में समाजवादी पार्टी (सपा) का गठन किया.

तीन विधानसभा पर सपा, दो पर भाजपा का कब्जा

यूपी की मैनपुरी संसदीय सीट में पांच विधानसभा आती हैं. इसमें जसवंतनगर, करहल, किशनी, मैनपुरी शहर और भोगांव हैं. इसमें जसवंत नगर से शिवपाल सिंह यादव, करहल से सपा प्रमुख अखिलेश यादव, किशनी से सपा के बृजेश सिंह विधायक हैं, जबकि मैनपुरी शहर सीट से जयवीर सिंह और भोगांव विधानसभा से रामनरेश अग्निहोत्री विधायक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें