25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मंदी और छंटनी के बीच कैसे बचाएं अपनी नौकरी, याद रखें जरूरी बातें

How to Protect Your Job: मौजूदा मंदी का एक बड़ा कारण भी लेकर आई है. जिसके कारण कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी परेशानी बनने लगी है कि मंदी के इस भयावह चरण में अपनी नौकरी कैसे बचाएं.

How to Protect Your Job: भारत की जारी आर्थिक मंदी न केवल सरकार के सामने गंभीर चुनौतियां खड़ी कर रही है, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में मौजूदा मंदी का एक बड़ा कारण भी लेकर आई है. जिसके कारण कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी परेशानी बनने लगी है कि मंदी के इस भयावह चरण में अपनी नौकरी कैसे बचाएं.

क्या है रिपोर्ट, क्या कहते हैं कंपनी की सीओ

हालांकि इस संदर्भ में केपीएमजी 2022 की एक रिपोर्ट जारी की गई है. जिसमें 1000 अधिक कर्मचारियों का सर्वेक्षण किया गया. सर्वेक्षण में शामिल 42% कर्मचारियों ने कहा कि उन्हें बंद कर दिया गया है और उनमें से 62% कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है. जिसके अनुसार दुनिया और भारत के 58% सीईओ का मानना है कि वैश्विक मंदी छोटी अवधि की और कम असर की होगी. उनका कहना है कि करियर में ऐसी चुनौतियां आना टाला नहीं जा सकता. ऐसे में बेहतर हो कि आप ऐसी चुनौतियों की आहट मिलते ही खुद को पहले से तैयार कर लें.

सीओ की क्या है सलाह

ऐसे समय में कर्मचारियों को जिन कौशल की मांग स्थायी रहती है या बढ़ती है, उस तरफ रुख करने की. साथ ही बेहतर है कि मंदी के लिए खुद की दावेदारी मजबूत बना लें. अपने ऐसे कौशल क्षमता पर काम करें, जो किसी भी इंडस्ट्री में काम की हो. हर किसी के लिए रोजगार का एक प्लान बी जरूर होना चाहिए. इसके लिए कुछ खास कदम उठाएं, जिससे अपनी जॉब को सुरक्षित बनाने में आप सफल हो सकें या जॉब जाने की स्थिति में शीघ्र किसी दूसरे क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर लें.

Also Read: NEET-PG का आयोजन अंतिम बार! अब इसकी जगह दिसंबर 2023 से होंगे NExT exam
जॉब में हैं, तो इन बातों पर ध्यान दें

सबसे पहले आपको बेहतर इंडस्ट्री के किसी स्किल के बारे में अपनी रूची बनाएं. महामारी के दौरान हम सभी ने एक बात समझी है कि कुछ सेक्टर, जो अति आवश्यक के वर्ग से हैं, उनमें काम कभी बंद नहीं होता, इसीलिए उनमें कुशल कर्मचारियों की मांग हमेशा बनी रहती है. ई-कॉमर्स, शिक्षा, स्वास्थ्य, आईटी जैसे क्षेत्र से संबंधित स्किल्स के विकास पर ज्यादा ध्यान दें. मंदी से अलग भी ऐसे स्किल्स आपके लिए हमेशा प्लान बी का काम करेंगा और आपको रोजगार देने में सक्षम होंगा.

अपस्किलिंग और रिस्किलिंग का रुझान बनाएं

वर्तमान जॉब के नए कौशल हर इंडस्ट्री में समय-समय पर शिक्षा और प्रशिक्षण को लेकर नई तकनीक, नए कोर्स आदि आते रहते हैं. ऐसे में अपस्किलिंग और रिस्किलिंग का रुझान बनाएं. ये आपको आपकी वर्तमान जॉब में बाकियों से आगे रखने में मदद करेगा. काम को लेकर आपकी पहल अगर नए काम को करने में आगे रहते हैं, तो यह आपकी एंप्लॉएबिलिटी यानी नौकरी में बने रहने की संभावना को बढ़ाता है. इसके साथ ही अपने अधिकारी से बेहतर संवाद बनाए रखें.

Also Read: IGNOU July Admission 2022: इग्नू में जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट फिर बढ़ी, जल्द करें आवेदन
अपनी ब्रांडिंग खुद करें

अपनी ब्रांडिंग करें डिजिटल दुनिया में अपने व्यावसायिक नेटवर्क को विकसित करना बेहद जरूरी है. अपने प्रोफाइल को ऑनलाइन नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर लाए और ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़े. ऑनलाइन प्रोफाइल में अपने कौशल और उपलब्धियों को विशेष रूप से दर्शाएं.

बचत करें

फोर्ब्स ने 2022 के अपने लेख में आर्थिक मंदी के दौरान बचत करते हुए अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के बारे में चर्चा की है. उन्होंने कहा कि अनिश्चितता के दौर में आपकी बचत ही आपकी ताकत होती है और इससे आपका आत्मविश्वास बना रहता है.

ट्रांसफरेबल स्किल्स

ये स्किल्स किसी भी अर्थव्यवस्था में बाजार पाने में बेस्ट होते हैं-एडाप्टेबिलिटी यानी विविध माहौल में सहजता से काम करने की क्षमता, मल्टीटास्किंग, क्रिटिकल थिंकिंग, कोलैबोरेशन, क्रिएटिविटी, माइक्रो थिंकिंग यानी छोटे डिटेल्स पर भी ध्यान देने की आदत डालें.

यहां बनी रहेगी मांग

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार आर्थिक मंदी के बावजूद शिक्षा, स्वास्थ्य, सूचना-प्रौद्योगिकी और सरकारी क्षेत्र में हमेशा मांग रहेगी. सही क्षेत्र का चुनाव आने वाली आर्थिक मंदी के समय में अहम साबित होगा. वैसे कौशल विकसित करें, जो एक मंद अर्थव्यस्था में प्रासंगिक हों सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें