30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘मांगलिक दोष’ और ग्रह दोषों से मुक्ति के लिए करें सौभाग्य सुंदरी तीज, जानें इसके महत्व और नियम

Saubhagya Sundari Vrat 2022: यह पारंपरिक हिंदू कैलेंडर के 'मार्गशीर्ष' महीने के दौरान 'कृष्ण पक्ष' (चंद्रमा के अंधेरे पखवाड़े) की 'तृतीया' (तीसरे दिन) को मनाया जाता है. सौभाग्य सुंदरी तीज के दौरान महिलाएं अपने परिवार के कल्याण और समृद्धि के लिए देवी मां की पूजा करती हैं.

Saubhagya Sundari Vrat 2022: सौभाग्य सुंदरी तीज, जिसे ‘सौभाग्य सुंदरी व्रत’ के नाम से भी जाना जाता है, उत्तरी भारत में विवाहित महिलाओं ये पूजा की जाती है. यह पारंपरिक हिंदू कैलेंडर के ‘मार्गशीर्ष’ महीने के दौरान ‘कृष्ण पक्ष’ (चंद्रमा के अंधेरे पखवाड़े) की ‘तृतीया’ (तीसरे दिन) को मनाया जाता है. ग्रेगोरियन कैलेंडर में यह दिसंबर से जनवरी के बीच आता है. सौभाग्य सुंदरी तीज के दौरान महिलाएं अपने परिवार के कल्याण और समृद्धि के लिए देवी मां की पूजा करती हैं.

सौभाग्य सुंदरी तीज का महत्व

सौभाग्य सुंदरी का व्रत ‘तीज’ और ‘करवा चौथ’ के समान ही माना जाता है. सौभाग्य सुंदरी व्रत जीवन में सकारात्मकता और सौभाग्य लाने के लिए इस त्योहार को मनाया जाता है. महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और संतान सुख के लिए पूजा-पाठ कार्य करती हैं. माना जाता है कि सौभाग्य सुंदरी व्रत का पालन करने से कोई भी अपने भाग्य को अच्छे के लिए बदल सकता है और एक सुखी और सफल जीवन व्यतित कर सकता है. अविवाहित कन्याएं भी इस व्रत को कर सकती हैं. इस व्रत को विवाह दोष से मुक्त होने और विवाह में देरी को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसके द्वारा शुभ फलों की प्राप्ति संभव होती है. ‘मांगलिक दोष’ तथा कुंडली में प्रतिकूल ग्रह दोषों को समाप्त करने के लिए यह व्रत शुभदायक बनता है. सौभाग्य सुंदरी व्रत महिलाओं के लिए ‘अखंड सौभाग्य का वरदान’ होता है.

Also Read: Good Luck Tips: सुबह उठकर रोजाना करें ये काम, सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य, मिलेगी तरक्की
सौभाग्य सुंदरी व्रत 2022 कब है

पंचांग के अनुसार इस साल मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि का प्रारंभ 10 नवंबर दिन गुरुवार को शाम 06 बजकर 32 मिनट से होगा और इस तिथि का समापन 11 नवंबर दिन शुक्रवार को रात 08 बजकर 17 मिनट पर होगा. उदयातिथि के आधार पर सौभाग्य सुंदरी व्रत 11 नवंबर को रखा जाएगा.

शिव योग में सौभाग्य सुंदरी व्रत

इस साल सौभाग्य सुंदरी व्रत शिव योग और सिद्ध योग में है. 11 नवंबर को शिव योग सुबह से लेकर रात 09 बजकर 30 मिनट तक है. उसके बाद से सिद्ध योग शुरू हो जाएगा. शिव और सिद्ध योग मांगलिक कार्यों के लिए शुभ माने जाते हैं.

सौभाग्य सुंदरी तीज के अनुष्ठान

  • सौभाग्य सुंदरी तीज के दिन महिलाएं सूर्योदय से पहले स्नान कर लें. विवाहित महिलाओं के 16 श्रंगार करें और अच्छे वस्त्र धारण करें. इन 16 अलंकरणों में से कुछ मेहंदी, कुमकुम, चूड़ियां, रोली, हल्दी पाउडर, सुपारी, सिंदूर और पायल है.

  • सौभाग्य सुंदरी तीज के अवसर पर, विवाहित महिलाएं पार्वती मां की पूजा करती हैं. महिलाएं भगवान शिव और देवी पार्वती की एक साथ पूजा करती हैं और सभी पूजा विधिपूर्वक करती हैं.

  • सबसे पहले भगवान शिव और देवी पार्वती की मूर्तियों को लाल कपड़े में लपेटकर लकड़ी के चबूतरे पर रखें. सामने एक मिट्टी का दीपक जलाएं और देवताओं को मोली, रोली, चावल, सुपारी और पान के रूप में कुछ नाम दिए जाते हैं. देवी पार्वती की मूर्ति को भी 16 अलंकरणों से खूबसूरती से सजाएं.

  • पूजा के दौरान सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करें. सौभाग्य सुंदरी तीज पूजा करते समय भगवान शिव के पूरे परिवार के साथ नौ ग्रहों की भी पूजा करना उचित माना जाता है.

  • इस दिन भक्त ब्राह्मण को अपने घर बुलाकर उन्हें पूजा के बाद, ब्राह्मण को खाना खिलाएं, उन्हें कपड़े और ‘दक्षिणा’ दें.

  • सौभाग्य सुंदरी तीज के दिन महिलाएं निर्जला उपवास रखती हैं. सौभाग्य सुंदरी तीज व्रत सभी पूजा अनुष्ठानों को पूरा करने के बाद ही तोड़ा जाता है. इस व्रत को महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए करती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें