25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chandra Grahan : मिथिला में 1 घंटा 21 मिनट के लिए लगा चंद्र ग्रहण, जानें राशियों पर क्या पड़ा प्रभाव

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण बिहार के मिथिला इलाके में करीब डेढ़ घंटे दिखेगा. विश्वविद्यालय पंचांग के अनुसार मिथिला इलाके में यह चंद्रग्रहण शाम 4:59 पर प्रारंभ हो होगा और 6:20 पर खत्म होगा. इस प्रकार यह चंद्रग्रहण कुल 1 घंटा 21 मिनट के लिए मिथिला में लगेगा.

दरभंगा. साल का आखिरी चंद्र ग्रहण बिहार के मिथिला इलाके में करीब डेढ़ घंटे दिखेगा. इस साल कार्तिक महीने में दो ग्रहण लगे हैं. एक सूर्यग्रहण, जो दीपावली के दिन लगा और चंद्रग्रहण जो आज यानी 8 नवंबर को लगने जा रहा है. विश्वविद्यालय पंचांग के अनुसार मिथिला इलाके में यह चंद्रग्रहण शाम 4:59 पर प्रारंभ हो होगा और 6:20 पर खत्म होगा. इस प्रकार यह चंद्रग्रहण कुल 1 घंटा 21 मिनट के लिए मिथिला में लगेगा.

मिथिला के ग्रहण के दौरान बंद नहीं होते मंदिर के कपाट

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ शशिनाथ झा ने चंद्र ग्रहण के संबंध में बताया कि बहुत जगहों पर जैसे दक्षिण भारत के बड़े-बड़े मंदिरों में सूतक के प्रभाव में आते ही कपाट बंद कर दिये जाते हैं, लेकिन अगर हम बात करें मिथिला की करें तो यहां पर ऐसी कोई मान्यता नहीं है. मिथिला के मंदिरों में ग्रहण के दौरान मंदिर के कपाट बंद नहीं होते हैं. वैसे सूतककाल के दौरान मंदिरों में मूर्ति स्पर्श और पूजा पाठ नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि ग्रहण के दौरान आप अपने घरों में बैठकर व्यक्तिगत पूजा-अर्चना और भगवती ध्यान करें तो बेहतर.

चार राशियों के लिए यह ग्रहण लाभप्रद होगा

ज्योतिष डॉ संजीव कुमार झा कहते हैं कि ग्रहण का राशियों पर बहुत प्रभाव पड़ता है. इस बार भी चंद्र ग्रहण का विभिन्न राशियों के लोगों पर विशेष प्रभाव पड़नेवाले हैं. उन्होंने कहा कि 12 में से चार राशियों के लिए यह ग्रहण लाभप्रद होगा, जबकि शेष बचे आठ राशियों के लिए यह ग्रहण सामान्य या हानिकारक है. उन्होंने कहा कि चार राशियों को छोड़कर अन्य राशिवालों को ग्रहण देखने से परहेज करना चाहिए.

इन राशिवालों के लिए लाभप्रद रहेगा ग्रहण दर्शन

डॉ संजीव कुमार झा ने कहा कि 8 नवंबर को लगनेवाला चंद्र ग्रहण विशेष रूप से मिथुन राशि, कर्क राशि, वृश्चिक राशि और मकर राशि वालों के लिए लाभप्रद रहेगा. वहीं शेष 8 राशियों के लोगों के लिए यह चंद्रग्रहण सामान्य या अहितकारी होगा. इन राशियों के लोगों के लिए ग्रहण देखना शुभ नहीं माना जायेगा.

ये करें उपाय

डॉ झा ने चंद्र ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए खास उपाय भी बताये. उन्होंने कहा कि जिन राशियों के लिए यह चंद्रग्रहण शुभ नहीं है, उन राशियों के लोगों को सबसे पहले चंद्रग्रहण का दर्शन नहीं करना चाहिए. वो ग्रहण के दौरान चंद्रमा को देखने से परहेज करें. ग्रहण के दौरान घर में रहे और चंद्रप्रकाश अपने शरीर पर न पड़ने दें. उन्होंने कहा कि संभव हो तो इस दौरान प्रकाशमय वातावरण में न रहें. चंद्र ग्रहण के उपरांत स्नान करें और दान करें. इन उपायों से उन राशियों पर चंद्रग्रहण का प्रभाव कम हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें