28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Agneepath Scheme: भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए तैयारी करें युवा, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है. ऑनलाइन फॉर्म भरने की तारीख 07 नवंबर से 23 नवंबर, 2022 निर्धारित है. इस योजना के तहत चयनित युवाओं को 30,000 से 40,000 रुपये प्रति माह, नौकरी के चार साल के पूर्ण होने पर 10 लाख रुपये की राशि आगे की पढ़ाई के लिए भी दी जायेगी.

Agneepath Scheme: भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में भर्ती के लिए युवा तैयारी शुरू कर दें. आवेदन फॉर्म भरने की तिथि तय हो गयी है. गुमला के युवाओं को इसकी पूर्ण जानकारी देने के उद्देश्य से वायुसेना की टीम ने सोमवार को डीसी गुमला सुशांत गौरव से मुलाकात की. जानकारी हो कि अग्निवीर योजना (Agneepath Scheme) से सेना में भर्ती होने के लिए सात नंवबर से 23 नवंबर, 2022 तक इसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि निर्धारित है.

पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी चलेगा भर्ती अभियान

इस संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी, गुमला रवि जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी भर्ती अभियान चलेगा. उन्होंने बताया कि भर्ती के लिए वेबसाइट https : agnipathvayu.cdac.in पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. वहीं, 12वीं अथवा डिप्लोमा पास 17 वर्ष से 21 वर्ष तक की आयु के युवक-युवतियां आवेदन भर सकते हैं.

चयनित युवाओं को देश सेवा का मिलेगा अवसर

जिन भी बच्चों का अग्निविर योजना के तहत चयन होगा. उन्हें प्रति माह 30, 000 रुपये वेतन प्राप्त होंगे. चार वर्ष पूरे होने तक में उनका वेतन 40,000 रुपये कर दिये जायेंगे. चार वर्ष पूरी होने के बाद चयनित युवाओं को आगे थल या वायु सेना में काम करने का अवसर मिलेगा या फिर 11 लाख रुपये उनके आगे के भविष्य के लिए दिये जायेंगे. जिससे युवा अपनी आगे की पढ़ाई अथवा स्वरोजगार कर सकते हैं. इतना ही नहीं, उन युवाओं को चार वर्ष पूर्ण होने पर सर्टिफिकेट दिये जायेंगे. जिसके तहत उन्हें अन्य किसी भी सरकारी जॉब के लिए भर्ती के लिए प्राथमिकता दी जायेगी. चार वर्ष युवाओं को सैनिक की ट्रेनिंग दी जायेगी जो उनके आने वाले भविष्य निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का कार्य करेगा.

Also Read: जमशेदपुर में विपक्ष पर जमकर बरसे CM हेमंत, बोले- भाड़े पर लोगों को लाकर राज्य में कर रहे धरना प्रदर्शन

डीसी ने युवाओं से की अपील

डीसी गुमला सुशांत गौरव ने अधिक से अधिक युवाओं को इस अवसर का फायदा उठाने की अपील की. उन्होंने कहा कि जिले में कम से कम 12000 विद्यार्थी इस वर्ष इस परीक्षा में भाग लें, ताकि जिले से अधिक से अधिक युवाओं का वायु सेना में भर्ती होने की संभावना हो. जिला प्रशासन इसको लेकर गंभीर है और जागरूकता फैलाने के अलावा परीक्षा की तैयारियों के लिए भी किसी भी तरह के सहयोग के लिए तैयार है. अधिक से अधिक आवेदन के लिए कॉलेजों में अभियान चलाया जायेगा. कहा कि युवाओं के लिए वायु सेना एक सम्मान जनक नौकरी उपलब्ध करा रही है. इसलिए युवक-युवती अधिक से अधिक संख्या में आगे बढकर इसमें शामिल हों. इस दौरान उक्त पदाधिकारियों के अलावा एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट सुदीप्त राज, वायु सेना विंग कमांडर प्रदीप रेड्डी, जिला रोजगार पदाधिकारी राम बारिक के अलावा अन्य उपस्थित थे.

रिपोर्ट : जगरनाथ पासवान, गुमला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें