27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chandra Grahan 2022 Sutak Kaal Time: कल लगेगा चंद्रग्रहण, यहां देखें सूतक काल और हर डिटेल

Chandra Grahan 2022 Sutak Kaal Time: साल 2022 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर, 2022 को लग रहा है. यह कुछ भागों में पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा वहीं कुछ हिस्सों में आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. जानें भारत के विभिन्न राज्यों में कब, कहां, कितने बजे दिखेगा चंद्र ग्रहण. सूतक काल का समय क्या है?

Undefined
Chandra grahan 2022 sutak kaal time: कल लगेगा चंद्रग्रहण, यहां देखें सूतक काल और हर डिटेल 8

साल 2022 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) 8 नवंबर, 2022 को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लग रहा है.

Undefined
Chandra grahan 2022 sutak kaal time: कल लगेगा चंद्रग्रहण, यहां देखें सूतक काल और हर डिटेल 9

ज्योतिषशात्र के अनुसार, ग्रह-नक्षत्रों के परिवर्तन की तरह ग्रहण का असर भी सभी राशियों पर देखने को मिलता है, चाहे यह सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण. 8 नवंबर को लगने जा रहे चंद्र ग्रहण का सूतक ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले से शुरू हो जाएगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा शाम 6.20 बजे तक रहेगा.

Undefined
Chandra grahan 2022 sutak kaal time: कल लगेगा चंद्रग्रहण, यहां देखें सूतक काल और हर डिटेल 10

भारत के पूर्वी भाग में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखेगा और अन्य राज्यों में आंशिक चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा. भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा, ब्राजील, यूरोप और दक्षिणी अमेरिका जैसे अन्य देश भी 8 नवंबर 2022 को चंद्र ग्रहण देख सकेंगे.

Undefined
Chandra grahan 2022 sutak kaal time: कल लगेगा चंद्रग्रहण, यहां देखें सूतक काल और हर डिटेल 11

ग्रहण की आंशिक एवं पूर्णावस्था का आरंभ भारत में किसी भी जगह से नहीं देखा जा सकेगा, क्योंकि यह घटना भारत में चंद्र उदय से पहले ही शुरू हो चुकी होगी.

Undefined
Chandra grahan 2022 sutak kaal time: कल लगेगा चंद्रग्रहण, यहां देखें सूतक काल और हर डिटेल 12

भारत से देखा जा सकने वाला अगला पूर्ण चंद्र ग्रहण 7 सितंबर, 2025 को होगा, हालांकि अक्टूबर 2023 में, भारत से एक छोटा आंशिक ग्रहण देखा जाएगा.

Undefined
Chandra grahan 2022 sutak kaal time: कल लगेगा चंद्रग्रहण, यहां देखें सूतक काल और हर डिटेल 13

खबरों के अनुसार, 8 नवंबर 2022 को पड़ने जा रहे साल के आखिरी ग्रहण से 4 राशियों मिथुन, कर्क, वृश्चिक और कुंभ के लिए लाभकारी साबित होगा. वहीं 4 राशियों मेष, वृष, कन्या और मकर के लिए हानि के योग लेकर आ रहा है. इसके आलावा बाकी चार राशियों को ग्रहण के चलते मध्यम फल मिलेगा.

Undefined
Chandra grahan 2022 sutak kaal time: कल लगेगा चंद्रग्रहण, यहां देखें सूतक काल और हर डिटेल 14

चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में चला जाता है. यह तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा अन्य दो के बीच पृथ्वी के साथ बिल्कुल या बहुत निकटता से जुड़े हों, जो कि पूर्णिमा की रात को ही हो सकता है जब चंद्रमा किसी भी चंद्र नोड के पास होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें