30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इन हिल स्टेशन में लें सर्दियों की छुट्टी का मजा, प्रकृति की सुंदरता और रूई जैसे बर्फ देख खिल उठेगा मन

सर्दियों में हिल स्टेशन घूमने का अपना ही मजा है. स्नो बॉल बनाना, स्कीइंग, स्नो-बोर्डिंग करना किसे अच्छा नहीं लगता. अगर आप भी इन सर्दियों में हिल स्टेशन घूमने का मन बना रहे हैं तो इसकी तैयारी अभी से ही शुरू कर दें. आप इन हिल स्टेशन में घूमने जा सकते हैं.

Undefined
इन हिल स्टेशन में लें सर्दियों की छुट्टी का मजा, प्रकृति की सुंदरता और रूई जैसे बर्फ देख खिल उठेगा मन 8

इन सर्दी की छुट्टियों में आप जम्मू कश्मीर घूमने का प्लान कर सकते हैं. राजौरी में बर्फबारी हो रही है. इसके अलावा कश्मीर गुलमर्ग भी स्वागत के लिए तैयार है.

Undefined
इन हिल स्टेशन में लें सर्दियों की छुट्टी का मजा, प्रकृति की सुंदरता और रूई जैसे बर्फ देख खिल उठेगा मन 9

गुलबर्ग फेमस हिल स्टेशन हैं. यहां हर साल बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. सर्दियों के मौसम में यहां बर्फ की नर्म चादर मन मोह लेती है. पर्यटक स्कीइंग, स्नो-बोर्डिंग का यहां पूरा आनंद लेते हैं.

Undefined
इन हिल स्टेशन में लें सर्दियों की छुट्टी का मजा, प्रकृति की सुंदरता और रूई जैसे बर्फ देख खिल उठेगा मन 10

सर्दी की छुट्टियों में घूमने और स्नोफॉल का मजा लेने के लिए उत्तारखंड भी बहुत अच्छी जगह है. उत्तराखंड का खिरसू हिल स्टेशन भी काफी प्रसिद्ध है. बड़ी संख्या में सैलानी यहां आते हैं. बर्फ की सफेद चादर से ढकी घाटी और देवदार के पेड़ इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं.

Undefined
इन हिल स्टेशन में लें सर्दियों की छुट्टी का मजा, प्रकृति की सुंदरता और रूई जैसे बर्फ देख खिल उठेगा मन 11

उत्तराखंड का ओली हिल स्टेशन भी काफी विख्यात है. सर्दियों में यहां बर्फबारी का सुंदर नजारा दिखाई देता है. ओली में घूमने और देखने के लिए एक से बढ़कर एक जगह हैं. जहां पर्यटक स्कीइंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

Undefined
इन हिल स्टेशन में लें सर्दियों की छुट्टी का मजा, प्रकृति की सुंदरता और रूई जैसे बर्फ देख खिल उठेगा मन 12

सर्दी की छुट्टियों में अगर आप कुछ अलग प्लान कर रहे हैं तो आप लद्दाख भी घूमने जा सकते हैं. धरती के साथ साथ आसमान का भी यहां से सुंदर नजारा दिखाई देगा. लद्दाख काफी ऊंचाई पर स्थित है. बर्फ से सफेद पहाड़, आसमान की तरह नीला दिखने वाली झीलें और आड़ी तिरछी जाती काली सड़कें पर्यटकों का मन मोह लेती हैं. यह एक ऐसा स्पॉट हैं जहां सालों पर सैलानी घूमने आते हैं.

Undefined
इन हिल स्टेशन में लें सर्दियों की छुट्टी का मजा, प्रकृति की सुंदरता और रूई जैसे बर्फ देख खिल उठेगा मन 13

हिल स्टेशन का नाम आये हिमाचल प्रदेश का नाम न आये ऐसा कैसे हो सकता है. हिमाचल प्रदेश में एक से बढ़कर एक हिल स्टेशन हैं. शिमला, मनाली और कुल्लू के अलावा यहां कई ऐसी जगहें हैं जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं.

Undefined
इन हिल स्टेशन में लें सर्दियों की छुट्टी का मजा, प्रकृति की सुंदरता और रूई जैसे बर्फ देख खिल उठेगा मन 14

हिमाचल का झाकरी बेहद खूबसूरत जगहों में शुमार है. ठंडों के दिनों में ये जगह बर्फीली चादर से ढक जाती है. यहां प्रकृति का बेहद खूबसूरत रूप दिखाई पड़ता है. प्रकृत की अद्भुत छटा मन मोह लेती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें