28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रजरप्पा में 39 मिनट के भाषण में क्या-क्या बोले झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, विपक्ष को ऐसे लगायी लताड़

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि महागठबंधन की सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है. 12 अक्तूबर से 14 नवंबर तक यह कार्यक्रम पूरे राज्य में चलाया जा रहा है. इसमें घर-घर पहुंचकर लोगों को पेंशन, छात्रवृत्ति, धोती-साड़ी, पशुधन सहित कई योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है.

रामगढ़ जिला के रजरप्पा प्रोजेक्ट के आवासीय कॉलोनी ग्राउंड में शनिवार को जिला स्तरीय ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन विपक्षी दलों पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि विरोधियों के पास मुद्दा नहीं है. उनके पास कोई एजेंडा नहीं है. महागठबंधन (यूपीए) सरकार के कामकाज की वजह से उसे जनता का अपार समर्थन मिल रहा है. इससे विपक्षी दलों के पसीने छूट रहे हैं. ये बातें झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को कहीं.

गरीबों के लिए काम कर रही महगठबंधन सरकार

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि महागठबंधन की सरकार गरीबों के लिए काम कर रही है. 12 अक्तूबर से 14 नवंबर तक यह कार्यक्रम पूरे राज्य में चलाया जा रहा है. इसमें घर-घर पहुंचकर लोगों को पेंशन, छात्रवृत्ति, धोती-साड़ी, पशुधन सहित कई योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इससे पूर्व डबल इंजन की सरकार में राज्य के लोगों को सिर्फ सपने दिखाये गये. हमारी सरकार लोगों के साथ खड़ी है.

Also Read: रामगढ़ में सीएम हेमंत सोरेन का ऐलान- 11 नवंबर को 1932 का खतियान व ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण देंगे संवैधानिक संस्थाओं का गलत इस्तेमाल कर रहा विपक्ष

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में विपक्षी दलों का झंडा ढोने वाला कोई कार्यकर्ता नहीं बचेगा. विपक्ष पैसे से हर काम करा सकता है, लेकिन लोकतंत्र को नहीं खरीद सकता. अब विपक्ष संवैधानिक संस्थाओं का गलत इस्तेमाल कर राजनीतिक रोटी सेंकने में लगा है. उन्होंने कहा कि झारखंड में कई बार सरकार गिराने का प्रयास हुआ, लेकिन उनके गाल पर करारा तमाचा पड़ा. 250 दिनों में सरकार ने जेपीएससी का परिणाम निकालकर 250 बच्चों को बीडीओ, सीओ बनाया. इसमें बीपीएल, गरीब, किसान और मजदूर परिवार के बच्चे शामिल हैं.

Undefined
रजरप्पा में 39 मिनट के भाषण में क्या-क्या बोले झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, विपक्ष को ऐसे लगायी लताड़ 2
झारखंड में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी

सीएम ने कहा कि इससे पहले की सरकार अपने रिश्तेदारों को नौकरी देती थी. उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों को प्राइवेट स्कूलों से बेहतर मॉडल स्कूल बनाये जायेंगे. नौ लाख छात्राओं को सावित्रीबाई फुले योजना से जोड़ा जायेगा. इसमें अब तक दो लाख छात्राओं को जोड़ा गया है. विदेश में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं का खर्च सरकार उठायेगी. उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद राज्य में कई मुसीबतें आयी, लेकिन आज भारत सरकार के सर्वे रिपोर्ट में झारखंड में प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी हुई है.

विधायक ममता देवी ने रखी कई मांगें

विधायक ममता देवी ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के समक्ष कई मांगें रखीं. उन्होंने भैरवा जलाशय के लंबित कार्य को पूरा करने, रजरप्पा मंदिर से हुंडरू फॉल को जोड़ने, डेली पैला व माया टुंगरी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने, पूरबडी में जैविक उद्यान बनाने, चितरपुर में उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना करने सहित कई मांगें रखीं. उन्होंने कहा कि यह सरकार गांवों में पहुंचकर गरीबों के लिए कार्य कर रही है, जो पहले की सरकार नहीं कर सकी.

Also Read: हेमंत सोरेन ने केंद्र पर फिर बोला हमला, कहा- छापामारी के लिए BJP नेताओं की गाड़ी से जा रहे ED के अधिकारी नहीं मिलता था योजनाओं का लाभ: अंबा प्रसाद

विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि पहले लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिलता था. इस कार्यक्रम के माध्यम से अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ मिल रहा है. उन्होंने मुख्यमंत्री से विस्थापित नीति लागू करने, बालू का टेंडर कराने, रामगढ़ को प्रदूषण मुक्त कराने की मांग रखी. उन्होंने कहा कि भाजपा व आजसू गठबंधन की सरकार में ग्रामीणों के विकास के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दिया गया, लेकिन अब महागठबंधन की सरकार बेटियों को बढ़ाने का कार्य कर रही है.

रजरप्पा में 3 घंटा 26 मिनट रुके, 39 मिनट दिया भाषण

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हेलीकॉप्टर से रजरप्पा के डीएवी ग्राउंड में हेलीपैड पर दोपहर 12 बजकर 56 मिनट पर पहुंचे. यहां विधायक ममता देवी, विधायक अंबा प्रसाद, पूर्व विधायक योगेंद्र प्रसाद महतो व कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष शहजादा अनवर ने बुके देकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया. तत्पश्चात सीएम को हेलीपैड स्थल पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. उन्होंने स्टेज से 39 मिनट तक भाषण दिया. शाम 4 बजकर 22 मिनट पर हेलीकॉप्टर से वापस रांची रवाना हो गये.

Also Read: रांची में JMM का शक्ति प्रदर्शन, Hemant Soren ने ED को दी चुनौती, किया आंदोलन का ऐलान ट्रक से कुर्सियों को नहीं उतारा, जमीन पर बैठी छात्राएं

कार्यक्रम स्थल पर बड़ी संख्या में डीएवी स्कूल की छात्राएं चिलचिलाती धूप में जमीन पर बिछे कारपेट पर बैठीं. कार्यक्रम स्थल पर एक ट्रक में कुर्सियां रखीं गयीं थीं. उन्हें उतारा भी नहीं गया. हालांकि, बाद में छात्राओं को कुर्सी दी गयी.

इन विभागों द्वारा लगाया गया स्टॉल

कार्यक्रम स्थल पर कुल 31 स्टॉल लगाये गये थे. इसमें कल्याण विभाग, समाज कल्याण, कृषि, सहकारिता, पशुपालन, गव्य विकास, भूमि संरक्षण, मत्स्य, जेएसएलपीएस, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, निर्वाचन, नियोजन एवं कौशल विकास, आपूर्ति, नगर परिषद, परिवहन, आधार कार्ड, श्रम, सामाजिक सुरक्षा, राजस्व एवं भू-अर्जन, नाबार्ड, सीसीएल रजरप्पा एवं विभिन्न बैंकों द्वारा स्टॉल लगाये गये थे. इसमें क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंचकर अपनी आवश्यकता अनुसार आवेदन जमा किया.

सुरक्षा का था पुख्ता इंतजाम

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे. हेलीपैड स्थल डीएवी ग्राउंड से लेकर कार्यक्रम स्थल कॉलोनी ग्राउंड तक जगह-जगह पर पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया था. साथ ही कॉलोनी क्षेत्र से लेकर हेलीपैड स्थल तक दर्जनों जगहों पर बैरिकेडिंग किया गया था. सुरक्षा-व्यवस्था की कमान एसपी पीयूष पांडेय ने खुद संभाल रखी थी. एसडीपीओ किशोर कुमार रजक, डीएसपी वींरेंद्र चौधरी रजरप्पा थाना के इंस्पेक्टर विद्याशंकर सहित रामगढ़ जिला के कई पुलिस पदाधिकारी व बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवान तैनात थे.

रिपोर्ट- सुरेंद्र/शंकर पोद्दार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें