22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से हालात बेहद खराब, भाजपा ने अरविंद केजरीवाल के लगाये पोस्टर

Delhi Pollution: मामले को लेकर तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने कहा है कि उनकी तुलना हिटलर से इसलिए की क्योंकि दुनिया में ये दूसरा उदाहरण है जब किसी नेता ने अपने ही राज्य को गैस चैंबर में बदलने का काम किया है.

Delhi Pollution Updates: दिल्ली में प्रदूषण से हालात बेकाबू हो गये हैं. दिल्लीवालों को सांस लेने में दिक्कत के साथ-साथ आंखों में जलन महसूस हो रही है. अब मामले को लेकर राजनीति भी शुरू हो गयी है. भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एडोल्फ हिटलर के रूप में चित्रित किया है. यही नहीं उन्होंने भाजपा कार्यालय के बाहर इस पोस्टर और होर्डिंग को चिपकाया है. आखिर तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने ऐसा क्यों किया ? इसका जवाब उन्होंने खुद दिया है.

मामले को लेकर तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने कहा है कि उनकी तुलना हिटलर से इसलिए की क्योंकि दुनिया में ये दूसरा उदाहरण है जब किसी नेता ने अपने ही राज्य को गैस चैंबर में बदलने का काम किया है. सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा है कि दिल्ली गैस चैंबर में बदल गयी है. दिल्ली की जनता प्रदूषण से मर रही है लेकिन अरविंद केजरीवाल राजनीतिक दौरे पर हैं.

हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में

यहां चर्चा कर दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज भी हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 431 (गंभीर) श्रेणी में है, एयरपोर्ट (T3) क्षेत्र में AQI 453 (गंभीर) श्रेणी में, गुरुग्राम में AQI 478(गंभीर) श्रेणी में और नोएडा में AQI 529 (गंभीर) श्रेणी में है.


एयर प्यूरीफायर की बिक्री तेज

इधर कभी लग्जरी उत्पाद माना जाने वाला एयर प्यूरीफायर अब दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा जैसे प्रमुख शहरों के घरों में इस्तेमाल होता नजर आने लगा है. दाम कम होने से मांग में तेजी आयी है. 15,000 से 20,000 रुपये के बीच मिलने वाला प्यूरीफायर अब 7,000 से 8,000 रुपये में लोगों के लिए उपलब्ध हैं.

प्रदूषण के कारण हालात बेकाबू

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के कारण हालात बेकाबू हो गये हैं. दिल्ली सरकार ने सभी प्राइमरी स्कूलों को बंद करने के बाद अब दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम नियम लागू करने की घोषणा की गयी है. दिल्ली-एनसीआर में डीजल से चलने वाले चार पहिया हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) के चलने और राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के इंट्री पर रोक लगा दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें